आईपीएल के शोर में एक क्रिकेट मैच ये भी होगा, और गजब होगा!

बीसीसीआई महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए शुरू कर सकती है महिला क्रिकेट आईपीएल

महिला क्रिकेट आईपीएल के लिए एक ट्रायल मैच होने वाला है

‘पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे खराब, खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे नवाब.’

एम.एस.धोनी फिल्म में धोनी का किरदार निभा रहे सुशांत का बोला यह डायलॉग बोला आज के दौर में सच साबित हुआ है. लड़कों ने खेलों से बहुत नाम कमाया. अब लड़कियों की बारी है. वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने के बाद भारत में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बहुत सराहा गया. लोग महिला क्रिकेट के बारे में बात करने लगे. इसी में एक कदम और आगे बढ़ते हुए महिला क्रिकेट आईपीएल के लिए एक ट्रायल मैच होने जा रहा है.

बीसीसीआई महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठा रही है. फोटो कर्टसी - bcci.tv बीसीसीआई महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठा रही है. फोटो कर्टसी - bcci.tv

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), पुरुष आईपीएल की तर्ज़ पर महिला क्रिकेटर्स के लिए टी20 मैच करा रही है. यह मैच 22 मई को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. महिला टी20 मैच की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए बीसीसीआई यह मैच वीवो आईपीएल 2018 के पहले क्वालीफायर मुकाबले के पहले करवा रही है. यह मैच ‘आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ और ‘आईपीएल सुपरनोवाज़’ टीमों के बीच होगा. ‘आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ को बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना लीड कर रही हैं तो ‘आईपीएल सुपरनोवाज़’ को ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर लीड कर रही हैं. दोनों खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलती हैं.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम भारतीय महिला क्रिकेट टीम

मैच की दोनों टीमों के लिए 13-13 खिलाड़ियों के नाम जारी किए हैं. जैसे आईपीएल में अलग-अलग देशों के पुरुष क्रिकेट खिलाड़ी अलग-अलग टीमों के लिए खेलते हैं, वैसे ही इस टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी ‘आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ और ‘आईपीएल सुपरनोवाज़’ के लिए खेलेंगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

  • आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स - लीसा हेली(ऑस्ट्रेलिया, विकेटकीपर), स्मृति मंधाना(कप्तान), सूज़ी बेट्स(न्यूज़ीलैंड), दीप्ती शर्मा, बेथ मूनी(ऑस्ट्रेलिया), जेमिमा रोडरिग्स, डेनियल हेज़ल(इंग्लैंड), शिखा पांडे, ली तहुहू(न्यूज़ीलैंड), झूलन गोस्वामी, एक्ता बिश्ठ, पूनम यादव, डेलान हेमलथा. इस टीम के कोच तुषार अरोथे हैं.
  • आईपीएल सुपरनोवाज़ – डेनियल वैट(इंग्लैंड), मिताली राज, मेग लैनिंग(ऑस्ट्रेलिया), हरमनप्रीत कौर(कप्तान), सोफी डिवाइन(न्यूज़ीलैंड), एलिस पैरी(ऑस्ट्रेलिया), वेदा कृष्णमुर्ति, मोना मेसराम, पूजा वस्त्रकार, मेघन स्कट(ऑस्ट्रेलिया), राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल और विकेटकीपर तान्या भाटिया. इस टीम के कोच बीजू जॉर्ज हैं.

स्मृति आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ की कप्तान हैं. फोटो कर्टसी - bcci.tv स्मृति आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ की कप्तान हैं. फोटो कर्टसी - bcci.tv

‘आईपीएल ट्रेलब्लेज़र्स’ की कप्तान स्मृति को कौन नहीं जानता. 2017 विमेंस क्रिकेट वर्ल्डकप के दौरान वे सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हुईं. इस वर्ल्डकप में वे बहुत अच्छा खेली थीं. इस वर्ल्डकप के बाद भारत में महिला क्रिकेट को पहचाना जाने लगा है.

भारतीय क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर हैं हरमनप्रीत भारतीय क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर हैं हरमनप्रीत

‘आईपीएल सुपरनोवाज़’ टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को भी हम सब अच्छी तरह जानते हैं. वे भारतीय क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर हैं. कई मैचों में भारत के लिए उन्होंने अहम पारी खेली है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पूरी दुनिया में अपना नाम बनाया है. भारत की कप्तान 'मिताली राज' ने महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं. वनडे में 6000 से ज़्यादा रन बनाने वालीं वे इकलौती क्रिकेटर हैं. उन्होंने 6295 रन बनाए हैं. वे पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में लगातार 7 फिफ्टी लगाई हैं. एकदिवसीय मुकाबलों में सबसे ज़्यादा फिफ्टी मारने का रिकॉर्ड भी 'मिताली' के नाम है. साथ ही महिला क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेनी वाली क्रिकेटर भी भारत से ही हैं, 'झूलन गोस्वामी'. 'झूलन' ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 200 विकेट लिए हैं. वे फास्ट बॉलर हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम की खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम की खिलाड़ी
 

पिछले कुछ सालों में आईपीएल मैचों के दौरान महिला क्रिकेटर्स के लिए आईपीएल कराने की बातें चलती रही हैं. खासतौर पर हाल के दिनों में जितना बेहतर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रदर्शन रहा है उसके बाद इन बातों को और अधिक बल मिला है. इस पर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट भी किया था –

Congratulations India on a brilliant series victory. Top class performance after the second test and winning both the ODI and T20 series is a great effort #SAvIND pic.twitter.com/pI8eIIfIKB

— Virender Sehwag (@virendersehwag) February 24, 2018 ">

पिछले साल वर्ल्डकप में भारतीय क्रिकेट टीम के फाइनल खेलने के बाद लोगों ने माना कि लड़कियां भी खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं. इस सब के बीच में सोशल मीडिया पर इस तरह की बहसें चलती रहीं कि लड़कियों के लिए भी आईपीएल होना चाहिए. कुछ लोगों ने इसके पक्ष में तर्क दिए, कुछ ने विपक्ष में. बहुत लोग कमेंट करते हैं कि आईपीएल शुरू होने से लड़कियों को प्रोत्साहन मिलेगा. लड़कियां इतना अच्छा खेल रही हैं लेकिन नेशनल क्रिकेट टीम में तो केवल 11 ही खेल सकती हैं, इसलिए अगर लड़कियों के लिए आईपीएल होगा तो और भी खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. सोशल मीडिया पर चल रही बातों का दबाव बीसीसीआई पर पड़ा और बीसीसीआई ने एक ट्रायल मैच कराने का फैसला किया है.

महिला आईपीएल के ज़रिए पूरी दुनिया की युवा खिलाड़ियों को मंच मिलेगा महिला आईपीएल के ज़रिए पूरी दुनिया की युवा खिलाड़ियों को मंच मिलेगा

जनवरी, 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स में एक महिला खिलाड़ी को शामिल किया. ये खिलाड़ी हैं ‘डायना एडल्जी’. पद्मश्री से सम्मानित ‘डायना’ भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी हैं. उनके नाम विश्व में महिला क्रिकेट टेस्ट के इतिहास में किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे ज़्यादा गेंदें डालने का रिकॉर्ड है. ‘डायना एडल्जी’ के बीसीसीआई कमेटी में शामिल होने के बाद महिला क्रिकेट को बढ़ावा मिला है. बीसीसीआई की वेबसाइट पर ‘डायना’ ने इस मैच के बारे में कहा कि –

'महिला क्रिकेटरों के इस अनोखे मैच के बारे में बताते हुए हम बहुत उत्साहित हैं. बीसीसीआई महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठा रही है. यह महिला क्रिकेट लीग का शुरूआती कदम है. ऐसी लीग भविष्य में हो सकती है. आईपीएल दुनिया में होने वाली सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. और, अब ज़रूरी है कि महिला क्रिकेट के लिए भी ऐसी लीग शुरू की जाए. मिथाली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमुर्ति जैसी सभी भारतीय महिला क्रिकेटर्स दुनिया की तमाम क्रिकेटर्स के साथ खेलेंगी तो यह उनके लिए एक अलग अनुभव होगा. ऐसा कुछ जो हमने भारत में कभी नहीं देखा है.'

बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है
बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. दुनिया के क्रिकेट गलियारे में बीसीसीआई का दबदबा है. अगर बीसीसीआई महिला क्रिकेट प्रीमियर लीग शुरू करती है तो यह महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ा कदम होगा. साथ ही पूरी दुनिया की युवा खिलाड़ियों को एक मंच मिलेगा. 

22 मई होने वाले इस मैच के बाद उम्मीद है कि 2019 में हमें महिला क्रिकेटर्स का आईपीएल भी देखने को मिलेगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ही एक ऐसा देश हैं जहां महिला क्रिकेट के लिए बिग बैश लीग का आयोजन होता है. बिग बैश लीग में आठ टीमें खेलती हैं. ये आठ टीमें ऑस्ट्रेलिया के शहरों के नाम पर हैं जैसे सिडनी सिक्सर्स, सिडनी थंडर, ब्रिसबेन हीट, मैलबर्न स्टार्स. भारत की स्मृति मंधाना 2016-17 के बिग बैश में ब्रिसबेन हीट के लिए खेलीं थीं. उन्होंने बहुत बेहतर प्रदर्शन भी किया था.

ट्रायल टी-20 मैच में दर्शकों की प्रतिक्रिया बेहद ज़रूरी होगी. यही तय करेगी कि आगे इस तरह के मैच होंगे या नहीं, इसलिए ही बीसीसीआई यह मैच वीवो आईपीएल 2018 के पहले क्वालीफायर मुकाबले के पहले करवा रही है. जैसे 1993-94 के दौरान टीवी आने से सचिन तेंदुलकर हर घर में पहचाने जाने लगे, वैसे ही यदि आईपीएल होता है तो यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाएगा. साथ ही अनेकों युवा खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी मिलेगा.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group