इस तार पर हज़ारों ब्रा 20 सालों से लटक रहे हैं, वजह सुनकर आप कहेंगे, वाह!

ये सुनने में हास्यास्पद लगता है, पर है नहीं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जुलाई 18, 2018
ये तार न्यू ज़ीलैंड में है. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

2013 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने एक रिपोर्ट निकाली थी. उसमें साल 2011 के ब्रेस्ट कैंसर आंकड़े थे. उस साल दुनिया भर में 5 लाख से ज्यादा औरतें ब्रेस्ट कैंसर से मरी थीं. आंकड़ा बहुत ज़्यादा है. इसलिए बहुत सारे देश इस कोशिश में लगे हैं कि इस बारे में औरतों को जागरूक करें. न्यूज़ीलैंड में कुछ लोगों ने जो तरीका अपनाया है वो थोड़ा हटकर है.

इस देश में एक जगह है कारद्रोना वैली. अगर आप वहां जाएंगे तो आपको वहां एक तारों की बाड़ी दिखेगी. उसपर हज़ारों ब्रा लटके हैं. मज़ेदार बात ये है कि ये सारे ब्रा यहां पिछले 20 सालों से लटके हुए हैं. अब तो ये एक टूरिस्ट स्पॉट भी बन गया है. लोग दूर-दूर से इसे देखने आते हैं.

पर यहां ब्रा लटकाने की एक ख़ास वजह है. ये एक कोशिश है ब्रेस्ट कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने की. लोग यहां आते है. अपने साथ लाए ब्रा यहां टांगते हैं. कुछ लोग पैसे भी देते हैं. ये पैसे ब्रैस्ट कैंसरग्रस्त महिलाओं के इलाज में काम आते हैं.

बाड़ के ठीक सामने एक गुलाबी रंग का बक्सा रखा हुआ है. लोग अपनी मर्ज़ी से इसमें पैसे डाल देते हैं. पिछले साल ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन को लगभग 27 लाख का डोनेशन मिला था. इस बाड़ की देखरेख केली स्पांस और शॉन नाम के दो लोग करते हैं. पैसे भी यही इकट्टा करते हैं.

इस बाड़ की लगातार सफाई भी होती है. ताकि वो भद्दा न लगे. साथ ही भारी वज़न की वजह से वो ढह न जाए. इसलिए कुछ ब्रा उतार लिए जाते हैं.

हालांकि इस बाड़ का मकसद लोगों को जागरूक करना है, पर कुछ लोग अपनी बदतमीज़ी नहीं छोड़ते. 2017 में रातोंरात सेकड़ों ब्रा वहां से गायब हो गए. किसने चोरी किए, ये पता नहीं चला.

हमें ये विचार फनी लग सकता है. कि भला कोई हजारों ब्रा क्यों टांगेगा. मगर ब्रेस्ट कैंसर के दर्द और उससे जुड़ी शर्म से जूझ रही महिलाओं से पूछिए, इसमें कुछ भी फनी नहीं है. 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group