कांग्रेस पर हमलावर रहे अरुण जेटली की शादी कांग्रेस के ही कद्दावर नेता की बेटी से हुई थी

जेटली की शादी गिरधारी लाल डोगरा की बेटी संगीता से 1982 में हुई थी.

कुसुम लता कुसुम लता
अगस्त 24, 2019
जेटली की शादी की फोटो जो उन्होंने फेसबुक पर शेयर की थी.

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली नहीं रहे. 24 अगस्त को दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. उन्हें करीब 15 दिन पहले सांस की दिक्कत के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था. अरुण जेटली के निधन की खबर मिलने के बाद पीएम मोदी ने उनके घर पर फोन किया. उनकी पत्नी संगीता और बेटे रोहन से बात की और अपनी संवेदनाएं ज़ाहिर कीं.

प्रधानमंत्री फ्रांस, यूएई और बहरीन के दौरे पर हैं. फोन पर रोहन ने पीएम मोदी से कहा कि वह देश की ख़ातिर विदेश दौरे पर गए हैं. ऐसे में दौरा बीच में छोड़कर वापस न आएं.

परिवार. किसी के चले जाने के बाद पहला ख़्याल उसके परिवार का ही आता है. किसी का जाना उसके परिवार को अधूरा कर जाता है. कैसे रहेंगे वो इस अधूरेपन के साथ. कैसे खुद को संभालेंगे. जेटली अपने पीछे पत्नी संगीता, बेटी सोनाली और बेटे रोहन को छोड़ गए हैं.

जेटली, उनकी पत्नी और उनके दोनों बच्चे (फाइल फोटो)जेटली, उनकी पत्नी और उनके दोनों बच्चे (फाइल फोटो)

आइये जान लेते हैं उनके परिवार के बारे में कुछ

जेटली का परिवार लाहौर में रहता था. उनके दादा रेलवे में मिड लेवल के अफसर थे. 1920 में उनका निधन हो गया. बचीं दादी. और उनके साथ 8 बच्चे. 6 बेटे और 2 बेटियां. दादी चाहती थीं कि बच्चों का भविष्य बेहतर हो. उन्होंने खूब मेहनत की. बच्चों को खूब पढ़ाया. इतनी कि चार बेटे वकील बन गए. उन्हीं में से एक थे अरुण जेटली के पिता महाराज किशन जेटली. उनकी शादी रतन प्रभा से हुई थी. सब ठीक ही चल रहा था कि तभी भारत-पाकिस्तान में बंटवारा हो गया. जेटली का परिवार रिफ्यूजी हो गया. सिर्फ गहने और कपड़े लेकर उनका परिवार दिल्ली चला आया. यहां एक ऐसे घर पर किराये पर रहने लगा जिसे एक मुस्लिम परिवार छोड़कर पाकिस्तान गया था. हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में अरुण जेटली ने इस बारे में डिटेल में बताया था.

जेटली का जन्म दिल्ली में हुआ. 28 दिसंबर, 1952 को. अपने वेबसाइट arunjaitley.com में उन्होंने अपनी दो बड़ी बहनें होने की जानकारी दी थी.

कांग्रेस नेता की बेटी से रचाई शादी

अरुण जेटली की पत्नी का नाम संगीता जेटली है. 24 मई, 1982 को उन दोनों की शादी हुई थी. संगीता के पिता गिरधारी लाल डोगरा जम्मू-कश्मीर के प्रमुख नेताओं में से एक रहे. कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे और पेशे से वह भी वकील थे. वह 26 साल तक जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री भी रहे. डोगरा की लोकप्रियता इतनी थी कि उन्हें जनता का नेता माना जाता था. इंदिरा गांधी ने उन्हें लोकसभा स्पीकर का पोस्ट भी ऑफर किया था. लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था. जेटली की शादी में अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और इंदिरा गांधी जैसे दिग्ग्ज नेताओं ने शिरकत की थी.

 

अरुण जेटली का परिवारअरुण जेटली का परिवार

 

जून, 1983 में अरुण जेटली की बेटी सोनाली का जन्म हुआ. सोनाली भी पेशे से वकील हैं. 2015 में उनकी शादी वकील और बिजनेसमैन जयेश बख्शी से हुई, इस शादी में सिनेमा और राजनीति के कई दिग्गज शामिल हुए थे. जिसेक चलते इस शादी ने खासी सुर्खियां बटोरी थीं. जेटली के बेटे का नाम रोहन है. वह जनवरी, 1989 को पैदा हुए. वह भी पेशे से वकील हैं.

अरुण जेटली का लंबा राजनीतिक सफर कई उतार-चढ़ावों से भरा रहा. वकील के तौर पर वे बेहद सफल हुए. उनके दोनों बच्चे परिवार की वकालत की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group