इस तस्वीर को देखिए, क्या आपको ये कहीं से भी 'अश्लील' लगती है?

ये ड्रेस पहनने के बाद इस महिला का जीना मुश्किल कर दिया गया.

इस कपड़े में ये औरत कट्टरपंथियों को नग्न लग रही है. इस महिला का नाम है शिरीन अल-रिफाई. शिरीन दुबई के अल आन टीवी के लिए रिपोर्टिंग करती हैं. ये तस्वीर उस समय की है, जब शिरीन सऊदी में महिलाओं पर ड्राइविंग न करने की पाबंदी हटने को लेकर रिपोर्टिंग कर रही थीं.

शिरीन के ढीले हिजाब और खुले गाउन ने कट्टपंथियों को असहज कर दिया. उनका पहनावा इन लोगों को असभ्य और अश्लील लग गया. फिर वो कई लोगों के गुस्से का शिकार बन गईं. ट्विटर पर अरबी भाषा में एक हैश टैग के साथ शिरीन का वीडियो शेयर किया गया, जिसका अनुवाद है, 'नेकेड वुमन ड्राइविंग इन रियाद'.

शिरीन ने हिजाब और गाउन पहना रखा था. शिरीन का हिजाब ढीला था और गाउन हाफ ओपन था. इसलिए हवा चलने पर उनका ट्राउजर और ब्लाउज दिख गया था. फिर क्या था. उन्हें सऊदी में महिलाओं के पहनावे के लिए बनाए गए नियमों के उल्लंघन का दोषी कहा जाने लगा. इतना ही नहीं सऊदी के अधिकारियों ने तो शिरीन के खिलाफ जांच भी शुरू कर दी.

इस विवाद के बाद शिरीन देश छोड़कर चली गई हैं. उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है. एएफपी के मुताबिक शिरीन ने एक वेबसाइट से कहा कि उनकी वेशभूषा सभ्य थी. सोशल मीडिया पर भी कुछ लोग इस बात की आलोचना कर रहे हैं कि शिरीन के कपड़ों को अश्लील कैसे कहा जा सकता है.

हाल ही में 24 जून को सऊदी में महिलाओं को ड्राइविंग की मंज़ूरी मिली है. सऊदी के शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल साउद ने पिछले साल सितंबर में ऐलान किया था कि यहां महिलाओं को भी ड्राइविंग की मंजूरी मिलेगी. शिरीन सऊदी के उसी ऐतिहासिक फैसले पर खबर कवर कर रही थीं.

सऊदी में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है. फिर वो चाहे किसी और देश से आने वाली महिला ही क्यों न हो. यही वजह है कि हाल ही भारत की चेस प्लेयर सौम्या स्वामीनाथन ने यहां 26 जुलाई से होने वाले एशियन नेशंस कप चेस चैंपियनशिप 2018 में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2021 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group