शादी करके विदेश बसने का मन है तो एक बुरी खबर आई है

ख़ासतौर पर अगर आप ऑस्ट्रेलिया में बसना चाहते हैं तो.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
नवंबर 20, 2018
ऑस्ट्रेलियन हाई कमीशन ने वॉरनिंग जारी की है. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

हममें से कई लोग हिंदुस्तान के बाहर बसने का सपना देखते हैं. उसकी अपनी वजहें हैं. पैसा. सहूलियतें. आसान ज़िन्दगी. वगेरह. कई लोग इंज चीज़ों के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं. किसी दूसरे देश में बसने में कोई बुराई नहीं है. आप वहां पढ़ाई के लिए जा सकते हैं. नौकरी के लिए जा सकते हैं. पर हां, इन तरीकों में सफ़ल होने के लिए मेहनत लगती है. इसलिए कई लोग आसान तरीका चुनते हैं. शादी.

कई देशों में ये रूल है. अगर आप वहां के किसी नागरिक से शादी करते हैं, तो आप भी वहां रह सकते हैं. हमेशा के लिए. कई देशों में तो नौकरी भी कर सकते हैं. इस चीज़ का फ़ायदा उठाना बहुत आसान है. और यही ऑस्ट्रेलिया में आजकल हो रहा है. इतना ज़्यादा कि वहां की सरकार को एक वॉरनिंग जारी करनी पड़ी है. ये स्कैम ख़ासतौर पर साउथ एशियन्स को टारगेट करता है.

ये सब तब पकड़ में आया जब एक 32 साल के इंडियन को गिरफ़्तार किया गया. वो नकली शादियां करवाता था और उन लोगों को उल्लू बनाता था जो ऑस्ट्रेलिया में परमानेंट तौर पर रहना चाहते थे. चार ऑस्ट्रेलियन नागरिकों को भी पकड़ा गया है. वो भारतीय मूल के लोगों को परमानेंट रेजिडेंटशिप दिलाने के बहाने ठग रहे थे.

marriage-1_112018032013.jpgइस सबका नुक्सान उठाना पड़ता है उन लोगों को जो वाकई वहां शादी कर रहे होते हैं. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

होता कुछ यूं था. लोग ऑस्ट्रेलिया में रहने की लालच से शादी कर लेते थे. इसके बदले उन्हें अच्छे-ख़ासे पैसे देने पड़ते थे. पर बदले में उन्हें परमानेंट रेज़िडेंटशिप नहीं मिलती. उल्टा ठग लिया जाता. यानी जितने पैसे दिए, वो गए पानी में. और जेल अलग. वहां रहने का सपना बस सपना ही बनकर रह जाता.

ये स्कैम चलाने वाले ज़्यादातर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली, ग़रीब वर्ग से आई लड़कियों का इस्तेमाल करते हैं. उनको झांसा दिया जाता है कि अगर वो शादी के लिए मान जाएं तो उन्हें पैसे मिलेंगे. वो मान भी जाती हैं. बाद में उनको थोड़ी रकम पकड़ा दी जाती है. पर ये कानून एक अपराध है. ऐसी शादियां वैध्य नहीं होती. यही नहीं. इसके लिए कानून सज़ा भी देता है.

इस सबका नुक्सान उठाना पड़ता है उन लोगों को जो वाकई वहां शादी कर रहे होते हैं. किसी जानकार से असली शादी. उनकी शादियों को भी वहां की सरकार शक की निगाह से ही देखती है और उन्हें सिटीजेंनशिप मिलने में मुश्किल आती है.

इसलिए अगर आप किसी और देश में बसने की सोच रहे हैं तो सही रास्ते अपनाइए. और नकली शादियों से बचिए. हो सकता है आपके किसी फॉरेन देश में रहने के सपने जल्दी पूरे हो जाएं, पर ये बहुत रिस्की है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group