मां की दूसरी शादी पर कॉलेज स्टूडेंट का ये मैसेज दिल छूने वाला है

कितने लोग तो हजम ही नहीं कर पाते!

कुछ वक्त पहले अमेजन प्राइम पर एक वेब सीरीज आई थी. मेड इन हैवन. इसके एक एपिसोड में दो बुजुर्गों की शादी दिखाई गई थी. दीप्ति नवल और राहुल वोहरा बने थे दूल्हन और दूल्हा. दीप्ति नवल के दोनों बच्चे शादीशुदा और अपनी बुजुर्ग मां की शादी के खिलाफ होते हैं. उन्हें अपनी मां की शादी से शर्मिंदगी महसूस हो रही थी. लेकिन दीप्ति का बड़ा मन होता है कि उनके बच्चे उनकी शादी में शामिल हों. काफी, कोशिशों के बाद दोनों बच्चे शादी में शामिल हो जाते हैं.

हमारे देश में अभी भी बड़ी उम्र के लोगों का शादी करना एक टैबू है. लोग इस पर बात नहीं करना चाहते. कई लोग ऐसे हैं जो अपने बच्चों की खातिर दूसरी शादी नहीं करते, और उससे भी ज्यादा लोग ऐसे हैं जो बच्चों की वजह से दूसरी शादी नहीं कर पाते. ये सब बातें इसलिए कि केरल से एक औरत की दूसरी शादी को लेकर बेहद प्यारी खबर सामने आई है.

गोकुल श्रीधर नाम के एक कॉलेज स्टूडेंट ने फेसबुक पर अपनी मां और नए पिता की फोटो पोस्ट की है. इसके साथ ही अपनी मां को शादी की बधाई दी है. 

गोकुल श्रीधर ने फेसबुक पर लिखा :

‘मेरी मां की शादी थी. मैंने ये लिखने से पहले काफी सोचा. क्योंकि आज भी बहुत सारे लोग दूसरी शादी के फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं. जिनके मन में शक, दया या नफरत है, वो इसे न देखें. देखेंगे भी तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला.

वो औरत जिसने मेरे लिए अपनी पूरी जिंदगी झोंक दी. अपनी खराब शादी में उसने बहुत कुछ बर्दाश्त किया. बुरी तरह से पीटे जाने पर जब उसके माथे से खून बहता था, मैं उससे अक्सर पूछता था कि क्यों सहती हो ये सब. मुझे याद है वो कहती थी कि तुम्हारे लिए सहती हूं, क्योंकि मैं तुम्हारे लिए जीती हूं.

जब मैंने अपनी मां के साथ घर छोड़ा तभी फैसला कर लिया था. कि उनके सपनों के बीच नहीं आउंगा. मेरी मां, जिसने मेरे लिए अपनी सारी युवावस्था एक ओर रख दी, उसके भी सपने होंगे और लड़ने की सीमा होगी. मेरे पास और कुछ कहने को नहीं है. मां...वैवाहिक जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं.’

गोकुल केरल के कोल्लम शहर में रहते हैं. सीपीएम की स्टूडेंट विंग एसएफआई के सदस्य हैं. उनकी इस पोस्ट को खबर लिखे जाने के वक्त 3.5 हजार लोग शेयर कर चुके हैं. वहीं 33 हजार लोग लाइक कर चुके हैं.

आज के वक्त में भी जहां लोग सिर्फ इसलिए दूसरी शादी नहीं करते कि लोग क्या सोचेंगे. कई बच्चे इसमें शर्मिंदगी महसूस करते हैं. ऐसे में गोकुल का ये पोस्ट इंस्पायर करने वाला है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group