लोन चुकाने के लिए दहेज़ में दो करोड़ मांग रहे थे, नहीं मिले तो बहू को सातवीं मंजिल से धक्का दे दिया

ढाई साल पहले शादी हुई थी.

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
जुलाई 07, 2019
आरोपी सास रानू और हर्षिता अपने पति उत्कर्ष के साथ. फोटो: रिपोर्टर रंजय सिंह/ ऑडनारी.

कानपुर में एक जगह है. कोहना एलनगंज. यहां के एल्डोराडो अपार्टमेंट के ग्राउंड फ्लोर पर एक लड़की मिली जो किसी ऊपरी मंजिल से गिरी थी. उसे अस्पताल ले जाते, उससे पहले ही उसकी मौत हो गई.

पूरा मामला क्या है, ये जानिए-

लड़की का नाम हर्षिता है. ढाई साल पहले उसकी शादी हुई थी. हर्षिता के ससुर का नाम सुशील अग्रवाल है. उनकी एक फिलामेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम से पॉलिस्टर धागे बनाने की फैक्ट्री है. हर्षिता के पापा पदम अग्रवाल हैं, जो कागज कारोबारी हैं.

उन्होंने पुलिस को बताया कि शादी होने के बाद से बेटी के ससुराल वाले दो करोड़ रुपए की डिमांड कर रहे थे. और न देने पर बेटी को परेशान करते थे. शनिवार यानी 6 जुलाई को बेटी ने 11 बजकर 21 मिनट पर कॉल किया. उसने फोन पर कहा कि पापा आप हमें बुला लो. सास हमें झाडू से मार रही है. पिता उसके घर गए, पर हर्षिता की बॉडी बिल्डिंग के नीचे पड़ी हुई थी.

इस मामले में हर्षिता के ससुराल में काम करने वाली डोमेस्टिक हेल्प ने भी गवाही दी है. उसने बताया कि सास हर्षिता को झाडू़ से मारती थीं. पुलिस ने FIR दर्ज करके आरोपी सास को गिरफ्तार कर लिया है.

untitled-1_750_070719071226.jpgआरोपी सास रानू, जिसने तथाकथित रूप से अपनी बहू को सातवीं मंजिल से धक्का दे दिया और उसकी मौत हो गई. फोटो: ऑडनारी.

हमने इस मामले में हर्षिता की मां संतोष अग्रवाल से बात की. उन्होंने बताया :

हमारी बेटी हमेशा हंसती रहती थी. कभी किसी को रोने नहीं देती थी. कोई शिकायत नहीं करती थी. ढाई साल पहले बेटी की शादी करवाई थी. उसके पति का नाम उत्कर्ष है. उसकी सास रानू ने मेरी बेटी को हमेशा परेशान किया है.

रानू मेरी बेटी को हर बात पर डांटती रहती थी. किसी के भी सामने उसके ऊपर चिल्ला देती थी. उत्कर्ष भी अपनी मां का साथ देता और मेरी बेटी को डांटता रहता था. और बाद में हमसे बोलता था कि वो हर्षिता से बहुत प्यार करता है.

हमने हर्षिता से कई बार बोला कि उसे छोड़ दो, पर वो हमेशा बोलती थी कि नहीं मम्मी, मैं उत्कर्ष से बहुत प्यार करती हूं. एक दिन सब ठीक हो जाएगा. पर कुछ ठीक नहीं हुआ.

मैं रानू को पहले से जानती थी. लोग बोलते थे कि बहुत तेज है. पर मैंने सोचा कि पढ़ी-लिखी है, इसलिए लोग बोल रहे हैं. पर शादी के बाद मालूम हुआ कि वो बहुत बुरी है. बेटी की ननद भी रानू को उसके खिलाफ भड़काती रहती थी.

रानू और सुशील ने बैंक से काफी लोन लिया हुआ था. उस लोन से कई मशीन खरीदकर एक फैक्ट्री लगाई थी. उस लोन को चुकाने के लिए वो मेरी बेटी से पैसा मांगते थे. दो करोड़ रुपए मांग रहे थे. कहते थे कि तुम्हारे पापा के पास बहुत पैसा है, उनसे ले आओ. और अगर नहीं लाई, नहीं मांगी तो तुम्हारे साथ अच्छा नहीं होगा. रोज उसे मारते भी थे.

हर्षिता हमें कुछ बताती नहीं थी. कसम देने पर बताती थी कि वो लोग ऐसा बोलते हैं. 7 जुलाई को उसका जन्मदिन था. और 6 जुलाई को ही उसके साथ ऐसा हो गया. हमने उसके जन्मदिन के लिए पूरी सरप्राइज पार्टी रखी थी. लोगों को इनवाइट भी कर दिया था. बेटी ने बोला भी था कि मैं उसकी सास को बोल दूं कि वो उसे घर आने दें, क्योंकि वो हर चीज पर पाबंदी लगाती थीं.

उस दिन भी मेरी बेटी ने फोन किया था कि पापा हमें बुला लो. पापा पहुंचे तो तब तक उसकी बॉडी बिल्डिंग के नीचे पड़ी हुई थी. उनके घर काम करने वाली बाई ने बताया कि हर्षिता को उसकी सास रानू उकसा-उकसाकर खिड़की के पास लेकर आई और धक्का दे दिया. उसने पूरी बात पुलिस को भी बताई. अब पुलिस ने उसकी सास रानू को गिरफ्तार कर लिया है. बाप और बेटे भी दोनों थाने में हैं.

इस मामले में डिप्टी एसपी ने इंडिया टुडे के रिपोर्टर रंजय सिंह को बताया कि लड़की के घर वाले हत्या का आरोप लगा रहे हैं. जो भी होगा, उसकी FIR दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी. हालांकि नौकरानी के बयान पर सास को गिरफ्तार कर लिया गया है.

बेटी की मां का कहना है कि उसकी बेटी को इंसाफ मिलना चाहिए, जिससे समाज की और सास अपनी बहू के साथ ऐसा करने से पहले कई बार सोचें.

इसे भी पढ़ें : 5 साल की बच्ची का रेप हुआ, रेप करने वाले लड़कों की उम्र 11 और 13 है

वीडियो देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group