इस फील्ड में हिंदुस्तान की औरतें पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे हैं

और टॉप पर वो देश है जहां मोदी जी ने गोदान किया था.

लालिमा लालिमा
सितंबर 26, 2018
लोकसभा में इस वक्त के केवल 62 महिला सांसद हैं. फोटो कर्टसी- रॉयटर्स

क्या आप टीवी देखती हैं? चलिए टीवी छोड़िए, ये बताइए कि आपको यू-ट्यूब पर वीडियोज़ देखना पसंद है? वो भी छोड़िए, ये बताइए कि फेसबुक चलाती हैं? अगर इन तीनों में से कुछ भी आप करती हैं तो कभी न कभी आपने पार्लियामेंट की फोटो देखी ही होगी या फिर वहां हुई डिबेट और उसमें होने वाले लड़ाई-झगड़े और हंगामे को देखा होगा. नहीं देखा है, तो जरूर देखिएगा और अबकी बार एक बात पर खास ध्यान दीजिएगा. वो क्या? महिला सांसदों की संख्या. यानी आपको ये देखना है कि संसद भवन के उस गोल से, बड़े से कमरे में जहां ढेर सारी कुर्सियां और टेबल लगे हैं, वहां कितनी औरतें बैठकर आपके लिए कानून बना रही हैं.

खैर, ये सब तो आप जब देखेंगे, तब देखेंगे. लेकिन अभी जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं, उसपर ध्यान से ध्यान दीजिएगा. हमारे देश को आजाद हुए कितने साल हुए हैं? मोटा-मोटी 71 साल. अब इतने सालों के बाद भी हमारी लोकसभा में महिला सांसदों की संख्या काफी कम है. मतलब, 16वीं लोकसभा, जो अभी चल रही है, उसके 543 चुने हुए सांसदों में से केवल 62 महिलाएं हैं. परसेंट में कहा जाए तो महज 11.8 %.

बिज़नेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पार्लियामेंट में महिला सांसदों की संख्या के मामले में भारत 193 देशों की लिस्ट में 148वें नंबर पर है. अभी एक और बात बताते हैं, इस लिस्ट में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल भारत से आगे हैं. यहां भी महिला सासंदों की संख्या बहुत ज़्यादा नहीं है, लेकिन भारत से ज्यादा है. पाकिस्तान में 20.6 फीसदी महिला सांसद हैं, तो बांग्लादेश में 20.3 फीसदी और नेपाल में 29.6 फीसदी.

इस तस्वीर में आप पूरा आंकड़ा देख सकते हैं. फोटो कर्टसी- बिजनेस टुडे इस तस्वीर में आप पूरा आंकड़ा देख सकते हैं. फोटो कर्टसी- बिजनेस टुडे

तो टॉप पर कौन है?

वही, जहां मोदी जी ने गोदान किया है. माने रवांडा. अफ्रीका का एक बहुत छोटा सा देश. कुछ वक्त पहले पीएम मोदी यहां गए थे और 200 गायें गिफ्ट की थीं. रवांडा की पार्लियामेंट में 61.3 फीसदी सांसद महिलाएं हैं. थाइलैंड इस लिस्ट में सबसे पीछे है, यहां केवल 4.9 फीसदी सांसद महिलाएं हैं. यूएसए में 19.1 फीसदी और यूके में 30 फीसदी महिला सांसद हैं. अगर पूरी दुनिया के सभी देशों की पार्लियामेंट को एक करके देखा जाए, तो साल 2016 में पूरे विश्व में 23.3 फीसदी महिला सांसद थीं. जबकि 2015 में ये आंकड़ा 22.6 फीसदी था.

पार्लियामेंट से बाहर का भी हाल जान लीजिए

अब बात करते हैं सरकारी नौकरियों की. इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस में 24 फीसदी महिलाएं हैं. इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) में 9 फीसदी, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस में 30 फीसदी और इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस यानी आईएएस में 17 फीसदी महिलाएं हैं. इंडियन फॉरेन सर्विस और फॉरेस्ट सर्विस की हालत तो पूछिए ही मत. फॉरेन सर्विस में जहां 8 फीसदी महिलाएं हैं, तो फॉरेस्ट सर्विस में उससे भी आधी - महज 4 फीसदी. ये आंकड़े 31 दिसंबर, 2017 के हैं. अब चलते हैं सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट की तरफ. इनके आंकड़े भी चौंकाने वाले ही हैं. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में केवल 12 फीसदी महिला जज हैं. पूरे भारत में महिला जजों के मामले में सिक्किम टॉप पर है, यहां 33 फीसदी महिला जज हैं.

ये तो बहुत बेसिक सी जानकारी हमने आपको दी है. अब एक सलाह देना चाहते हैं. अबकी बार जब भी टीवी, यूट्यूब या फेसबुक देखें तो पार्लियामेंट की तस्वीर जरूर देखिएगा, सासंदों से भरे हुए पार्लियामेंट की, खाली टेबल-कुर्सी की नहीं. फिर ध्यान दीजिएगा महिला सांसदों की संख्या पर.

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group