बारिश में भीगकर ड्यूटी निभा रही इस पुलिसकर्मी की एक बात नोट की आपने?

महिला पुलिसकर्मी की ये तस्वीर अपना 20 सेकेंड निकालकर ज़रूर देखें.

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
जुलाई 22, 2019
सोशल मीडिया पर लोग खूब तारीफ कर रहे हैं

ड्यूटी यानी कर्तव्य. कर्तव्य को लेकर गीता में लिखा है-

विहाय कामान् य: कर्वान्पुमांश्चरति निस्पृह:।

निर्ममो निरहंकार स शांतिमधिगच्छति।।

गीता के इस श्लोक का मतलब हुआ. जो मनुष्य सभी इच्छाओं और कामनाओं को छोड़ कर, मन से ममता और अहंकार के भावों को हटाकर, तन्मयता से अपने कर्तव्यों का पालन करता है. शांति उसे ज़रूर मिलती है.

अक्सर कहा भी जाता है कि किसी इंसान के काम या फिर उसके कर्तव्य का शांति से गहरा कनेक्शन है. अगर किसी काम में शांति न मिले तो इसका ये साफ मतलब होता है कि या तो उसे दिल से नहीं किया गया, या फिर उसे अहंकार के भाव से किया गया है.

गुजरात की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर को गीता के उसी श्लोक का पर्याय माना जा रहा है, जिसकी चर्चा हमने शुरुआत में की थी. कहने को तो लोग ये कह सकते हैं कि ये एक आम फोटो है. एक महिला पुलिसकर्मी बारिश में खड़ी है और किसी ने उनकी फोटो खींच ली. लेकिन दूसरे चश्मे से देखे तो इस तस्वीर में कर्तव्यनिष्ठा और समर्पण के भाव कूट-कूट कर भरे हैं. भारी बारिश के बावजूद भी महिला के चेहरे पर शिकन तक नहीं दिख रहा है, मानो वो कह रही हो-

इस काम को मैं दिल से कर रही हूं.

इस तस्वीर में वो तमाम भाव मौजूद हैं, जिस भाव का ज़िक्र गीता के श्लोक में किया गया है. 

 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 

A post shared by Jenil Joshi (@jeniljoshi.photography) on

किसने खींची तस्वीर?

ये फोटो है गुजरात के राजकोट शहर की. जिसे क्लिक किया है जेनिल जोशी नाम के फोटोग्राफर ने. शनिवार (20 जुलाई) को उनके इंस्टाग्राम पर अपलोड हुई ये तस्वीर सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है. लोग उस महिला पुलिसकर्मी की खुल कर तारीफ कर रहे हैं. खूब शेयर कर रहे हैं. लोग कह रहे हैं-

महिला पुलिस कर्मी ने ड्यूटी की असली परिभाषा समझा दी.

राजकोट में शनिवार की शाम खूब झमाझम बारिश हुई. बारिश के दौरान फोटोग्राफी करने निकलने फोटोग्राफर जेनिल जोशी ने कई तस्वीरें खींची. वायरल हो रही ये तस्वीर भी उसी दौरान खींची गई. फोटोग्राफर जेनिल जोशी ने एक और पुलिसकर्मी की फोटो खींची. ये पुलिसवाले भी बारिश में ही ड्यूटी कर रहे थे. इस दूसरी तस्वीर की भी लोग काफी तारीफ कर रहे हैं.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 

A post shared by Jenil Joshi (@jeniljoshi.photography) on

ये कोई पहला मौका नहीं है जब किसी पुलिसकर्मी ने कर्तव्यनिष्ठा दिखाई हो. इससे पहले भी बारिश में भीगकर ड्यूटी करते हुए पुलिसवालों की तस्वीर वायरल हो चुकी है. 20 जुलाई को इंडियन एक्सप्रेस के फोटोग्राफर सूरज ने बारिश में भीगते हुए एक पुलिसवाले की फोटो खींची थी. कोझिकोड़ में खींची गई इस तस्वीर को भी काफी लोगों ने पसंद किया था. साथ ही पुलिसकर्मी के डेडिकेशन की काफी तारीफ की थी.

4 महीने पहले भी असम के गुवाहाटी में भारी बारिश के बीच ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी की तस्वीर वायरल हुई थी. वीडियो में आप देख सकते हैं कि बारीश किस रफ्तार से हो रही है और इसके बावजूद मिथुन दास नाम के पुलिसकर्मी अपनी जगह से बिना हिले, लगातार ड्यूटी करते रहे.

बिना रुके, बिना थके, लगातार बारिश में काम कर रहे इन पुलिसकर्मियों को हम भी सलाम करते हैं.

वीडियो देखें:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group