वो कौन सा डेटिंग ऐप है जिसमें प्रियंका चोपड़ा अपने पैसे लगा रही हैं?

इस डेटिंग ऐप का मानना है कि वो औरतों को सुरक्षित और ताकतवर बनाएंगे.

ऑडनारी ऑडनारी
अक्टूबर 05, 2018

हाल ही में प्रियंका चोपड़ा एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप से जुड़ीं हैं. हमारा मतलब ऐप पर प्रोफ़ाइल बनाने से नहीं है. इस ऐप के निर्माताओं से वह इन्वेस्टर, बिज़नेस पार्ट्नर और सलाहकार के तौर पर जुड़ीं हैं. यह अमेरिकन ऐप इंडिया में सेवाएं शुरू करेगा तो वह इसके ब्रांड ऐम्बैसडर के तौर पर भी दिखेंगी.

इस ऐप का नाम हैबम्बल’. पहले ऐपल के डिवाइसेज़ पर ही चलता था. फिर ऐंड्रॉयड के फ़ोन्स तक भी पहुंच गया. ‘बम्बलमें अकाउंट बनाने के लिया आप अपने फ़ेसबुक या फ़ोन नम्बर के ज़रिए लॉग इन करते हैं. यह सिर्फ़ डेटिंग या रोमांस ही नहीं बल्कि दोस्त बनाने या प्रोफ़ेशनल नेटवर्किंग के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है. फ़रवरी 2018 तक बम्बल के दो करोड़ से ज़्यादा यूज़र्स हो चुके थे. और यहटिंडरऐप की राइवल कंपनी के तौर पर उसे कड़ी चुनौती दे रही है.

बम्बल बम्बल

आप सोच रहीं होंगी कि बाक़ी ऐप्स से यह अलग कैसे है. तो बम्बल की ख़ासियत यह है कि यहां महिलाएं पुरुषों को पहले मेसेज करतीं हैं. किसी आदमी के पास एक औरत को मेसेज करने का ऑप्शन नहीं हैं. औरतें ही अपनी पसंद के मुताबिक़ मर्दों को ढूंढकर उनसे बातचीत शुरू कर सकतीं हैं.

बम्बल दिसंबर 2011 में बनाया गया था. इसको बनाया हैटिंडरकी को-फ़ाउंडर विट्नी वुल्फ़ हर्ड  ने. यौन उत्पीड़न और भेदभाव की शिकार होने की वजह से उन्हें टिंडर छोड़ना पड़ा था. टिंडर के ख़िलाफ़ केस करके मीडिया की नज़र में आने के बाद ‘Badoo’ डेटिंग ऐप के संस्थापक आंद्रे आंद्रीव उनसे जुड़े. उन्हें अपना डेटिंग ऐप लॉंच करने की सलाह दी. आंद्रीव के साथ उन्होंने बम्बल बनाया जिसे वह एकफ़ेमिनिस्ट डेटिंग ऐपबतातीं हैं. यह ऐप औरतों को तय करने देता है कि उनसे कौन बात कर सकता है, कौन नहीं. इस तरह औरतें अश्लील मेसेजेज़ और बुरी निगाहों से ख़ुद को प्रोटेक्ट कर सकतीं हैं.

विट्नी वुल्फ़ हर्ड विट्नी वुल्फ़ हर्ड

बम्बल ने डेटिंग के पुराने नियमों को चुनौती भी दी है. ज़्यादातर लोग मानते हैं कि एक रिश्ते की शुरुआत के लिए मर्द को आगे बढ़ना चाहिए. मर्दों को औरत से बातचीत शुरू करनी चाहिए. उन्हें इम्प्रेस करके प्रोपोज़ करना चाहिए. मगर औरतों को भी तो मन होता होगा किसी मर्द को अप्रोच करने का. उससे जुड़कर बात आगे बढ़ाने का. बम्बल उन्हें ऐसा करने का मौक़ा देता है. मर्द के आने का इंतज़ार करने के बजाय ख़ुद आगे बढ़कर बात शुरू करने की इजाज़त देता है.

बम्बल की साइट पर उनका ऑफ़िशियल डिस्क्रिप्शन कहता है, ‘हमने सेक्स के पुराने मानदंडों को हिलाते हुए, महिलाओं द्वारा पहले आगे बढ़ने को न सिर्फ़ आवश्यक बनाया है बल्कि उसे महिलाओं के लिए स्वीकार्य भी बनाया है. हम यूज़र्स को नए रिश्ते बनाने के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन समुदाय प्रदान करते हुए नेकि और सम्मान को प्राथमिकता देते हैं.

बम्बल पर इस तरह के मेसेजेज़ से मिलेगा छुटकारा बम्बल पर इस तरह के मेसेजेज़ से मिलेगा छुटकारा

भारत के सिचुएशन को मद्देनज़र रखते हुए बम्बल महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ ख़ास फ़ीचर्ज़ ला रहा है . इनमें से कुछ हैं तस्वीरों का वेरिफ़िकेशन और 4000 से ज़्यादा लोगों की टीम द्वारा प्रोफ़ाइल्स का मॉडरेशन. चूंकी हमारे देश में आज भी बहुत सी औरतें सेक्स और डेटिंग से कतरातीं हैं, उन्हें प्रेरित करने के लिए प्रियंका चोपड़ा जैसे एक फ़ेमिलियर फ़ेस की भी ज़रूरत है. प्रियंका के बारे में विट्नी वुल्फ़ हर्ड ने कहा है, ‘हमारी पार्ट्नर के तौर पर प्रियंका हमें भारतीय औरतों को सशक्त करने, उन्हें अपने चॉयसेज़ ख़ुद लेने के लिए प्रेरित करने में मदद करेंगी. दुनिया के हर कोने में हर औरत सशक्त और स्वावलंबि होना चाहती है. प्रियंका भारत की ही नहीं, दुनियाभर की औरतों को इसके लिए प्रेरणा दे सकतीं हैं.’

बम्बल के अलावा और डेटिंग ऐप्स भी भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सिलेब्रिटीज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं. टिंडर ने भी आलिया भट्ट को अपनी ब्रांड ऐम्बैसडर के तौर पर चुना है.


यह स्टोरी ईशा ने लिखी है 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group