बाल हटाने वाले तमाम प्रोडक्ट्स के ऐड देखे, कभी औरतों के बाल नहीं दिखे

टांग, हाथ, पेट, बगल: हर जगह औरतों के बाल हैं और इसलिए ये ऐड ख़ास है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
जुलाई 02, 2018
ये ऐड देखा क्या? फ़ोटो कर्टसी: YouTube

अभी परसों की ही बात है. मैं अपनी एक सहेली से मिली. उसे शेविंग, वैक्सिंग वगेरह करना एकदम पसंद नहीं है. इस वजह से उसका काफ़ी मज़ाक भी उड़ता है. यहां तक कि हाल-फिलहाल में उसके पति ने भी मज़ाक-मज़ाक में उसे सुना दिया. जब ये बात उसने मुझे बताई तो मुझे अटपटा नहीं लगा. ये तो हम ज़्यादातर लड़कियों के साथ होता ही रहता है. अगर वैक्सिंग न की हो तो हम टांगें दिखाने वाली ड्रेस नहीं पहनते. स्लीवेलेस टॉप नहीं पहनते. शरीर पर उगे बाल नहीं दिखने चाहिए. और अगर गलती से दिख जाएं तो ताने सुनो.

ऐसा नहीं है कि हमे बालों को हटाने से कोई परहेज़ हैं. भई जिसकी इच्छा हो वो करे. पर जिसकी नहीं, उसे शर्मिंदा नहीं करना चाहिए. अब टीवी पर आने वाले ऐड ही ले लिए. भतेरी चीज़ें आती हैं बाज़ार में जिनकी मदद से औरतें शरीर पर उगने वाले बाल हटा सकती हैं. उनके ऐड भी आते हैं. पर क्या आपने आज तक किसी भी ऐड में वाकई बाल देखे हैं? नहीं न.

हमने भी नहीं. इसलिए जब हमने इस रज़ेर का ऐड देखा तो मन ख़ुश हो गया. एक अमेरिकन कम्पनी है 'बिली'. उसने एक मुहिम शुरू की है 'प्रोजेक्ट बॉडी हेयर' के नाम से. ये उन सारे ऐड का विरोध करता है जिसमें औरतों को साफ़ खाल को वैक्स या शेव करते हुए दिखाते हैं. क्यों भई? ऐसी क्या क़यामत आ जाएगी अगर टीवी पर औरतों के शरीर के बाल दिख गए तो?

पर क्या आपने आज तक किसी भी ऐड में वाकई बाल देखे हैं? फ़ोटो कर्टसी: Pixabay पर क्या आपने आज तक किसी भी ऐड में वाकई बाल देखे हैं? फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

इस कंपनी को शुरू करने वाले लोगों का कहना है:

“पिछले 100 सालों से रेज़र बॉडी हेयर से तो ऐसे भागते हुए दिखाया है जैसे उससे कोई मतलब ही न हो. पर जहां बाल नहीं है, वहां औरतों को शेव करते हुए दिखाने का क्या मकसद है? कोई महिला अपने शरीर के बाल छोटे रखे, लंबे रखे, या न रखे—ये उसकी मर्ज़ी है.”

अपनी बात को साबित करने के लिए इस ऐड में बॉडी हेयर दिखाए गए हैं. ये पैरों पर हैं. हाथों पर हैं. पेट पर हैं. हर जगह हैं. इसमें कोई शर्म वाली बात नहीं है.

ये ऐड कहता है:

“शरीर पर बाल सबके होते हैं. औरतों के भी. दुनिया ऐसा दिखाती है जैसे ये मुमकिन ही नहीं है. पर ऐसा नहीं हैं. हमने चेक किया है. तो आपको जब भी, जैसे भी, कहीं भी, और जितना भी शेव करने का मन करे, हम हैं!”

भई वाह! ये हुआ न ऐड. बिना औरतों को शर्मिंदा किये उनकी ज़रुरत का ख़याल रखना.

इस कंपनी ने एक मुहिम शुरू की है. वो चाहते हैं कि औरतें बिना शर्मिंदा हुए हाथ और पैरों की तस्वीरें भेजें. जिनपर बाल दिख रहे हों.

ये कोई कहने वाली बात नहीं है कि औरतें इस ऐड को बहुत पसंद कर रही हैं. और उस मेसेज को भी जो ये ऐड लोगों तक पहुंचा रहा है. 

ये रहा वो ऐड:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group