क्या कफ़ सिरप प्रेगनेंट होने में आपकी मदद करता है?

जानिए एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जुलाई 01, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

प्रेगनेंट होने के लिए महिलाएं क्या-क्या जतन नहीं करतीं. नीम-हकीम के नुस्खों से लेकर दादी-नानी की ट्रिक्स. इन सब में 90 फ़ीसदी तो बकवास ही निकलती हैं. खैर, आजकल एक ऐसी ट्रिक इंटरनेट पर बहुत छाई हुई है. वो है कफ़ सिरप की मदद से प्रेगनेंट होने की.

जी, सही पढ़े हैं आप!

ये काम कैसे करता है

ज़्यादातर कफ़ सिरप में एक चीज़ होती है गुआइफेनसिन (Guaifenesin). इसका काम होता है लंग्स में फंसे कफ़ और म्यूकस को पतला करना. म्यूकस एक तरह का फ्लूइड होता है. थोड़ा गाढ़ा. कफ उसे पतला करता है ताकि वो निकल सके. पर गुआइफेनसिन का असर सिर्फ़ कफ़ तक सिमित नहीं होता. ये सारे म्यूकस पर एक जैसा काम करता है. सर्वाइकल म्यूकस पर भी. अब आप पूछेंगे कि ये सर्वाइकल म्यूकस क्या होता है?

सर्विक्स यानी एक सिलेंडर शेप का टिश्यू जो वजाइना को गर्भाशय से कनेक्ट करता है. इसके अंदर से एक फ्लूइड बनता है. जो डिस्चार्ज के रूप में हमारे वजाइना से बाहर भी निकलता रहता है. इस फ्लूइड को ही सर्वाइकल म्यूकस कहते हैं. ये जितना गाढ़ा होता है, स्पर्म को अंडे तक पहुंचने में उतनी ही दिक्कत होती है. ये जितना पतला रहेगा, स्पर्म उतनी आसानी से अंडों तक पहुंचेगा.

Image result for cough syrup on spoon

ज़्यादातर कफ़ सिरप में एक चीज़ होती है गुआइफेनसिन (Guaifenesin). (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

'कफ़ सिरप में मौजूद गुआइफेनसिन सर्वाइकल म्यूकस को पतला करता है. इसे प्रेगनेंसी में आसानी होती है.'

ये बात इंटरनेट पर आपको कई जगह पढ़ने को मिल जाएगी. सुनने में तो काफ़ी प्रैक्टिकल सी बात लगती हैं. पर क्या ये वाकई काम करता है?

ये जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर लवलीना नादिर से. वो फ़ोर्टिस दिल्ली में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. और डॉक्टर अनुराधा कपूर से. वो मैक्स हॉस्पिटल दिल्ली में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

दोनों डॉक्टर एक ही बात कहते हैं:

“इस बात का कहीं भी कोई पुख्ता सुबूत नहीं है. किसी भी मेडिकल जर्नल में ऐसा नहीं लिखा है. न ही हमने अपने मेडिकल सर्किल में इस बारे में सुना है. हम अपने पेशेंट को तो इसकी सलाह नहीं देंगे. हां, इंटरनेट पर कई स्टडीज़ मौजूद रहती है. पर ज़रूरी नहीं वो सारी सही हों. या काम करें. इसलिए इंटरनेट पर पढ़ी किसी भी चीज़ को सच न मान लें.”

अगर आप प्रेगनेंट होने के उपाय ढूंढ रही हैं तो ज़रूरी है कि आप डॉक्टर से मिलिये. वो आपको ज़्यादा पुख्ता सलाह दे पाएंगे.

पढ़िए: जानिए उस इंजेक्शन के बारे में जिसे हर लड़की को ज़रूर लगवाना चाहिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group