अगर आपने करवा चौथ का व्रत रखा है तो ये चीज़ें गांठ बांध लें

जानिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

ऑडनारी ऑडनारी
अक्टूबर 27, 2018
व्रत का मतलब ये नहीं कि आप रात में दबा के खाएं. फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर

आज करवा चौथ है. शाम को क्या पहनना है, ये तय हो गया होगा. रात में डिनर के लिए कहां जाना है, वो भी आज आप ही तय करेगीं. पर इन सबसे ज़्यादा ज़रूरी चीज़ है-आप रात में क्या खाएगीं. देखिए. हमारे देश में आप कोई भी दिन उठा लीजिए, उस दिन आप किसी न किसी प्रकार का व्रत तो रख ही सकते हैं. मतलब नवरात्र ले लीजिए. रमज़ान ले लीजिए. या सावन. कई सारे हैं. और इसमें कोई बुराई नहीं है. व्रत हो, रोज़ा हो, या फ़ास्ट हो, ये एक बहुत अच्छा मौका होता है आपके शरीर को डिटॉक्स करने का. मलतब शरीर से गंदगी निकालने का. जिससे शरीर अंदर से एकदम साफ़ हो जाए. रोज़ हम कितनी अंट-संट चीज़ें खाते हैं. जंक फ़ूड, तला-भुना वगैरह. व्रत वाले दिन हमारी कोशिश रहती है कि शरीर में जाए पौष्टिक और साफ़ खाना. पर इस सबका कोई फ़ायदा नहीं है अगर आप दिनभर अच्छा खाकर रात में तला-भुना ठूस लें. कचौड़ियां, पूरियां, और न जाने क्या-क्या.

देखिए. हर व्रत अलग तरीके का होता है. जैसे कुछ में हम दिनभर खाना नहीं खाते. जैसे रोज़ा और करवा चौथ. कुछ में हम सिर्फ़ फल खाते हैं. कुछ में हम नमक नहीं खाते. इन अलग-अलग तरह के व्रतों का असर भी हमारे शरीर पर भी लग-अलग ही पड़ता है.

salt-1_102718121625.jpgकुछ व्रत ऐसे होते हैं जिनमें नमक नहीं खाते. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

श्रेया कात्याल एक डाइटीशियन हैं. दिल्ली में ‘डाइट्स एंड मोर’ नाम का क्लीनिक चलाती हैं. उन्होंने हमें ये बताया कि व्रत के बाद किस तरह की चीज़ें खानी चाहिए. साथ ही उन्होंने क्या नहीं करना चाहिए, ये भी बताया.

अगर आप दिनभर खाना नहीं खाते हैं तो:

अगर आप निर्जल व्रत रखते हैं और दिनभर कुछ नहीं खाते तो आपको व्रत के बाद ज़्यादा मात्रा में खाना नहीं चाहिए. इससे आपको एसिडिटी होगी. साथ ही खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप सो जाएं और आपके शरीर को किसी भी तरह की एक्सरसाइज़ न मिले तो आपके शरीर में काफी कैलोरी जमा होती रहेगी. और आपका वज़न भी काफ़ी बढ़ेगा.

इसलिए अव्वल तो आप व्रत तोड़ने के बाद फ्लूइड बहुत लें. जैसे पानी और जूस. साथ ही खाने में ‘नेचुरल शुगर’ होना ज़रूरी है. मतलब कुदरती मिठास. ये फलों में होती है. आप दाल भी खा सकती हैं. पर कोशिश कीजिए कि आप मसाले वाला खाना न खाएं. इससे आपको पेट में जलन होगी क्योंकि दिनभर आपके पेट में कुछ नहीं गया है.

fruits-2_102718121655.jpgरात में व्रत भी खाएं. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

अगर आप व्रत में बिना नमक का खाना खाते हैं:

कुछ लोग व्रत में नमक नहीं खाते. उन लोगों के लिए ज़रूरी है कि वो दिनभर फल खाएं. वो जूस भी पी सकते हैं. नमक नहीं खा सकते तो मीठा खाएं. जैसे रस मलाई या रसगुल्ला. इसके दो से तीन पीस. अगर ये व्रत रात तक चलता है तो रात में पनीर खा सकते हैं बिना नमक के. साथ ही आलू और कुट्टू की पूड़ी भी खा सकते हैं. अगर आप रात में नमक खा लेते हैं तो आप सादा खाना सेंधे नमक के साथ खा सकते हैं.

आपका व्रत चाहे जैसा हो, ये कुछ चीज़ें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं:

1. आप समा के चावल से बनी चीज़ें खा सकती हैं. ये अनाज नहीं होता. आप इससे बनी खीर, खिचड़ी, ढोकला और इडली खा सकते हैं.

2. आप व्रत में साबूदाने से बनी खिचड़ी, खीर, चिप्स, भी खा सकते हैं.

3. आप कुट्टू और सिंघाड़े के आटे से बनी पूरियां खा सकते हैं.

4. अब आलू तो है ही, इसमें सेंधा नमक डालकर आप सब्ज़ी बना सकते हैं.

5. आप ड्राई फ्रूट भी खा सकते हैं.

almonds-1_102718121736.jpgड्राई फ्रूट खाना न भूलें. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

6. दूध से बनी चीज़ें आप खा सकते हैं.

बस ये ध्यान रहे कि चाहे व्रत जैसा भी रखें, पौष्टिक खाना खाएं.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group