भीषण बारिश और बाढ़ के बीच वडोदरा से बेहद प्यारी तस्वीर आई है

द्वापर युग में वासुदेव ने जैसे कृष्ण को बचाया था, वैसे कलियुग में 'गोविंद' ने एक बच्ची को.

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
अगस्त 02, 2019
लोग इस पुलिसवाले को सैल्युट करते नहीं थक रहे

गुजरात का वडोदरा इन दिनों बारिश से परेशान है. झमाझम बारिश हो रही है. गुरुवार को भी यहां इतनी बारिश हुई कि बाढ़ जैसे हालात हो गए. सरकारी की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 10 बजे तक 500 मिलीमीटर बारिश हुई. झमाझम हुई बारिश की वजह से कई रिहायशी इलाके भी पानी में डूब गए. निचले इलाकों में तो पानी इतना भर गया कि लोगों को बचाने के लिए पुलिस, फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ सभी की टीमों को मोर्चा संभालना पड़ा.

वडोदरा से लोगों को बचाने की कई तस्वीरें आईं. उन्हीं तस्वीरों में एक ऐसी तस्वीर आई जिसकी लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. वैसे तस्वीर तो आपने देख ली है, मामले का वीडियो देख लीजिए-

ये मामला सेंट्रल वडोदरा के विश्वामित्रि रेलवे स्टेशन के पास देवपुरा इलाके का है. इस इलाके में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. लोकल पुलिस स्टेशन रावपुरा को खबर मिली कि देवपुरा में 70 परिवार पानी के बीच फंसे हैं. उन्हें मदद की ज़रूरत है. सभी पुलिसवाले दल-बल के साथ लोगों को बचाने पहुंच गए.

इन्हीं में डेढ़ महीने की बच्ची भी शामिल थी. जो परिवार के साथ फंसी हुई थी. बाढ़ को देखते हुए परिवार वाले किसी भी तरह का रिस्क लेने से बच रहे थे. क्योंकि पानी लगभग गले तक था और बच्ची गोद में ही आ सकती थी.

तभी इस टीम को लीड कर रहे सब इंस्पेक्टर गोविंद चावड़ा को बच्ची को बचाने की एक तरकीब सूझी. उन्होंने पहले बच्ची को माता-पिता की गोद से लिया, फिर एक प्लास्टिक टब में बच्ची को लिटाया, टब को सिर पर रखा और पानी में चल पड़े. हालांकि पानी में उतरने से पहले गोविंद ने दो पेड़ों के बीच रस्सी भी बंधवाई.

एसआई चावड़ा ने कहा-

बच्ची के माता-पिता सोच में पड़े थे. मैंने उन्हें बताया कि पानी का स्तर बढ़ता रहेगा और फौरन बाहर निकलना जरूरी है.  इतना समझाकर मैंने बच्ची को एक कंबल में लपेटा और प्लास्टिक की टोकरी में रखकर निकल पड़ा. और किस्मत ही रही कि बिना किसी परेशानी के बच्ची को लेकर मैं निकल आया.

अब बच्ची को बचाने की ये तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. लोग पुलिसवाले की जमकर तारीफ तो कर ही रहे हैं साथ ही कमेंट में ये भी कह रहे हैं कि इस वीडियो को देखकर वासुदेव का कृष्ण को यमुना पार कराना याद आ गया. वैसे किस्मत से बचाने वाले का नाम गोविंद ही था जो कि भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है. द्वापर युग में वासुदेव ने भगवान कृष्ण को जैसे सुरक्षित गोकुल पहुंचा था, वैसे कलियुग में 'गोविंद' ने एक बच्ची को.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group