मंदिरा बेदी: 'शांति' से 'मसल वुमन' तक

जिन्हें एक वक़्त न एक्टिंग आती थी, न हिंदी बोलना.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अप्रैल 15, 2019

अपनी अपकमिंग फिल्म में नेगेटिव रोल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

“मैं अपने छोटे बालों की वजह से एक ही तरह के रोल्स में फंस गई हूं, लोगों को लगता है कि छोटे बालों वाली महिला मां, पत्नी या प्रेमिका नहीं हो सकती.” जब उनसे कहा गया कि क्या वो इस वजह से अपना हेयर स्टायल बदलेंगी, उन्होंने कहा, “नहीं वो ऐसा नहीं करेंगी, लोगों को इस बारे में अपनी सोच बदलने की जरूरत है.”

यहां बात हो रही है मंदिरा बेदी की. आज उनका आज बर्थडे है और वो 46 साल की हो चुकी हैं.

-एक्ट्रेस, टीवी शो होस्ट, स्पोर्ट्स प्रेजेंटेटर, राइटर, क्रिकेट कमेंटेटर, फैशन डिजाइनर और फिटनेस फ्रीक. ये सब हैं मंदिरा बेदी. 25 साल से इन सभी चीजों में एक्टिव हैं.

-मंदिरा ने 1994 में घुंघराले बालों के साथ, टीवी से करियर की शुरूआत पहले हिंदी धारावाहिक 'शांति-एक औरत की कहानी' से की. इस सीरियल ने उन्हें उन सभी घरों में पहचान दिला दी, जिन घरों में टीवी था. शांति सलवार कमीज, माथे पर लंबी बिंदी लगाने वाली वो सेल्फ डिपेंडेंट और कॉन्फिडेंट लड़की थी, जो लीड रोल में थी.

bedi_041519040128.jpg

मंदिरा कहती हैं कि राइटिंग उनका पहला प्यार है. शांति के लिए ऑडिशन देने से पहले वो राइटिंग में ही जुगाड़ लगा रही थीं. तब न तो उनको एक्टिंग आती थी और न वो ठीक से हिंदी बोल पाती थीं. जब रोल मिल गया, तो उन्होंने डायलॉग और एक्सप्रेशन के लिए खूब प्रैक्टिस की.

वो कहती है कि शांति एक मजबूत महिला का किरदार था, जिसने मुझे भी मजबूत बना दिया था. एक किस्सा याद करते हुए वो बताती हैं, “शूटिंग सेट पर एक बार खराब खाना आया था. तब पूरी टीम की तरफ से विरोध करने वाली मैं अकेली थी.”

2_750x500_041519040151.jpg

जब फेमस टीवी एक्ट्रेसेस सास-बहू वाले सीरियल कर रही थीं. मंदिरा ने क्रिकेट को लेकर अपना प्यार जगजाहिर कर दिया.

-2003 में क्रिकेट एक्स्ट्रा इनिंग्स में डेब्यू किया. कइयों ने उन्हें क्रिकेट में ग्‍लैमर पीस के तौर पर देखा. उनकी साड़ी और ब्लाउज के नेक से लेकर नूडल स्ट्रेप तक खबरों में आने लगे. उन्होंने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप और चैम्प‍ियन ट्रॉफी होस्ट करने के बाद 2006 में आईपीएल का दूसरा सीजन भी होस्ट किया था. ये बातें भी होती रहीं.

मंदिरा कहती है, "मेरा क्रिकेट के साथ उनका रिश्ता बहुत गहरा है और आगे भी क्रिकेट कमेंट्री करना चाहेंगी."

-मंदिरा फैशन डिजायनर भी हैं. 2013 में अपना सिग्नेचर साड़ी स्टोर लांच कर चुकी हैं. फैशन शोज में साड़ियों का कलेक्शन पेश किया है.

-मंदिरा भारत की इकलौती एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने आईसीई रोड ट्रकर्स- इंडियाज डेडलिएस्ट रोड्स नाम के एक शो के लिए असल में ट्रक चलाया. शो में उन्होंने ट्रक से लंबी यात्राएं की.

-खुद को फिट रखते-रखते वो खुद ही ट्रेनर बन गई हैं. वो अपने काम और फिटनेस के बीच बैलेंस बनाकर रखती हैं. मंदिरा कहती हैं कि प्रेगनेंसी में उनका काफी वजन बढ़ गया था. उन्होंने 22 किलो तक घटा दिया.

mandira-bedi-gym-a_750x500_041519040212.jpg

मंदिरा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो ट्रेवल और मस्क्युलर बॉडी की पिक्चर्स सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं.

वो कहती हैं, “मैं सोशल मीडिया पर जब भी अपनी कोई हॉट तस्वीर डालती हूं, ट्रोल आंटी-आंटी कमेंट करने लगते हैं. मैं उन्हें इग्नोर करना पसंद करती हूं, क्योंकि ज्यादातर ट्रोल्स जिस भाषा में बात करते हैं, उसे देखकर उनका लेवल पता चल जाता है. उन्हें जवाब नहीं दिया जा सकता. दरअसल कोई जवाब डिजर्व ही नहीं करते हैं.”

इसके अलावा वो एक और बेहद काम की बात कहती हैं.

मंदिरा कहती हैं, “औरतों की बॉडी के लिए एक माइंडसेट बन चुका है. एक महिला का शरीर को एक निश्चित टाइप का ही होना चाहिए. उसे मोटा नहीं होना चाहिए. उसे भले ही बॉडी पर एब्स चाहिए हो, लेकिन उसका अच्छा या परफेक्ट फिगर होना चाहिए. नहीं तो ट्रोल्स उसे मर्द या मर्दाना कहेंगे”

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group