सोशल मीडिया का प्रभाव, चंद घंटों के भीतर सस्पेंड हुआ पुलिसवाला

श्वेता गोस्वामी ने ट्वीट कर अपने साथ हुए व्यवहार के बारे में बताया था

आपात प्रज्ञा आपात प्रज्ञा
जुलाई 13, 2018
हिन्दुस्तान टाइम्स की पत्रकार श्वेता गोस्वामी. फोटो क्रेडिट- श्वेता गोस्वामी/फेसबुक

‘मैंने आपका वेरिफिकेशन कर दिया है. अब आप मुझे क्या दोगे?’

गाज़ियाबाद के एक पुलिसवाले ने एक महिला से ये प्रश्न किया. ये मामला है पासपोर्ट वेरिफिकेशन का. पासपोर्ट वेरिफिकेशन के बदले पुलिसवाले ने महिला से इस तरह का प्रश्न कर गले लगाने के लिए कहा.

हिन्दुस्तान टाइम्स की पत्रकार श्वेता गोस्वामी ने 12 जुलाई 2018 को तीन ट्वीट्स किए. ट्वीट में उन्होंने बताया कि एक पुलिस वाले ने पासपोर्ट वेरेफिकेशन के बदले उनसे अभद्र व्यवहार किया. उनसे पूछा- ‘आप मुझे क्या दोगे?’ श्वेता गोस्वामी ने ट्वीट के माध्यम से पूरी घटना की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किस तरह देवेंद्र सिंह नाम के पुलिसवाले ने उन्हें वेरिफिकेशन के बदले गले लगाने के लिए कहा. श्वेता ने पासपोर्ट मंत्रालय के ट्विटर  हैंडल, सुषमा स्वराज, गाज़ियाबाद पुलिस, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को टैग कर ये ट्वीट्स किए.

‘पासपोर्ट वेरिफिकेशन के दौरान अप्लाई करने वाले एप्लिकेंट्स, खासकर महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था अभी भी पूरी तरह सही नहीं है. जो पुलिसवाला अभी कुछ देर पहले मेरे घर मेरे वेरिफिकेशन के लिए आया था, उसका व्यवहार बहुत खराब था. उसके व्यवहार के कारण मुझे बहुत परेशानी हुई. ये घटना इतनी डरावनी थी कि जब तक वो पुलिसवाला चला नहीं गया, मैंने अपने घर काम करने वाली दीदी को बाहर आने के लिए मना कर दिया था. पुलिसवाला जानबूझ कर वेरिफिकेशन करने में देर कर रहा था, ताकि उसे और अधिक समय मिल सके. पुलिस वाले ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन के बदले उसे गले लगाने के लिए कहा. पुलिस वाले का नाम देवेंद्र सिंह है.’

श्वेता की ट्विटर पर की गई कंपलेन्ट पर तुरन्त कार्रवाई हुई. उत्तर प्रदेश पुलिस ने देवेंद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही उन्होंने ट्वीट कर खेद जताया और कहा कि इस प्रकरण में जांच करने के आदेश दे दिए गए हैं.

श्वेता के ट्वीट्स के बाद कई लोगों ने उनके ट्वीट्स को रिट्वीट किया. साथ ही लोगों ने कमेंट्स में अपना गुस्सा भी ज़ाहिर किया. नेटवर्क 18 के डेप्यूटी एग्ज़ेक्टिव एडिटर ज़का जैकब, आकाश बैनर्जी, फैज़ान हैदर आदि बहुत से लोगों ने श्वेता का साथ दिया.  

गाज़ियाबाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए देवेंद्र सिंह को सस्पेंड किया. उन्होंने श्वेता गोस्वामी के ट्वीट पर रिप्लाई कर के इस बात की जानकारी दी-

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group