प्रीति ज़िंटा कितनी भी सफाई दे लें, कुछ गलतियों पर वो कभी पर्दा नहीं डाल पाएंगी

अगर वीडियो गलत तरीके से एडिट किया भी गया, तो इन बातों को कैसे सही साबित करेंगी?

प्रिटी जिंटा याद होंगी आपको. बॉलीवुड की डिम्पल क्वीन. क्या कहना, सोल्जर जैसी फिल्मों से लोगों की फेवरेट बन गई थीं. अब आईपीएल में किंग्स एलेवेन पंजाब टीम की मालिक हैं. 'भैय्या जी सुपरहिट' नाम की फिल्म भी आ रही है सनी देओल के साथ. उसे के सिलसिले में प्रोमोशन्स में व्यस्त चल रही हैं.

इन्हीं प्रोमोशन्स में से एक इंटरव्यू ने बवाल मचा रखा है.

फरीदून शहरयार द्वारा लिए गए इस इंटरव्यू की क्लिप में प्रिटी जिंटा 'मी टू' मूवमेंट से जुड़े सवालों के जवाब दे रही हैं. इस विडियो में उन्हें मी टू मूवमेंट से जुड़े एक सवाल पर खिलखिलाते हुए देखा जा सकता है.

इस विडियो में प्रिटी जिंटा कहती हैं कि मी टू दूसरी इंडस्ट्रीज में भी है. ये भी बॉलीवुड एक सेफ जगह है. यहां औरतों के ऊपर स्पॉटलाइट है तो वो बोल सकती हैं. इस इंटरव्यू में प्रीति से जब फरीदून पूछते हैं कि क्या उनके साथ कभी ऐसा वाकया हुआ है तो वो इस विडियो में हंसकर कहती हुई दिखाई पड़ती हैं, कि काश ऐसा हुआ होता. इसी में वो एक जोक मारती हुई भी दिखाई देती हैं जिसमें वो कहती हैं ‘आज की स्वीटू कल की मीटू हो सकती है’.

इस क्लिप के आने के बाद प्रिटी ने अपना बचाव किया. कहा कि उन्होंने उस दिन 25 इंटरव्यू दिए. उसमें से फरीदून का ये इंटरव्यू ही ऐसा एडिट होकर क्यों आया. प्रिटी का कहना है कि ये विडियो क्लिप एडिट की गई है और जानबूझकर कंट्रोवर्सी कराने के लिए इस तरह वायरल की जा रही है. जो दो ढाई मिनट की पूरी क्लिप डाली गई है, उसमें प्रिटी इस बारे में बात कर रही हैं कि किस तरह से इन मूवमेंट का अच्छा असर आने वाले समय में दिखेगा. प्रिटी ने अपने ट्विटर पर पुराने इंटरव्यू भी शेयर किये हैं जिनेम्किन वो इस मूवमेंट का समर्थन करती हुई देखी जा सकती हैं.

लेकिन मुद्दा ये है कि अगर प्रिटी सचमुच इस मूवमेंट का साथ देना चाहती हैं और उनके दिल और ज़बान दोनों पर एक ही चीज़ है, तो उनको विक्टिम शेमिंग से बचना चाहिए था. अपने इसी इंटरव्यू में प्रिटी ने कहा कि उनके साथ कभी ऐसा बर्ताव नहीं हुआ क्योंकि लोग आपसे वैसा ही व्यवहार करते हैं जैसा आप होने देते हो. प्रिटी ने ये भी कहा कि अगर औरतें शिकायत करें तो कुछ कंक्रीट समस्या पर करें. किसी हलकी समस्या पर नहीं. 

preity-1-into_750x500_112018105656.jpg

कंक्रीट समस्या कौन सी होगी और हल्की कौन सी, इसका फैसला कौन करेगा?

एक दिक्कत तो है. लोग किसी भी चीज़ को सीरियस तब मानते हैं जब उसमें जान गई हो. जब तक मौतें नहीं होतीं, मुद्दा सीरियस नहीं होता. निर्भया की मौत हो गई, तो उसे आइकन बना लिया गया. रेप के बाद जिंदा बच जाती हैं लड़कियां तो उन पर सवाल फेंक दिए जाते हैं. छेड़छाड़ तो कहीं पिक्चर में नहीं आती बॉस फिर. वो तो ‘चलती-फिरती’ बात है. होती रहती है. लड़की का यौन शोषण किया, उससे कह दो, कम से कम रेप तो नहीं हुआ तुम्हारा. रेप की विक्टिम से कह दो , चलो कोई न प्रेग्नेंट नहीं हुई और जिंदा बच गई.

क्या होगा सीरियस मामला? कैसे लाएगा कोई कंक्रीट मामला? क्या यौन शोषण की शिकार होने के बाद लड़कियां बोलने का हक़ खो देती हैं? क्या उनके साथ ऐसी हरकत करने वाले को सोशल इम्यूनिटी मिल जाती है?

प्रिटी जिंटा लाख कहें कि उनका ये क्लिप एडिटेड है, लेकिन इसमें भी जो बातें उन्होंने कही हैं उन्हें कांटेक्स्ट के साथ भी जस्टिफाई करना मुश्किल लग रहा है. बॉलीवुड सेफ है? किस तरह से? ज़ीनत अमान को संजय खान ने कई लोगों की भरी पार्टी में पटक पटक कर पीटा था, किसी ने चूं तक नहीं की थी. ज़िया खान को सूरज पंचोली ने सुसाइड करने की हद तक मैनिपुलेट किया और उनका शोषण किया, ये बात मरने से पहले ज़िया खुद अपने सुसाइड नोट में लिख कर गई थी. ऐश्वर्या राय ने अपने साथ हिंसा होने की बात कही और सलमान खान का नाम लिया. तनुश्री दत्ता ने उठाई थी ना आवाज़, दस साल पहले. क्या हुआ? उनका करियर ख़त्म कर दिया गया. कई मेनस्ट्रीम एक्ट्रेसेज सामने आ कर कह रही हैं कि उनके साथ शोषण करने वाले सैकड़ों लड़कियों के साथ ऐसा कर चुके हैं. फिर भी उनके खिलाफ कुछ नहीं हुआ, तो ये जगह सेफ कैसे कही जा सकती है? 

preity-me-too-tweet_750x500_112018105716.jpg

पूरा इंटरव्यू आने का इंतज़ार हम करेंगे प्रिटी. लेकिन उम्मीद कम है कि आप उसे भी जस्टिफाई कर पाएंगी.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group