सरकार 20 रुपए का सिक्का ला रही है, आप अपने पहले सिक्के के साथ कर सकती हैं ये कमाल

ये 20 रुपए सही जगह लगाने से आप मालामाल बन सकती हैं.

लालिमा लालिमा
मार्च 07, 2019
जल्द ही 20 रुपए का सिक्का जारी होने वाला है. फोटो- pixabay

जल्द ही 20 रुपए का सिक्का लॉन्च होने वाला है. सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है. इसके लिए बकायदा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. 20 का सिक्का 10 रुपए के सिक्के से एकदम अलग होगा. 10 का सिक्का गोल आकार का है, लेकिन 20 का सिक्का 12 कोनों वाला होगा.

एक तरह से सही भी है, कि सिक्का जारी हो रहा है. होता क्या है न कि नोट कई बारी फट जाते हैं, मुलायम पड़ जाते हैं. जरा सा कट भी लग जाए, तो लोग लेते नहीं हैं. कहते हैं कि 'मैडम, ये नोट नहीं चलेगा'. इसलिए ठीक ही है, सिक्का कम से कम कटेगा-फटेगा तो नहीं.

खैर, 20 रुपए का सिक्का कैसा होगा. किस धातु से बना होगा. कैसा दिखेगा. चमकेगा या नहीं. क्या चित्र होगा. ये सबकुछ तो अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव होंगे तो अब तक जान ही गए होंगे. नहीं एक्टिव हैं, तो शॉर्ट में बता देते हैं.

सिक्का 12 कोनों वाला होगा. यानी द्वादशभुज होगा. 12 भुजाएं होंगी. बाहरी रिंग यानी बाहरी हिस्से में 65 फीसद तांबा होगा, 15 फीसद जस्ता और 20 फीसद निकल होगा. इनर डिस्क में 75 फीसद तांबा, 20 फीसद जस्ता और 5 फीसद निकल होगा. सिक्के का वजन होगा 8.54 ग्राम.

rupees-390525_960_720_750_030719023048.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. pixabay

 

अब आगे बढ़ते हैं. इमेजिन कीजिए कि 20 रुपए का सिक्का लॉन्च हो गया. और बहनों, वो सिक्का आपके हाथ में भी आ गया. तो आप क्या करेंगी? मतलब, आप अपने पहले 20 के सिक्के का क्या करेंगी? हम बताएं? बचत खाता खोलना. पोस्ट ऑफिस में. 20 रुपए में भी खुल जाता है ये खाता.

हो गए न हैरान? ये बिल्कुल सही बात बताई है हमने आपको. 20 रुपए में भी आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोल सकती हैं. चलिए अब थोड़ा डिटेल में बात करते हैं.

आज के टाइम पर बचत खाता, यानी सेविंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है, पैसे बचाने के लिए. आपमें से बहुत लोगों का बचत खाता होगा भी. होता क्या है न कि बैंक में अगर आपका बचत खाता होता है, तो उसमें एक मिनिमम लिमिट होती है. यानी आपको उस लिमिट के हिसाब से अपने अकाउंट में पैसे रखने ही होते हैं. यानी अगर किसी बैंक के सेविंग अकाउंट की मिनिमम लिमिट 3000 रुपए है, तो इसका ये मतलब होगा कि आपको 3000 रुपए अपने अकाउंट में रखने ही होंगे. लेकिन पोस्ट ऑफिस का बचत खाता इससे अलग हैं. यहां भी मिनिमम लिमिट होती है, लेकिन बैंक के बचत खातों की तुलना में ये लिमिट काफी कम होती है.

- तो बात करते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की. अगर आप पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाकघर में बचत खाता खोलती हैं, तो पर एनम यानी प्रतिवर्ष के हिसाब से आपको आपके अमाउंट में, यानी आपके पैसों पर 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा. मतलब सालाना 4 फीसद ब्याज मिलेगा. ये अकाउंट आपका इंडीविजुअल भी हो सकता है, और जॉइंट भी.

post-office_030719023200.jpgपोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट का स्क्रीनशॉट.

- बचत खाता खोलने के लिए आपको महज 20 रुपए लगेंगे. तो जब आपके पास पहला 20 का सिक्का आएगा, तभी से बचत करना शुरू कर दें. अपने नजदीकी किसी पोस्ट ऑफिस में जाइए, और बचत खाता खुलवा लीजिए. पोस्ट ऑफिस में बचत खाता, कैश के जरिए ही खुलता है. यानी आपको 20 रुपए का नोट या सिक्का कैश देना होगा. अकाउंट खुलने के बाद आपको मिनिमम 50 रुपए बैलेंस रखने ही होंगे. लेकिन इस केस में आपको चेक बुक की सुविधा नहीं मिलेगी.

- अगर आप चेक सुविधा लेना चाहती हैं, अपने बचत खाते पर. तो आपको अपने अकाउंट में 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा. आप चाहें तो अपने खाते में एटीएम की सुविधा भी ले सकती हैं. इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा. ये काम भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप आसानी से कर सकती हैं.

- जितना भी पैसा आप अपने सेविंग अकाउंट में जमा करेंगी, उसमें जो भी आपको ब्याज मिलेगा. वो ब्याज 10,000 (10 हजार) रुपए तक टैक्स फ्री रहेगा.

- आपको नोमिनेशन की सुविधा भी मिलती है. खाता खुलवाते वक्त भी आप ये सुविधा ले सकती हैं, या फिर आप चाहें तो बाद में ले लें. यानी कि आप अपने अकाउंट में किसी फैमिली मेंबर का नामांकन करवा सकती हैं.

india_post_750_030719023232.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. इंडिया टुडे

- आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी अपना अकाउंट ट्रांसफर करवा सकती हैं. लेकिन ये ध्यान रखिएगा कि एक पोस्ट ऑफिस में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है.

- दो या तीन एडल्ट मिलकर जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं.

- अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए तीन फाइनेंशियल ईयर में कम से कम एक बार पैसे जमा कराने होंगे, या फिर निकलवाने होंगे. यानी एक लेन-देन जरूरी है. नहीं तो अकाउंट बंद हो जाएगा.

- इंडीविजुअल अकाउंट को आप चाहें तो जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट कर सकती हैं. और जॉइंट अकाउंट को भी इंडीविजुअल अकाउंट में कन्वर्ट करवा सकती हैं.

- खाता खुलवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ की जरूरत होगी. वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आपके आईडी प्रूफ का काम करेंगे. पासपोर्ट साइज की फोटो की भी जरूरत होगी.

post_office750_082918083718_750_030719023255.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. इंडिया टुडे

बचत खाता खुलवाना बेहद आसान है. और जरूरी भी. क्योंकि पैसे बचाकर रखना, या उन्हें जमा करके रखना बहुत जरूरी होता है. तो अगर आपके पास अभी तक बचत खाता नहीं है, तो इंतजार किस बात का है. ओह नए सिक्के आने का इंतजार होगा. वो तो जब आने होंगे तब आ ही जाएंगे, लेकिन आप अभी ही जाकर बचत खाता खुलवा लीजिए. बचत आज से ही करना शुरू कर दें. फायदा ज्यादा होगा.

इसे भी पढ़ें- चेकबुक के बारे में ये छोटी-छोटी बातें जानकर आप बड़े-बड़े फन्ने खां को चुप करा सकती हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group