सोना महापात्रा के तीन शो कैंसिल किए गए, वजह मी टू के दौरान खुलकर बोलना तो नहीं?

सोना महापात्रा ने कैलाश खेर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
मार्च 10, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

साल 2018. इसे हमेशा एक चीज़ के लिए याद किया जाएगा. मी टू मूवमेंट. मीडिया और बॉलीवुड इंडस्ट्री की कई औरतों ने खुलकर अपने साथ हुए यौन शोषण का ब्यौरा दिया. इसमें कई बड़े एक्टर, डायरेक्टर, सिंगर का नाम भी सामने आया. सबको लगा था जो लोग मी टू मूवमेंट की चपेट में आए हैं, वो अब अपने कर्मो की सज़ा भुगतेंगे. पर ऐसा ख़ास होता नहीं दिख रहा. उल्टा जिन महिलाओं ने खुलकर अपनी बात सामने रखी थी, नुकसान उनका हो रहा है.

पिछले साल सिंगर सोना मोहापात्रा ने अनु मलिक और कैलाश खेर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. सोना ने कहा था कि कैलाश खेर ने कॉफ़ी पीते-पीते अपना हाथ उनके जांघों पर रखा था. पर हाल-फ़िलहाल में जो सोना के साथ हुआ वो यही दर्शाता है कि सच बोलने का खामयाज़ा उन्हें भुगतना पड़ रहा है.

इस बात की जानकारी सोना ने ट्विटर पर लिख कर दी. ट्वीट किया:

“मर्दों के हक़ के लिए लड़ने वालों, जिसमें सोनू निगम भी आते हैं, को ये जानकार ख़ुशी होगी कि पिछले कुछ महीनों में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि मेरा शो कैंसिल कर दिया गया. मेरी जगह कैलाश खेर को बुलाया गया. और ऐसा वीमेन्स डे पर हुआ. ये तो सोने पर सुहागा है.”

सोना ने मी टू के दौरान कहा था:

“मैं कैलाश खेर को कॉफ़ी के लिए पृथ्वी कैफ़े में मिली थी. हमें एक कॉन्सर्ट के बारे में बात करनी थी. वहां हम दोनों के बैंड परफॉर्म कर रहे थे. बातचीत के दौरान कैलाश खेर ने अपना हाथ मेरी जांघ पर रखा. कहा, ‘तुम कितनी ख़ूबसूरत हो.’ मैं वहां से उठकर चली गयी.”

सोना ने अपने ट्वीट में सोनू निगम का ज़िक्र किया था. वो इसलिए क्योंकि मी टू के दौरान सोनू ने अनु मलिक का बचाव किया था. सोना ने अनु मलिक पर भी यौन शोषण का आरोप लगाया था. इन पर सोना ने कहा था:

“एक करोड़पति (अनु मलिक) के हाथ से अगर काम जा रहा है तो उसके लिए लोगों को इतनी हमदर्दी है. उनके परिवार के पास सब कुछ है पर लोगों को उनका टॉर्चर दिख रहा है. पर उन लड़कियों का क्या जिनको अनु मलिक ने टॉर्चर किया. इतनी सारी लड़कियों ने ख़ुलासा किया, इतने सबूत काफ़ी नहीं हैं? सोनू निगम फिर भी अनु मलिक का साथ दे रहे हैं. इस बात का मुझे दुख है.”

मी टू मूवमेंट के दौरान खुलकर बोलने का खामियाज़ा अकेले सोना नहीं भुगत रहीं. सिंगर चिनमयी श्रीपदा के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है. वो दक्षिण सिनेमा की जानी-मानी प्लेबैक सिंगर हैं. उन्होंने सिंगर कार्थिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. पर उसके बाद चिनमयी के हाथ से कई मौके चले गए. इस बात का ख़ुलासा उन्होंने सोना के ट्वीट के जवाब में किया.

लिखा:

“सिंगर कार्थिक के साथ भी ऐसा ही है. वो एक यूनिवर्सिटी में परफॉर्म कर रहा था जहां मुझे अवॉर्ड मिलना था. मुझे एन मौके पर अवॉर्ड नहीं दिया गया. पर उसका कॉन्सर्ट हुआ. एक दूसरे काफ़ी सीनियर मेल सिंगर ने मुझसे कहा कि मैंने कार्थिक के ख़िलाफ़ क्यों बोला. जब उसने इतना स्ट्रगल किया है.

इन फीमेल आर्टिस्ट के साथ जो अब हो रहा है वो मी टू के मकसद को फेल कर देता है. मकसद लड़कियों और औरतों की सुरक्षा का था. जो लोग काम देने के बहाने लड़कियों का यौन शोषण करते हैं, खामियाज़ा उन्हें भुगतना था. पर यहां तो सब उल्टा होते दिख रहा है.

पढ़िए: मी टू: साजिद खान की गलीज हरकतों में एक और जुड़ गई है

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group