क्या आपने देखा है कि कभी जीभ पर बाल उग आएं? हम दिखाते हैं...

क्या हेयरकट करवाना पड़ता है?

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
सितंबर 07, 2018
बाल जाने में चार हफ़्तों का समय लगा. फ़ोटो कर्टसी: Prevention

सोचिए अगर आपकी प्यारी ज़बान पर कभी बाल उग आए तो? हां पता है आप सोच रहे हैं कि हम बहुत बेतुकी सी बात कर रहे हैं. ऐसा कभी हो ही नहीं सकता. पर यही तो ट्विस्ट है. ऐसा हुआ है. और ये हुआ है 55 साल की एक औरत के साथ.

‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ उस महिला का कार एक्सीडेंट हुआ था. उसमें उसकी दोनों टांगें चली गईं. साथ ही कटी हुई जगह पर इन्फेक्शन भी हो गया. उसे ठीक करने के लिए उस महिला को एंटीबायटिक दवाइयां भी दी गईं. दवाई का नाम माईनोसाईक्लाइन (minocycline) था. पर एक हफ़्ते तक दवाई खाने के बाद उसे उल्टियां शुरू हो गईं. साथ ही मुंह का मज़ा भी ख़राब रहने लगा. गज़ब तो तब हो गया जब उसकी ज़बान काली पड़ गई और उसमें बाल उग आए!

जब उसने डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला ये सब उस दवाई माईनोसाईक्लाइन की वजह से हुआ है. जब और तफ़सील से जांच हुई तो पता चला ये एक तरह की कंडीशन होती है जिसका नाम है ‘ब्लैक हेयरी टंग’.

जी हां. ये दुनिया का नायब अजूबा नहीं है. ऐसा हो सकता है और हुआ हुआ. इसमें ज़बान काली पड़ जाती है और उसपर बाल उग आते हैं. पर घबराने की कोई बात नहीं है. ये ठीक भी हो जाता है.

‘ब्लैक हेयरी टंग’ कंडीशन कैसे होती है?

जब ज़बान की उपरी सतह पर किसी भी तरह की हरकत महसूस होना बंद हो जाती है तो उसपर एक तरह का प्रोटीन जमा हो जाता है. इसका नाम होता है केराटिन. ये वही प्रोटीन है जो आपके सर के बालों में होता है. अब अगर ये शरीर के किसी हिस्से पर जमा हो जाए तो ये बाल जैसा दिखने लगता है. अब क्योंकि ये ज़बान पर होता है इसलिए इसमें बैक्टीरिया, यीस्ट, और खाना सब फंस जाता है.

अच्छा. ‘ब्लैक हेयरी टंग’ का मतलब ये नहीं की ज़बान हमेशा काली ही दिखे. ये भूरी, सफ़ेद, हरी, या गुलाबी हो सकती है.

अगर आपको ‘ब्लैक हेयरी टंग’ कंडीशन हो जाती है तो आपको ज़्यादा कुछ महसूस नहीं होगा. बस बैक्टीरिया और यीस्ट इन्फेक्शन की वजह से ज़बान पर जलन होगी.

अब अगर केराटिन काफ़ी समय टाक आपकी ज़बान पर जमा रहेगा तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आपका मुंह चोक हो रहा है. साथ ही खाना निगलते समय पर कुछ गुदगुदी सी महसूस होगी. मुंह में मेटल जैसे स्वाद रहेगा और बुरी स्मेल भी आएगी.

किसे हो सकती है ‘ब्लैक हैरी टंग’ कंडीशन?

‘ब्लैक हैरी टंग’ कंडीशन होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. एक स्टडी के मुताबिक, 13 प्रतिशत लोगों को ये कंडीशन हुई है या होगी. ये कभी भी, किसी को भी हो सकती है. पर जैसे-जैसे आपकी उम्र होती है, इसे होने का रिस्क बढ़ जाता है. ख़ासकर उन लोगों में जो शराब और तंबाकू खाते हैं. या पानी नहीं पीते, अपनी मुंह की सफ़ाई नहीं करते, और हर बात पर एंटीबायटिक खाते हैं.

इसका इलाज क्या है?

जैसे की हमनें आपको पहले भी बताया था कि ‘ब्लैक हेयरी टंग’ अपने आप ठीक हो जाती है. पर आप डॉक्टर को दिखा लें तो अच्छा है. वो आपको वो सारी चीज़ें अवॉयड करने के लिए कहेंगा जिनकी वजह से ये कंडीशन हो सकती है. जैसे जिस दवाई से उस महिला को ये कंडीशन हुई, डॉक्टरों के उसे वो देना बंद कर दी. उसके बदले कोई और दे दी.

इसके अलावा मुंह का ध्यान रखना चाहिए. अगर कुछ नहीं तो कम से कम दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए.

अगर ये कंडीशन हो जाती है तो एंटी-फंगल माउथवॉश से इसे ठीक किया जा सकता है. बहुत ही कम केसेज़ में बाल इतने बढ़ जाते हैं कि उनको कटवाना पड़ता है.

जिस केस के बारे में हम आपको बता रहे थे, उस केस में महिला के ज़ुबान पर उगे बाल चार हफ़्ते में चले गए. और ज़ुबान का रंग भी वापस काले से गुलाबी हो गया.

चलो बढ़िया है! पर आप अपना ध्यान रखिएगा.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group