देश का बजट पेश करने वाली दूसरी ही महिला हैं निर्मला, जानें एक मजेदार बात

49 साल बाद देश का बजट पेश करने जा रही हैं एक महिला.

कुसुम लता कुसुम लता
जुलाई 05, 2019
निर्मला सीतारमण देश की पहली फुल-फ्लेजेड महिला वित्त मंत्री हैं.

5 जुलाई की तारीख अपने आप में ही बेहद खास है. आज एक महिला बजट पेश करने जा रही हैं. 49 साल बाद. इंदिरा गांधी ने 1970 में देश का बजट पेश किया था. और अब यानी 2019 में निर्मला सीतारमण करेंगी. निर्मला इस देश की पहली फुल-फ्लेजेड, यानी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. उनसे पहले पीएम रहने के दौरान इंदिरा गांधी ने फायनेंस मिनिस्ट्री का प्रभार अपने पास रखा था.

वैसे इससे पहले निर्मला रक्षा मंत्री थीं. वित्त की तरह वह पहली फुल-फ्लेजेड महिला रक्षा मंत्री भी थीं. उनसे पहले पीएम रहते हुए इंदिरा ने डिफेंस मिनिस्ट्री अपने पास रखी थी. रक्षा से पहले निर्मला वाणिज्य राज्य मंत्री थीं. वह पीएम मोदी की बेहद भरोसेमंद मानी जाती हैं. इसलिए 2014 में वाणिज्य, 2017 में रक्षा मंत्रालय में प्रमोशन और अब 2019 में उन्हें वित्त मंत्रालय दिया गया है.

बजट से पहले आज हम आपको सीतारमण से जुड़ी एक मजेदार बात बताते हैं.

बजट का बहीखाता लेकर लेकर संसद पहुंची निर्मला सीतारमण.बजट का बहीखाता लेकर लेकर संसद पहुंची निर्मला सीतारमण.

निर्मला सीतारमण को अचार बनाना बेहद पसंद है. पिछले साल उनकी अचार डालते हुए एक फोटो भी वायरल हुई थी. लेकिन सीतारमण को ये इतना पसंद है कि एक बार उन्होंने खासतौर पर इसी के लिए छुट्टी के लिए अप्लाई किया था.

तब वो बीजेपी की स्पोक्सपर्सन थीं. नितिन गडकरी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. उन्होंने छुट्टी मांगी. गडकरी ने वजह पूछी तो उन्होंने बताया कि उन्हें अचार डालना है. इस पर गडकरी काफी दंग रह गए थे.

निर्मला की शादी आंध्र प्रदेश में हुई है. उन्होंने तब गडकरी को बताया था कि उनके ससुराल में रिवाज है कि बेटियों के घर मायके से अचार जाता है. इसलिए निर्मला अपने ससुराल वालों के साथ अचार बनाती हैं और अपने ननद के यहां भेजती हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें अचार के लिए खुद से आम चुनना पसंद है.

है न इंटरेस्टिंग?

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group