ये विदेशी औरत इतने प्यार से राज कपूर का गीत गा रही है कि सुषमा स्वराज पिघल गईं

देखें और नरगिस को याद करें.

कोल्ड वॉर यानी शीत युद्ध के समय सोवियत संघ (USSR – Union of Soviet Socialist Republic) और अमेरिका में तो बनती नहीं थी. तब USSR में हॉलीवुड (अमेरिकी सिनेमा) में बनने वाली फिल्में बैन हो गई थीं. हॉलीवुड में बनने वाली फिल्में अक्सर रशिया विरोधी प्रोपगंडा चलाती थीं इसलिए. कोल्ड वॉर चला 1945 से 1991 तक. 60 और 70 के दशक में वहां पर बॉलीवुड की फिल्में काफी पसंद की जा रही थीं.

राज कपूर की फिल्म आवारा उस समय सबसे पहले दिखाई गई हिंदी फिल्मों में से एक थी. इसे रशियन भाषा में ट्रांसलेट कर के दिखाया गया था. राज कपूर की फिल्में और उनके गाने वहां आज भी काफी पॉपुलर हैं. उनकी फिल्मों में दिखाया गया प्यार, और बुराई पर अच्छाई की जीत रशियन लोगों को काफी पसंद आए. यही नहीं, ताशकंद में जब फिल्म फेस्टिवल में राज कपूर के आने की बात हुई, तो इस बात को किसी भी देश के लीडर से ज्यादा इम्पोर्टेंस दी गई.

राज कपूर की पॉपुलैरिटी अभी भी रशिया और आस पास के देशों में देखी जा सकती है. फोटो: विकिमीडिया राज कपूर की पॉपुलैरिटी अभी भी रशिया और आस पास के देशों में देखी जा सकती है. फोटो: विकिमीडिया

1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद 15 अलग अलग देश बने. उनमें से ही तीन देश हैं कजाकिस्तान, किर्ज़िस्तान, और उज्बेकिस्तान. इन तीन देशों के दौरे पर गई हुई हैं भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज.  वहां पर उनको एक ऐसी औरत मिली जिसने अभी इन्टरनेट पर सबका दिल जीत लिया है. उज्बेकिस्तान की ये औरत राज कपूर की ही फिल्म श्री 420 का गाना ईचक दाना बीचक दाना गाती हुई देखी जा सकती है. सुषमा स्वराज उसे प्यार से पकड़ कर खड़ी हैं.

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के ट्विटर अकाउंट ने ये विडियो पोस्ट की है:

आज भी रशिया में भारत की इमेज राज कपूर के उन गानों और उनकी फिल्मों से जुड़ी हुई है. जो देश सोवियत संघ के विघटन के बाद अलग हो गए वो भी उस कल्चर को खुद से अलग नहीं कर पाए हैं. पॉलिटिक्स की भाषा में इसे ही सॉफ्ट पॉवर कहा जाता है. यानी सभ्यता और संस्कृति के स्तर पर ऐसे बदलाव लाना जो देश का डॉमिनेंस दिखाए. इस वक़्त ऐसा असर पूरे विश्व पर सिर्फ अमेरिका का देखा जा सकता है जिसे मैक डॉनल्डाईजेशन ऑफ द वर्ल्ड यानी दुनिया का मेक डॉनल्डीकरण कहा जाता है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group