आपकी सेहत के बारे में क्या कहता है आपके पीरियड का ब्लड?

खून का रंग, उसके थक्के और बहाव बहुत कुछ बताता है.

टीना दास टीना दास
जून 18, 2018
सांकेतिक तस्वीर

पीरियड्स. जब देखो हर महीने बिन बुलाए मेहमान की तरह चले आते हैं. ऐसा कई बार आप भी सोचती होगीं. पर ये कोई बताने वाली बात नहीं है कि हर महीने हेल्दी पीरियड्स होना कितना ज़रूरी है. सिर्फ प्रेगनेंसी से बचने के लिए नहीं. आपकी सेहत कैसी है, ये उसका भी बड़ा सबूत है. आप में से कई लोगों को लगता होगा कि पीरियड्स में निकलने वाला खून गंदा है. इससे जितना जल्दी छुटकारा मिले, उतना अच्छा. पर शायद आपको ये नहीं पता कि ये पीरियड ब्लड आपकी सेहत के कई राज़ खोलता है.

मतलब आपके खून का रंग आपके शरीर के अंदर चल रही गड़बड़ियों का संकेत देता है. यूटरस जिसे हिन्दी में गर्भाशय कहा जाता है, वह हमारा सबसे अच्छा दोस्त भी है और सबसे खराब दुश्मन भी. खासकर पीरियड्स के दौरान तो यह दुश्मन ही लगता है. पर यूटरस और पीरियड्स हमारे स्वास्थ्य के बारे में हमें बहुत कुछ बताते हैं. पीरिड्स के दौरान जो रक्त हमारे शरीर से बाहर आता है उसका रंग हमारे शरीर में होने वाली परेशानियों के बारे में बताता है.

1.अगर आपके खून का रंग हल्का गुलाबी है

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अगर आपको पिंकिश फ्लो होता है तो हो सकता है कि आपका एस्ट्रोजन लेवल कम हो. एस्ट्रोजन एक प्रकार का हॉर्मोन होता है. जो आपके शरीर की ‘लेडीज’ चीज़ों को कंट्रोल करता है. जैसे कि आपके शरीर पर बाल. आपकी पतली आवाज़. आपकी सेक्स करने की इच्छा, वगैरह. ये आपको सुनने में भले ही बड़ी बात न लगे. पर एस्ट्रोजेन की कम मात्रा की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा होता है.

न्यूयॉर्क की मेडिसिन नर्स प्रेक्टिशनर कहती हैं कि ऐसा खासकर तब होता है जब आपका फ्लो सामान्य फ्लो से कम हो. भले ही यह बहुत खतरनाक न लगे, लेकिन अगर इसका इलाज न कराया जाए तो आपको ऑस्टिपोरोसिस होने की आशंका बढ़ जाती है. अगर आप हाल-फिलहाल में मैराथन के लिए दौड़ने की ट्रेनिंग ले रही हैं या आपने पहली बार व्यायाम करना शुरू किया है या फिर व्यायाम ज़्यादा कर लिया है और आपने महसूस किया कि आपके पीरियड्स पहले से कम होने लगे हैं या रक्त का बहाव पहले से कम है तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिलिए. पिंकिश फ्लो का कारण खराब खाना और पॉलीस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOB) हो सकता है.

2. अगर आपका खून पानी जैसा है

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अगर ऐसा है तो आपको किसी न्यूट्रीशन की कमी हो सकती है, खासकर आयरन की. ओब-जिन एलेसा ड्वेक जो कि न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्लीनिकल प्रफेसर हैं, बताती हैं कि सफेद की तरह हल्का रक्त रिसाव होने पर यह एनीमिया का लक्षण हो सकता है. खासकर कि तब जब आपको समान्य रक्त रिसाव होता हो और फिर अचानक वह हल्का हो जाए.

अगर आपको एनीमिया है तो हो सकता है कि आपको ब्लीडिंग ज्यादा हो. उससे भी ज़्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि अगर आपको आयरन की कमी है तो हो सकता है कि आपको ज़्यादा रक्त रिसाव हो. अगर आपको एक घंटे के भीतर पैड बदलना पड़े या बहुत थकान महसूस हो तो आपको अपना आयरन ज़रूर चेक करवाना चाहिए.

3 हेवी क्लॉटिंग

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अगर आपको अधिक मात्रा में रक्त रिसाव हो रहा है तो हो सकता है कि आपको प्रोजेस्ट्रोन की कमी हो या आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा ज़्यादा हो. ड्वेक कहती हैं कि कुछ क्लॉटिंग तो समान्य होती है पर एक सिक्के के बराबर या उससे ज़्यादा की क्लॉटिंग किसी गंभीर बीमारी का संकेत है. भोजन में दूध से बने पदार्थों, सोया और शक्कर की मात्रा कम लेने से आपको इसमें मदद मिल सकती है. आपको इस कारण यूट्रीन फाइबरोयड्स भी हो सकते हैं. पहले तो यह समझ नहीं आते हैं लेकिन इनसे बहुत दर्द होता है.

4. लाल-ग्रे और बदबू युक्त

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अगर समान्य पीरियड्स से अलग और गंध हो तो यह इंफेक्शन हो सकता है.

5. भड़कीला लाल

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

अगर सामान्य लाल रक्त रिसाव है तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप बिल्कुल ठीक हैं.

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group