जीनत अमान: संजय खान ने इतना पीटा था कि होंठ फट गए थे और चेहरे पर खून के थक्के जम गए थे

वो एक्ट्रेस जो अब्यूज सर्वाइव कर भी काम करती रहीं.

ज़ीनत अमान और परवीन बॉबी दो ऐसे चेहरे रहे बॉलीवुड में, जिनकी प्राइमरी अपील उनका हॉट होना, और उनकी सेक्सी अदाएं थीं. ये उन्होंने ऐसे समय में किया, जब सेक्सुअलिटी एक टैबू थी, और उत्तेजक होना एक बुरी बात. दोनों एक ही समय में बॉलीवुड का हिस्सा रहीं, और कई लोग तो इनके बीच कन्फ्यूज तक हो जाते थे. ये बात सुबूत है कि औरत की देह जब बोलना शुरू करती है तो चेहरों पर लोगों का ध्यान नहीं जाता. परवीन बॉबी की जिंदगी ख़बरों में छाई रही. महेश भट्ट के साथ उनका अफेयर बहुत चर्चा में रहा, और परवीन की मौत एक डरावना किस्सा बनी. 

zeenat-parveen_750x500_111918071529.jpg

ज़ीनत की कहानी में भी कुछ ऐसा ही हुआ था.

साल था 1979. दिन था नवम्बर 3.समय था रात के साढ़े नौ बजे. मुंबई के ताज होटल के नेपच्यून सुइट में एक पार्टी चल रही थी. पार्टी देने वाले थे मिस्टर कमाल सिद्दीकी. उनके दरवाज़े पर पहुंचीं ज़ीनत अमान. अपनी हेयरड्रेसर फ्लोरी के साथ. वहां मौजूद स्टुअर्ड राजा से कहा मिस्टर सिद्दीकी को बाहर बुला लें. सिद्दीकी बाहर आए, और ज़ीनत ने कहा कि उन्हें संजय से बात करनी है, उन्हें बाहर बुला दें.

संजय खान. निकनेम अब्बास. बॉलीवुड का बी ग्रेड एक्टर. मशहूर एक्टर फ़िरोज़ खान का भाई. ज़रीन खान का पति.

ज़ीनत अमान जैसे ही उस पार्टी में दाखिल हुईं, सबके चेहरे पर टेंशन दिखने लगी. ज़ीनत संजय के पास गईं, और कहा उन्हें अकेले में बात करनी है. इसके बाद जो हुआ, वो बॉलीवुड का सर झुका देने वाला था.

संजय खान और ज़ीनत अमान अब्दुल्लाह फिल्म के लिए साथ में काम कर रहे थे. खबर ये थी कि ज़ीनत और संजय रिलेशनशिप में हैं. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ज़ीनत और संजय को प्यार हो गया था, और इसी के एक गाने की शूटिंग के लिए संजय ने ज़ीनत को बॉम्बे (तब मुंबई का नाम बॉम्बे ही था) बुलाया था. ज़ीनत उस वक़्त बी आर चोपड़ा और टोनी टीटो की फिल्म की शूटिंग के लिए व्यस्त थीं. 

sanjeenat-4-into_750x500_111918071634.jpgफोटो: इंडिया टुडे

ज़ीनत ने फ़ोन पर कहा कि उन्होंने डेट्स दे दी हैं. वो नहीं आ पाएंगी. संजय ने उन पर धोखेबाज़ होने के आरोप लगाए. कहा कि वो बी आर चोपड़ा के साथ सो रही हैं. दीपक पाराशर के साथ भी. ज़ीनत ने रोते रोते कहा, ऐसा कुछ नहीं है. सबने फोन पर ज़ीनत की ये बातचीत सुनी. इसीलिए जब वो शूट से छुट्टी मांगने चोपड़ा के पास पहुंची, तो किसी ने कुछ नहीं पूछा.

लोनावला से ज़ीनत संजय के घर पहुंचीं, वहां पता चला कि वो ताज होटल में हैं. वहां गईं, तो संजय और ज़रीन के चेहरे लाल पीले हो गए. संजय ने नशे में झूमते हुए पूछा, ‘तुम यहां क्यों आई हो?’. ज़ीनत को संजय पार्टी हॉल के पास वाले एक कमरे में ले गया. वहां ले जाकर कमरा बंद कर दिया. ज़ीनत कुछ बोल पातीं, उससे पहले ही उनके चेहरे पर थप्पड़ जड़ दिया. एक नहीं, लगातार कई थप्पड़. कमरा ज़ीनत की चीखों से गूंज रहा था. ज़ीनत गिरीं, तो संजय ने उनके बाल पकड़ कर ज़मीन से उठाया, और दूसरी तरफ धकेल दिया. ज़रीन भी वहां पहुंची, और अपने पति को रोकने के बजाए ज़ीनत पर हमला कर दिया. फ्लोरी उन्हें बचाने गई, तो उसकी गरदन पकड़ कर उसे भी कमरे से बाहर फेंक दिया. सभी लोग अवाक हो गए थे. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था. किसी तरह स्टुअर्ड राजा ने ज़ीनत को वहां से खींच कर निकाला. 

sanjay-zarine_750x500_111918071707.jpg

ज़ीनत के डॉक्टर ए मासा ने बताया कि उन्हें उसी रात ज़ीनत के घर जाना पड़ा था. ज़ीनत के होंठ फट गए थे. आंखों में खून के थक्के जम गए थे, चेहरे पर खून फ़ैल गया था, और चोट के निशान जहां तहां बन गए थे. आँख भी काली हो गई थी. लेकिन इन सबसे ज्यादा असर ज़ीनत पर अपनी बेइज्जती का पड़ा था जो इतने सारे लोगों के सामने हुई. वो भी उस आदमी के हाथों जिससे वो प्यार करती थी. जिसे उसने पति माना था. शादी की थी.

ज़ीनत ने इस मर्द के लिए अपना करियर दांव पर लगा दिया. उसकी फिल्म की शूटिंग के लिए अपनी बाकी फिल्में गढ़े में डाल दीं. लेकिन इस आदमी ने अपना काम निकल जाने के बाद उनको सरेआम बेइज्जत किया, मारा पीटा, और उन्हें एक बीवी होने के हक से भी वंचित रखा. जीनत ने खुद माना था कि संजय की और उनकी शादी हुई थी. साइन ब्लिट्ज में छपी रिपोर्ट के अनुसार संजय और ज़ीनत ने 30 दिसंबर 1978 को जैसलमेर में दो गवाहों की मौजूदगी में शादी कर ली थी. इस मार-पीट की घटना के दो ही हफ़्तों के बाद उनका तलाक भी हो गया, 24 नवम्बर 1979 को. 

sanjeenat-2_750x500_111918071736.jpgफोटो: सिने ब्लिट्ज

संजय खान कोई इकलौता उदाहरण नहीं है. ऐसे कई उदाहरण बॉलीवुड में, अपनी आस पास के लोगों में मिल जाएंगे. कंट्रोलिंग बिहेवियर, अब्यूज, मार पीट, मैनिपुलेशन, गुमराह करना, ये आम हरकतें हैं जो प्रेमी अक्सर ‘प्यार’ के नाम पर करते हैं और औरतें उन्हें करने देती हैं. 

ज़ीनत इंडस्ट्री की उन चुनिंदा लड़कियों में से थीं जो स्किन-शो को लेकर सहज थीं. वो मिस इंडिया कॉन्टेस्ट की रनर अप रह चुकी थीं. और मिस एशिया-पसिफ़िक का खिताब जीत चुकी थीं. शायद ये लोगों को संदेश देता था कि वो एक बोल्ड महिला हैं. मगर जीनत तो इतनी भोली थीं कि प्यार के नाम पर पिटकर भी कुछ न किया. 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group