पीरियड्स से जुडी ये दवाइयां ले रहीं हैं तो संभल जाइए

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए दवाई खाने के पहले ये पढ़ें.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जनवरी 02, 2019

पीरियड्स की एक ख़ास बात ज़रूर है. हमेशा गलत टाइम पर हो जाते हैं. कहीं ट्रिप पर जाना हो तो उससे ठीक पहले. या किसी शादी में जाना हो तब. पर क्या करें? दादी-नानी के किस्से तो यही कहते हैं कि किया तो बहुत कुछ जा सकता है. जैसे उन्हें जल्दी ला सकते हैं, ताकि जल्दी खत्म हों! पर क्या वाकई ऐसा मुमकिन है? और उससे बड़ी बात—क्या ऐसा करना सेहत के लिए ठीक है?

आमतौर पर आपकी पीरियड साइकिल 28 दिनों की होती है. पर डॉक्टरों की मानें तो 24 से 38 दिनों के बीच में पीरियड्स होते हैं तो ये नॉर्मल है. अब अगर आपके पीरियड का कोई फिक्स्ड टाइम नहीं है. यानी ये कभी भी हो जाते हैं. तो डॉक्टर के पास जाइए. हो सकता है ऐसा हॉर्मोन इम्बलेंस की वजह से हो रहा है. ऐसा तीन हालातों में होता है.

1. अगर आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) है.

2. मेनोपॉज़

3. स्ट्रेस

4. थायरॉइड

750_030518121424_010219092124.jpgकुछ हॉर्मोनल दवाईयां ज़रूर आती है. ये पीरियड्स जल्दी होने में मदद करती हैं. फ़ोटो कर्टसी: Reuters

इंटरनेट पर भतेरी ट्रिक्स दे रखी है. पर उनमें से कितनी कारगर हैं, इसका दावा करने वाला कोई नहीं. हम भी नहीं बता सकते क्योंकि हमनें भी ट्राई नहीं किया. कोई कहता है विटामिन सी की गोलियां खाओ, कोई कहता है अदरक या हल्दी खाओ, कोई कहता है सेक्स करो. अब इनमें से क्या कोई वाकई काम करता भी है? ये जानने के लिए हमनें डॉक्टर निधि वशिष्ठ से बात की. ये फ़ोर्टिस अस्पताल बेंगलुरु में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. वो कहती हैं:

“देखिए. ऐसा कोई भी साइंटिफ़िक प्रूफ़ नहीं है जो कहता है कि ये ट्रिक्स काम कर सकती हैं. यहां तक कि मैं तो कहूंगी कि बिना किसी डॉक्टर से राय लिए ऐसा करना भी नहीं चाहिए. पर अगर आप ऐसा इसलिए कर रही हैं क्योंकि आपके पीरियड्स कई महीनों से नहीं हुए हैं, तो डॉक्टर आपकी मदद ज़रूर कर सकती हैं.”

डॉक्टर वंदना श्रीवास्तव मैक्स अस्पताल, दिल्ली में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. वो कहती हैं:

“कुछ हॉर्मोनल दवाईयां ज़रूर आती है. ये पीरियड्स जल्दी होने में मदद करती हैं. पर ये बहुत सोच-समझकर ही खानी चाहिए. वो भी डॉक्टर से पूछकर. अब अगर किसी को पीसीओएस है. तो डॉक्टर पीरियड्स होने में मदद करने वाली दवाइयां ज़रूर देती हैं. इस केस में हम पेशेंट को हॉर्मोनल दवाई दे देते हैं. क्योंकि अगर लंबे समय तक पीरियड नहीं होता, तो गर्भाशय में खून की परत मोटी होती जाती है. ये नुकसानदेह है. एक बात और, अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल खाती हैं, और एकदम से बीच में छोड़ देती है तब भी आपके पीरियड्स जल्दी हो जाएंगे.”

इसलिए अपनी सेहत को अपने हाथों में लेने से पहले डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.