रैन बसेरे में जगह नहीं थी तो सड़क पर बच्चा पैदा किया, ब्लेड से नाल काटकर अलग किया

18 घंटे तक सड़क पर पड़ी रही मां.

सांकेतिक इमेज- पीटीआई

दिल्ली में रहकर भी दिल्ली दूर हो सकती है, इसका नजारा अपने आस-पास नज़र घुमाने से ही मिल जाता है. सराय काले खां के पास 1 जनवरी कि रात को ऐसा ही वाकया हुआ. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट के Executive Director सुनील अलेडिया ने बताया कि वो विजिट पर थे जब उन्होंने एक महिला को सड़क पर पड़े देखा. उस महिला के साथ उसका बच्चा भी था जो नवजात था. पूछने पर पता चला कि 1 जनवरी को उसका जन्म हुआ है. बारापूला के पास सड़क पर.

सुनील ने ही फ़टाफ़ट कॉल करके एम्बुलेंस बुलाई, मां-बच्चे दोनों को सफदरजंग अस्पताल में एडमिट कराया. फिलहाल दोनों की हालत ठीक बताई जा रही है. लेकिन बच्चे के जन्म के बाद उसकी नाल ब्लेड से काटी गई थी. इससे इन्फेक्शन होने का खतरा होता है, डॉक्टर्स ने बताया.

जिस औरत की बात यहां हो रही है उसका नाम लक्ष्मी बताया गया है. वो और उसका पति झारखंड से हैं. यहां काम की तलाश में आए हुए हैं. नाइट शेल्टर में गर्भवती महिलाओं के लिए कोई इंतजाम नहीं है, ऐसा उन्होंने बताया. सुनील अलेडिया ने भी यही कहा कि पूरी दिल्ली में सिर्फ 2 सेंटर हैं गर्भवती महिलाओं के लिए जिनमें से एक जहांगीरपुरी में है तो दूसरा सराय रोहिल्ला में. इनमें टोटल 24 प्रेगनेंट महिलाओं की व्यवस्था है, जबकि ज़रूरत कम से कम 100 महिलाओं के लिए जगह बनाने की है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group