कठुआ गैंगरेप के खिलाफ़ लड़ रहे एक्टिविस्ट पर ही लगा यौन शोषण का आरोप

JNU छात्रा का तालिब हुसैन पर आरोप:'रेप करता रहा, बोलता रहा- तुम बहुत नाजुक हो'

लालिमा लालिमा
अक्टूबर 23, 2018

कठुआ गैंगरेप, याद है? आठ साल की बच्ची का गैंगरेप हुआ था. वो मर गई थी. उसका शव जंगल में बहुत ही बुरी हालत में मिला था. उसके साथ जो कुछ भी हुआ था, उसे कभी भूला नहीं जा सकता. पीड़िता के लिए इंसाफ मांगने वाला एक्टिविस्ट तालिब हुसैन भी याद होगा. वही जो मार्च-अप्रैल के टाइम पर बहुत सारे टीवी चैनल्स में इंटरव्यू दे रहा था. पीड़िता को न्याय मिले, इसके लिए बहुत मेहनत करते दिख रहा था. उस एक्टिविस्ट के ऊपर रेप का आरोप लगा है. जेएनयू की एक स्टूडेंट ने लगाया है.

rtx5qo5y_102318022500.jpgफकठुआ रेप केस में पीड़िता की वकील दीपिका सिंह के साथ तालिब हुसैन. फोटो- रॉयटर्स

फर्स्टपोस्ट ने 20 अक्टूबर को एक आर्टिकल पब्लिश किया था. उसमें जेएनयू की स्टूडेंट ने इन महाशय के ऊपर रेप के आरोप लगाए थे. स्टूडेंट ने मीटू मूवमेंट के तहत अपनी आपबीती सुनाई. उसने अपना नाम नहीं बताया. हालांकि एक्टिविस्ट का नाम भी नहीं लिखा था, लेकिन जो भी बातें लिखी थीं, वो साफ इशारा कर रही थीं कि ये एक्टिविस्ट तालिब हुसैन ही हैं.

hgfh_102318022531.jpgतालिब हुसैन. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

तालिब अभी कुछ ही दिनों पहले जेल से बाहर आया था. जमानत पर. दो महीने जेल में रहा था. क्यों? क्योंकि उसकी पत्नी की एक रिश्तेदार ने भी उसके ऊपर रेप के आरोप लगाए थे. और पत्नी ने घरेलू हिंसा के. इसलिए जेल जाना पड़ा था. अब जेएनयू की स्टूडेंट के आरोपों के बाद तालिब के ऊपर रेप के दो आरोप लग गए हैं. ऐसे में वकील इंदिरा जयसिंह ने भी तालिब की पैरवी करने से मना कर दिया.

पैरवी कैसी और क्यों? बताते हैं. असल में जब तालिब दो महीनों तक जेल में था. तब उसे काफी टॉर्चर किया गया, जेल के अंदर. इसलिए इस टॉर्चर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट की वकील इंदिरा जयसिंह तालिब हुसैन के लिए वकालत कर रही थीं. लेकिन अब उन्होंने मना कर दिया है.

dbe7p0vf_400x400_102318022605.jpgइंदिरा जयसिंह. फोटो- ट्विटर

एक स्टेटमेंट जारी किया. कहा कि वो मीटू मूवमेंट के सपोर्ट में हैं, इसलिए अब वो तालिब के लिए वकालत नहीं करेंगी. वो लिखती हैं- 'मुझे लगता है कि जेल के अंदर टॉर्चर करना, आपके राइट टू लाइफ के खिलाफ है, इसलिए मैं तालिब की पैरवी कर रही थी. लेकिन अब मैं तालिब को रिप्रेजेंट नहीं करूंगी, क्योंकि मैं मीटू के सपोर्ट में हूं.'

jnu_102318022630.jpgफोटो- ट्विटर

अब आपको ये बताते चलते हैं कि जेएनयू की स्टूडेंट ने तालिब पर क्या आरोप लगाए हैं. स्टूडेंट ने बताया कि दिल्ली के बाटला हाउस में एक फ्लैट के अंदर तालिब ने उसका रेप किया था. स्टूडेंट ने बताया कि जब कठुआ रेप का मामला मीडिया में छाया हुआ था, तब तालिक कई बार जेएनयू आते थे. इस केस के बारे में बात करने के लिए. तभी तालिब की मुलाकात उनसे हुई थी.

rtx5qo63_102318022647.jpgफोटो- रॉयटर्स

स्टूडेंट लिखती हैं-

'वो मुझे कई बार कॉल करता. रात में किसी भी टाइम पर कॉल कर देता. मेरे बारे में सब जानने की कोशिश कर रहा था. फिर अचानक से मेरे सामने 'निकाह' का प्रपोजल रख दिया. मैंने मना किया. मैंने उसे इग्नोर करने की बहुत कोशिश की. लेकिन वो मुझे कॉल करता रहा. एक बार वो स्पेशली मुझसे मिलने जेएनयू आया. उसके कई बार बुलाने पर मैं गई. रात के करीब 12 बजे थे, मैं उसकी कार में बैठी. वो मुझे बाटला हाउस के एक फ्लैट लेकर गया. वहां उसने मेरा रेप किया. मैंने बहुत कोशिश की खुद को छुड़ाने की, लेकिन कुछ नहीं कर सकी. वो बार-बार एक ही बात बोलता रहा- 'तुम बहुत नाजुक हो'. मैं बहुत दर्द में थी. उसने फिर मुझसे कहा कि वो मेरे से शादी कर लेगा. मैंने मना कर दिया. मैं दो हफ्तों तक दर्द में थी. मुझे पता है इस सेलिब्रिटी एक्टिविस्ट के खिलाफ बोलने में मुझे बहुत खतरा है, लेकिन मैं अब चुप नहीं रहना चाहती.'

jnju4_1520283483_618x347_102318022701.jpgफोटो- ट्विटर

'मेरे साथ जो हुआ, उसके खिलाफ बोलने की हिम्मत मुझे मेरे दर्द से ही मिली. मुझे केवल शारीरिक दर्द नहीं हुआ, बल्कि मैंने मेंटल ट्रॉमा भी झेला. मैंने जो कुछ सहा, उसने मुझे ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि कोई मेरी केयर नहीं करता और इसलिए मैंने फिर खुद को ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया. डेढ़ हफ्ते पहले मैंने अपने उल्टे हाथ पर भोथरे चाकू से 20 बार कट किया. उसे गहराई तक घोपने की कोशिश की. अभी भी उसके निशान है. उम्मीद है कि टाइम के साथ वो चले जाएंगे. मैं अपनी अहमियत एक बार फिर पहचान लूंगी.'

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group