घर पर बाल डाई करने वाली महिलाओं को ये ख़बर ज़रूर पढ़नी चाहिए

कहीं आपका सर भी 10 इंच बड़ा न हो जाए.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
नवंबर 30, 2018
डाई से ऐसा रिएक्शन हुआ कि सर सूज गया. फ़ोटो कर्टसी: Instagram

हममें से कई औरतें घर पर ही अपने बाल डाई करती हैं. कौन पार्लर जाए, इतने पैसे खर्च करे? यूट्यूब पर इतनी वीडियो हैं न. उनको ही देखकर घर पर ट्राई कर लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं तो हो सकता है आपको लेने के देने पड़ जाए. अब 19 साल की एस्टेल्ला को ही ले लीजिए. ये एक स्टूडेंट हैं और पेरिस में रहती हैं. इन्होंने एक ऐसी तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली है जो बहुत वायरल हो रही है. उस तस्वीर का मकसद उन औरतों को वॉर्न करना है जो घर पर अपने बाल बिना सावधानी बरते डाई करती हैं.

तो ऐसा क्या हो गया डाई से? भई, एस्टेल्ला को इतना ख़तरनाक एलर्जिक रिएक्शन हुआ कि उनकी खोपड़ी सूज गई. एलर्जिक रिएक्शन का मतलब हुआ किसी चीज़ का नुकसान कर जाना. और एस्टेल्ला को डाई ने ऐसा नुकसान किया कि उनकी खोपड़ी साइज़ में दो गुना सूज गई. यही नहीं. उनको सांस आना भी लगभग बंद हो गई थी.

1_113018044915.pngइतना ख़तरनाक रिएक्शन. फ़ोटो कर्टसी: Instagram

एस्टेल्ला ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया कि जैसे ही उन्होंने डाई लगाया उनको कुछ गड़बड़ लगी. उनकी खोपड़ी झंनाने लगी. जब डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला उनकी डाई में एक केमिकल था. उसका नाम है paraphenylenediamine. हां, पता है बड़ा लंबा नाम है. इसीलिए छोटे में याद कर लीजिए. इसे PPD भी कहते हैं. ये केमिकल अधिकतर सारी हेयर डाई में पाया जाता है. इसलिए अगली बार डाई खरीदते वक़्त एक बार डब्बा पलट के भी देख लीजियेगा. कहीं ये आपकी डाई में भी तो नही है.

खैर. वापस आते हैं एस्टेल्ला पर. डाई लगाने के बाद उनकी स्वेलिंग काफ़ी बढ़ गई. पर उन्होंने तुरंत डॉक्टर के पास जाने के बजाय घर पर दवाई खा ली और एक क्रीम सर पर लगाकर सो गईं. अगले दिन जब वो सोकर उठीं तो उनका सर 63 सेंटीमीटर तक सूजा हुआ था. आमतौर पर एक एवरेज औरत का सर 55 सेंटीमीटर का होना चाहिए. तो आप अंदाज़ा लगा लीजिए कि एस्टेल्ला का सर कितना सूज गया होगा.

estella-1_113018045235.jpgदोनों सरों में अंतर देखिए. फ़ोटो कर्टसी: Le Parisien/MaxPPP

उनको तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया. अब वो ठीक हैं. पर उनके साथ जो हुआ वो हम सबके लिए एक सबक है. हममें से कितने लोग घर पर बाल डाई करने से पहले पैच टेस्ट लेते हैं? अब सुन लीजिए आपको क्या करना है.

जब भी आप कोई हेयर डाई लेकर आएं, उसे थोड़ा सा अपने कान के पीछे या कोहनी के पास लगाइए. उसके बाद 48 घंटों तक इंतज़ार कीजिए. 48 घंटों से एक घंटा भी कम नहीं. अगर आपको ज़रा सी भी जलन, खुजली, या दाने हों तो उस डाई का इस्तेमाल मत कीजिए.

साथ ही डाई में क्या केमिकल इस्तेमाल करे गए हैं, उनके बारे में डब्बे से पढ़कर जानकारी भी लीजिए. क्योंकि बालों के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का ध्यान भी रखना चाहिए.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.