क्या एक ही बच्ची के दो पिता हो सकते हैं? जी हां, अपनी सोच बड़ी कीजिए

खुद को बहुत लकी बताती है ये बच्ची.

सुरभि गुप्ता सुरभि गुप्ता
जुलाई 02, 2018
अपने पैरेंटिंग अनुभव इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं रॉबर्ट और सैम. क्रेडिट: @theyoungfamilytrio

आपको एक कपल की कहानी बताते हैं. जिनकी एक 3 साल की बच्ची है. नाम है, एमिली. एमिली कहती है, 'मैं बहुत लकी हूं क्योंकि मेरे दो डैडी हैं.' जी हां, एमिली के दो डैडी ही वो कपल हैं मतलब गे कपल हैं. ये कहानी है रॉबर्ट यंग और सैमुअल की. जिनकी जान-पहचान टिंडर नाम के डेटिंग एप पर हुई. जाहिर है, उनके लिए संतान का सुख पाना दो ही तरीकों से संभव था. पहला वो बच्चा गोद लेते या फिर सरोगेसी. इन्हें इनकी बेटी सरोगेसी से मिली. सरोगेट मां बनी इनकी दोस्त एमा.

सैमुअल और रॉबर्ट 2015 में टिंडर पर मिले थें. क्रेडिट: @theyoungfamilytrio सैमुअल और रॉबर्ट 2015 में टिंडर पर मिले थें. क्रेडिट: @theyoungfamilytrio
रॉबर्ट और सैमुअल इंग्लैंड के शहर न्यूकैसल के रहने वाले हैं. 31 साल के रॉबर्ट जब सैमुअल से मिले भी नहीं थे, तभी से वो सरोगेसी के बारे में सोच रहे थे. रॉबर्ट मार्केटिंग और कम्यूनिकेशन मैनेजर हैं. उन्होंने सरोगेसी पर काफी रीसर्च की और तब उन्हें एहसास हुआ कि ये बहुत ही महंगी प्रक्रिया है. इस बारे में रॉबर्ट अपनी फ्रेंड एमा को बताया करते. एमा को इससे पहले एक बच्चा हो चुका था. रॉबर्ट को परेशान देख एमा ने कहा कि वो उसके बच्चे के लिए सरोगेट मदर बनने के लिए तैयार हैं.

एक अनजान डोनर के एग और रॉबर्ट के स्पर्म की मदद से एमा ने एक बच्ची को जन्म दिया. इसी बच्ची का नाम एमिली रखा गया है. एमा 5 महीने प्रेगनेंट थीं, जब रॉबर्ट और सैमुअल की मुलाकात हुई. रॉबर्ट के मुताबिक इस दौरान सैमुअल बहुत सपोर्टिव रहा. सैमुअल 28 साल के हैं. रॉबर्ट और सैमुअल 2015 में टिंडर पर एक-दूसरे से मिले थे.

एमिली का जन्म 16 जून, 2015 को हुआ. अब जिम्मेदारी रॉबर्ट और सैमुअल पर थी, उन्हें इस बच्ची को पालना था. ऐसे माहौल में जब सेम सेक्स पैरेंटिंग नई बात और लोगों के लिए अजीब भी थी. पर उन दोनों को फैमिली, फ्रेंड्स और साथ काम करने वालों का काफी सहयोग मिला.

 एमिली खुद को लकी मानती है कि उसके दो डैडी हैं. क्रेडिट: @theyoungfamilytrio एमिली खुद को लकी मानती है कि उसके दो डैडी हैं. क्रेडिट: @theyoungfamilytrio

रॉबर्ट का मानना है कि पितृत्व के लिए आप पहले से कोई तैयारी नहीं कर सकते. ये जिम्मेदारी निभाने के दौरान ही आप सीखते भी जाते हैं. रॉबर्ट बताते हैं कि वो और सैम किसी भी पैरेंट से अलग नहीं हैं. भले ही कुछ लोग उनके बारे में अजीब बातें किया करते हैं.

इस कपल का कहना है कि उन्हें लोगों की परवाह नहीं है और वो अपना दूसरा बच्चा प्लान कर रहे हैं. ताकि एमिली को एक भाई या बहन मिल सके. अगर ऐसा हो सका तो ठीक है. रॉबर्ट और सैम के लिए सरोगेट मां बनने वाली एमा का कहना है कि वो आगे भी उनकी मदद के लिए तैयार हैं. रॉबर्ट का ये भी कहना है कि एमिली जब भी अपने एग डोनर के बारे में जानना चाहेगी, वो उसे उससे जरूर मिलवाएंगे.

क्रेडिट: @theyoungfamilytrio क्रेडिट: @theyoungfamilytrio

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2021 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group