नेहा धूपिया के वजन पर ट्रोल कर रहा था ये आर्टिकल, अंगद बेदी ने लताड़ के धर दिया

एक बार तो सुट्ट कर दिया, कोई परमानेंट इलाज हो तो हमें भी बताना

बहुत बहुत बहुत टाइम पहले राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त लिख गए थे,

अबला जीवन तेरी हाय यही कहानी

आंचल में है दूध और आंखों में पानी

कोट अन्कोट गायकशिरोमणि अल्ताफ राजा,

'वो साल दूसरा था, ये साल दूसरा है'.

लेकिन बात वही है. औरतों के बारे में कुछ बात होती है. घूम-फिर कर वहीं आकर अटक जाती है जहां पिछली कई सदियों से अटकी हुई है. उलझे रिकॉर्ड की तरह. फिर पेन्सिल घुसा कर कैसेट सीधा करना पड़ता है. बात आगे बढ़ती है. फिर अटक जाती है.

इस बार नेहा धूपिया का गाना बज रहा था.

dhupia-3_750x500_020319051911.jpg

नेहा धूपिया जिनको याद नहीं हैं, वो क़यामत फिल्म याद कर लें. अजय देवगन वाली. उससे छा गई थीं. आजकल नो फ़िल्टर नेहा नाम का शो होस्ट करती हैं. सेलेब्रिटी वगैरह आते हैं. टीवी पर भी आती रहती हैं. अभी मई में शादी हुई थी अंगद बेदी के साथ. हाल में एक बच्चे की मां बनी हैं.

प्रेग्नेंसी के दौरान वेट गेन होना नैचरल है. होता ही है. इसलिए भी नैचरल भी है क्योंकि यूटरस में मौजूद बच्चे का वजन भी बढ़ता है. नेहा धूपिया का भी प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ गया था. बेबी को जन्म देने के बाद फिर आईं पब्लिक की नजर में. और लोगों ने रायता फैला दिया.

कई आर्टिकल लिखे गए. विडियो बने. वायरल हुए. ऐसा ही एक आर्टिकल हिना खुर्रम नाम की ब्लॉगर ने लिखा. आर्टिकल क्या था, विडियो था जिसमें नेहा धूपिया एक पब्लिक इवेंट में बोलने आई हुई हैं. उसे ‘शॉकिंग वेट गेन आफ्टर बेबी डिलिवरी’ करके चलाया गया.

इसपे सबसे पहले तो नेहा ने पलट कर जवाब दिया. लिखा,

angad-tw_750x500_020319051944.jpg

‘मुझे मोटे होने पर चिढ़ाने को लेकर कोई फर्क नहीं पड़ता. इसलिए मुझे कुछ भी एक्सप्लेन करने की ज़रुरत नहीं है. लेकिन मैं इस बात को इसलिए एड्रेस कर रही हूं क्योंकि फैटशेमिंग हर किसी के लिए बंद होनी ज़रूरी है. सिर्फ सेलेब्स के लिए नहीं. मैं एक नई मां हूं, अपनी बेटी के लिए फिट, एनर्जेटिक और हेल्दी महसूस करना चाहती हूं. इसलिए रोज़ वर्कआउट करती हूं. कई दफ़े तो दिन में दो बार. क्योंकि मेरे लिए फिटनेस ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है. सोसाइटी के स्टैंडर्ड्स में ‘फिट इन’ होना नहीं. मैं उम्मीद करती हूं कि आने वाले समय में लोग एक दूसरे के लिए विनम्र होंगे. इस तरह के भद्दे और ज़हरीले कमेन्ट करने के समय’.

इसके बाद अंगद बेदी ने भी उस ब्लॉग को टैग किया और कहा

‘नीची हरकत के लिए बधाई फैशन सेन्ट्रल, तुम्हें मिला मैक्सिमम माइलेज यही होगा. हिना खुर्रम, एक औरत ने जिसने अभी बेबी डिलीवर किया हो, उस पर इस तरह की फैटशेमिंग करना तुम्हारे लालन पालन को दिखाता है. जल्द ठीक हो जाओ. #मुझेअपनीपत्नीपरगर्वहै.’

करन जौहर ने भी नेहा का सपोर्ट किया. कहा कि ये वजह घटाने के बारे में नहीं, नजरिया बढ़ाने के बारे में है. और जिस भी औरत ने ये पोस्ट किया, शायद उसके नजरिए में कुछ बढ़त हुई होगी. 

karan-tw_750x500_020319052000.jpg

नेहा धूपिया सेलेब्रिटी हैं. उनके ऊपर पब्लिक की नजर रहती है. उनके साथ कुछ हो, तो खबर बन सकती है. ये बात भी सही है कि पब्लिक नजर में रहने वालों की ट्रोलिंग ज्यादा होती है. लेकिन जो लोग ऐसे मामलों में सपोर्ट में आते हैं, उनका खुद का नजरिया इस मामले में कोई ख़ास अलग नहीं होता. करन जौहर ट्वीट में सपोर्ट करके जता सकते हैं कि किसी को उसके वजन के लिए ट्रोल नहीं करना चाहिए. लेकिन ये वही करन जौहर हैं जिनकी फिल्म की सारी हीरोइनें पतली दुबली और दुनिया के तय स्टैंडर्ड्स के हिसाब से ‘खूबसूरत’ होती हैं. इनकी फिल्म के राहुल को अंजलि से तब तक प्यार नहीं होता जब तक वो कन्वेंशनल रूप से ‘सुन्दर’ नहीं हो जाती. इनकी फिल्मों के स्कूल में पढ़ने वाले लड़कों के सिक्स पैक एब्स होते हैं. लड़कियों की बिकिनी इतनी सही फिट आती है मानो शरीर का हर हिस्सा तराश दिया गया हो. 

dhupia-2_750x500_020319052023.jpg

नेहा धूपिया के वजन को लेकर ट्रोलिंग गलत है. ऐश्वर्या को लेकर हुई थी, तब भी गलत थी. फरदीन खान का हाल में एक फोटो आया था. उस पर बहस चली थी. वो भी गलत था.

लेकिन इनके सपोर्ट में आने वाले लोगों से कोई ये पूछ ले कि हाथी के दांत खाने के और दिखाने के और वाला सीन असल में है या सिर्फ हमें लग रहा है. या फिर उलझे रिकॉर्ड की तरह हम गोले में घूम रहे हैं. गोल गोल चकरी बाबो लायो बकरी गाते हुए. औरतें कहीं नहीं जा रही हैं. वहीं बैठी हैं. ताने झेल रही हैं. आउटरेज हो रहा है. गायब हो रहा है. फिर हो रहा है.

साहिर लुधियानवी कह गए हैं,

औरत संसार की किस्मत है फिर भी तक़दीर ही हेठी है

अवतार पैगंबर जनती है फिर भी शैतान की बेटी है

सूई वहीं अटकती है. दिन बदल जाते हैं, समय नहीं बदलता.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group