सोनाली बेंद्रे ने सुनाई कैंसर से अपने संघर्ष की इमोशनल कहानी

2018 में सोनाली बेंद्रे को पता चला था कि उन्हें कैंसर है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 04, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

साल 2018 सोनाली बेंद्रे के लिए बहुत मुश्किल था. डॉक्टर्स ने बताया कि उनको काफ़ी हाई ग्रेड कैंसर है. जुलाई 2018 में सोनाली ने खुलकर अपने कैंसर के बारे में लोगों को बताया. साथ ही ये भी बताया कि वो अमेरिका जा रही हैं अपना इलाज करवाने. कैंसर एक ख़तरनाक बीमारी है. और इसका इलाज भी काफ़ी मुश्किल है. शरीर को बहुत कमज़ोर कर देता है. सोनाली के साथ भी यही हुआ. उनका इलाज काफ़ी लंबे समय तक चला. पर सोनाली को कभी डर नहीं लगा. मरने का ख़्याल उनके मन में भी नहीं आया.

हार्पर बाज़ार एक मैगज़ीन है. सोनाली ने हाल-फिलहाल में उसको इंटरव्यू दिया. उसमें सोनाली ने कई ऐसी बातें बताईं जो उन्होंने अपने फैन्स से पहले शेयर नहीं की थीं.

Image result for Sonali Bendre

बीमारी हमेशा इंसान को ये याद दिला जाती है कि उसे अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

सोनाली ने कहा:

“जब मुझे पता चला मुझे कैंसर है, मुझे बहुत बड़ा शॉक लगा. क्योंकि मैं हमेशा ख़ुद को एक हेल्दी और फ़िट इंसान समझती थी. जब मेरी रिपोर्ट आई तो पता चला कैंसर मेरे पेट के निचले हिस्से में फैल चुका है. साथ ही डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि कैंसर ठीक होने का बस 30 फीसदी चांस था. इस बात ने हमें अंदर से हिला दिया. पर मुझे मरने का ख़्याल नहीं आया. कैंसर के दौरान मेरे परिवार और दोस्तों ने मेरा बहुत ख़्याल रखा. मुझे सपोर्ट किया.”

बीमारी हमेशा इंसान को ये याद दिला जाती है कि उसे अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए. यही सबक सोनाली ने भी सीखा. वो बताती हैं:

“मैंने अपने शरीर पर और ज़्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया है. मेरे लिए ये एक नया सफ़र है. नॉर्मल है. जिन औरतों को कैंसर हैं, मैं उनको समझाती हूं कि इससे उबरने के लिए आपको बहुत ज्यादा ख़्याल, सपोर्ट, और परिवार की ज़रूरत होती है.”

Image result for Sonali Bendre

सोनाली के परिवार ने उनका बहुत साथ दिया. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

सोनाली ने मैगज़ीन के लिए एक फ़ोटोशूट भी किया. और उस शूट के बारे में उन्होंने बहुत ही प्यारी बात कही. ट्विटर पर सोनाली ने एक ट्वीट किया. लिखा:

“हमारे अनुभव हमें कैसे बदल देते हैं, ये हम हमेशा बयां नहीं कर सकते हैं. क्योंकि सारे बदलाव दिखते नहीं हैं. पर मैंने एक चीज़ सीखी है. वो ये कि मैं अपने अनुभवों को मुझे कुछ करने से रोकने नहीं देती. उल्टा मैं तैयार होती हूं. सजती हूं. और जहां मुझे जाना होता है वहां जाती हूं. मैंने हार्पर बाज़ार के लिए जो फ़ोटोशूट किया उसे मैं ऐसे ही प्रस्तुत करूंगी.”

मैगज़ीन के कवर पर सोनाली ने एक नीले रंग की ड्रेस पहनी है. उनके बाल छोटे कटे हुए हैं. दरअसल कैंसर के दौरान सोनाली को अपने बाल कटवाने पड़े थे.

कोई भी बीमारी हमें अंदर से हिला देती है. कैंसर तो जानलेवा भी है. पर इस बीमारी के दौरान सोनाली ने काफ़ी हिम्मत दिखाई. तो अगर कभी जिंदगी को लेकर डर लगे, तो सोनाली की बातों को याद कर लीजिए.

पढ़िए: औरतों के शरीर से जुड़े 6 झूठ जो वो अक्सर मान लेती हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group