8 मौके जब टीवी कलाकारों पर भारी पड़ गए उनके किरदार

लोग सालों तक अरुण गोविल को राम समझकर उन्हें देखते ही उनके पांव छूने लगते थे.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अगस्त 09, 2019
रामानंद सागर की रामायण में राम-सीता के रोल में अरुण गोविल और दीपिका चिखालिया.

'मैंने टीवी से दो साल का ब्रेक लिया. इस दौरान अपनी बॉडी पर काम किया. खूब सारा ट्रैवल किया. मैंने खुद को टोन करने में बहुत मेहनत की है, तो मैं बिकिनी क्यों नहीं पहन सकती? 'बहू' बिकिनी क्यों नहीं पहन सकती?'

ये कहना है कांची सिंह का जो 'और प्यार हो गया' और 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' जैसे सीरियल्स में काम कर चुकी हैं. हाल ही में उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा-

'मैं बिकिनी पहनने में कंफर्टेबल हूं, तो इसमें कुछ भी वल्गर नहीं है. अगर कुछ बदलना चाहिए, तो वो टीवी एक्ट्रेस को लेकर लोगों का माइंडसेट है. टीवी एक्ट्रेस के टू-पीस या बिकिनी पहनते ही लोग सवाल करने लगते हैं. लेकिन फिल्म एक्ट्रेसेस के साथ ऐसा नहीं होता है. टीवी एक्ट्रेस के साथ 'बहू' का टैग लग जाता है, इसीलिए लोग उनसे सवाल करते हैं. उनको ट्रोल किया जाता है.'

untitled_080919014327.png'ये रिश्ता क्या कहलाता है' सीरियल में कांची सिंह के कैरेक्टर का नाम गायु था.

टीवी एक्टर-एक्ट्रेसेस के लिए सीरियल्स में आज्ञाकारी बेटे, संस्कारी बहू, देवी-देवता जैसे चुनिंदा किरदार गढ़े जाते हैं. इन रोल्स के जरिये उन्हें घर-घर तक पहचान जरूर मिलती है. लेकिन इसके बदले उस छवि को उन्हें सालों-साल ढोना पड़ता है. अपने किरदार की छवि के लिए कई बार उन्हें अपनी आदतें बदलनी पड़ती हैं और कई बार पहनावे की वजह से उन्हें क्रिटिसाइज किया जाता है. आइये जानते हैं उन कलाकारों के बारे में जिन्हें उनके आइकॉनिक किरदार के बाद दूसरे किरदारों में एक्सेप्ट नहीं किया गया.

अरुण गोविल- राम 

रामानंद सागर की रामायण में अरुण गोविल ने 'भगवान राम' का किरदार किया था. 2014 में दिए एक इंटरव्यू में अरुण ने कहा था कि राम के किरदार ने उनकी निजी जिंदगी को भी काफी प्रभावित किया. शो बंद होने के बाद भी वह कभी राम की छवि से उबर नहीं सके. लोग उन्हें सामान्य कपड़ों में काफी हैरानी से देखते थे. जवानी के दिनों में वो चेन स्मोकर हुआ करते थे, लेकिन सिर्फ राम के कैरेक्टर की वजह से उन्हें पब्लिक प्लेस में सिगरेट पीना छोड़ना पड़ा था. करियर की बात करें तो रामायण के बाद उन्होंने पल-छिन, बसेरा और जीत जैसे सीरियल्स और कुछेक फिल्मों में काम किया. लेकिन राम जैसी पॉपुलरिटी नहीं मिली.

दीपिका चिखलिया- सीता

32 साल पहले रामानंद सागर की 'रामायण' में दीपिका ने 'सीता' का रोल किया था. इस रोल जरिये दीपिका को घर-घर में बस गई थीं . लेकिन सीता की छवि ने उनके करियर को खत्म कर दिया. लोग देवी को किसी प्रेमिका की तरह नहीं देखना चाहते थे. नतीजा ये रहा कि राजेश खन्ना जैसे सुपर स्टार के साथ काम चुकी दीपिका की रामायण के बाद एक फिल्म 'खुदाई' रिलीज हुई, जो उनकी आखिरी फिल्म थी.

dipika-as-sita_080919014501.jpgदीपिका 'लव-कुश' नाम के सीरियल में भी सीता का रोल कर चुकी हैं.

देवोलीना भट्टाचार्य- गोपी बहू

सीरियल 'साथ निभाना साथिया' में देवोलीना सीधी-सादी, कम पढ़ी-लिखी लड़की के रोल में थी, जिसकी शादी एक अमीर परिवार में हो जाती है. उनका किरदार हर समय डरा और सहमा रहने वाला था. देवोलीना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें गोपी बहू जैसे ही कैरेक्टर ऑफर हो रहे हैं. वह एक अच्छी स्क्रिप्ट तलाश रही हैं. हालांकि वो किसी और शो में फिर नजर नहीं आईं.

हिना खान- अक्षरा

हिना उन चुनिंदा एक्ट्रेसेस में से हैं, जिन्होंने सिर्फ एक सीरियल के जरिये संस्कारी बहू की अटूट छवि बना ली. 2009 से 'अक्षरा' का लीड कैरेक्टर कर रही हिना ने दो साल पहले शो छोड़ दिया. हिना डेली सोप से ब्रेक लेकर अच्छे रोल करने की इच्छा रखती हैं. उन्होंने कसौटी जिंदगी-2 में कोमोलिका का किरदार निभाया था. हालांकि, नए अवतार में  उन्हें बहुत ज्यादा एक्सेप्ट नहीं किया गया. उनसे जब इस कैरेक्टर को चुनने की वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा, 'मैं अक्षरा जैसी संस्कारी बहू के कैरेक्टर में बंध गई थी. और एक आर्टिस्ट के लिए किसी इमेज में बंध जाना खतरनाक होता है.' 

hina-khan-as-akshara-in-yeh-rishta-kya-kehlata-hai-wallpapers-1_080919015210.jpgहिना खान ने 2009 से 2018 तक सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल में अक्षरा का कैरेक्टर किया था.

उर्वशी ढोलकिया- कोमोलिका

पॉजिटिव रोल्स से करियर की शुरुआत करने वाली उर्वशी को 'कोमोलिका' बनने के बाद घर-घर में पहचान मिली. लेकिन 'कसौटी जिंदगी की' के बाद उन्हें सिर्फ वैंप और डार्क शेड्स रोल ही ऑफर हुए. उर्वशी अपने टाइप कास्ट होने पर कहती हैं कि वह नफरत से भरे किरदारों को न कहते-कहते थक चुकी हैं. और सिर्फ रियलिटी शो के लिए ही 'हां' कहती हैं. इन दिनों वह नच बलिये में नजर आ रही हैं.

dssbuzkvaaab6-2_080919070049.jpgएक इंटरव्यू में उर्वशी ने कहा था कि लोग उस दौर में उनसे नफरत करते थे, क्योंकि सीरियल वो प्रेरणा के कैरेक्टर को बहुत रुलाती थीं.

निया शर्मा, दिव्यांका त्रिपाठी, मोहित रैना, अनेरी वजानी, मॉनी रॉय और टीना दत्ता जैसे कई और नाम हैं, जिन्हें सीरियल में निभाए कैरेक्टर से पहचान तो मिली, लेकिन वो पहचान उनकी निजी जिंदगी का हिस्सा बन गई. उन्हें न सिर्फ लोग उसी किरदार के रूप में पहचानते हैं, बल्कि उन्हें रोल भी वैसे ही ऑफर होते हैं. 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group