पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाने का सबसे बड़ा फायदा

वो काम जो पीरियड के दौरान जरूर करने चाहिए.

ऑडनारी ऑडनारी
नवंबर 12, 2018
क्या पीरियड्स सच में जल्दी ख़त्म किए जा सकते हैं? फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

आमतौर पर किसी भी स्वस्थ औरत के पीरियड्स तीन से पांच दिन चलते हैं. तो हुआ कुछ यूं कि रिशिका को इस नवंबर की 10 तारीख़ को अपने दोस्तों के साथ गोवा निकलना था. सब बड़े एक्साइटेड थे. पर 10 तारीख़ से 5 दिन पहले निहारिका को पीरियड्स हो गए. वो बिल्कुल नहीं चाहती थी कि जब वो गोवा के लिए निकले, तो उस समय उसे ब्लीडिंग हो रही हो. तब उसकी एक दोस्त ने उसे एक पते की बात बताई. हो सकता है ये आपके भी काम आ जाए. कई बार आप अपने पीरियड्स नेचुरली भी जल्दी खत्म कर सकती हैं. हां, इतना बता दें. ये ट्रिक्स सेफ़ तो हैं, पर सबको 100 प्रतिशत असर करे, ये ज़रूरी नहीं. हालांकि इमरजेंसी के दौरान ट्राई करने में क्या हर्ज़ है.

तो ये रहे कुछ आसान तरीके:

सेक्स करें

जी सही पढ़ रही हैं आप. एक हेल्दी लाइफ न ही आपके शरीर के लिए बहुत अच्छी है बल्कि इससे आपके पीरियड्स भी जल्दी खत्म होते हैं. यही नहीं. आपको पीरियड्स के दौरान गंदे क्रेम्प्स भी नहीं होंगे. दरअसल, होता क्या है कि सेक्स के दौरान आपका गर्भाशय में कुछ कॉन्ट्रैक्शंस होते हैं. ये तब होता है जब आपको ओर्गास्म होता है. इन कॉन्ट्रैक्शंस की वजह से खून झटके से शरीर से बाहर निकल जाता है. और आपके पीरियड्स जल्दी खत्म होते हैं.

लगातार एक्सरसाइज करिए

आपको एक्सरसाइज करने से चाहे जितनी नफ़रत हो, पर अगर पीरियड्स जल्दी निपटाने हैं तो थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी. अगर आप रेगुलरली एक्सरसाइज करती हैं तो इसका असर आपकी पीरियड साइकिल पर भी पड़ता है. आपका ब्लड फ्लो काफ़ी लाइट रहता है. ज़्यादा लम्बे समय के लिए ब्लीडिंग नहीं होती. साथ ही पीरियड क्रेम्प्स भी नहीं होते.

अपनी विटामिन सी की ख़ुराक बढ़ाइए

अगर आप सही मात्रा में विटामिन सी लेती रहती हैं तो ये आपके शरीर में प्रोजेस्टेरॉन की मात्रा कम कर देता है. प्रोजेस्टेरॉन एक तरह का हॉर्मोन होता है जो आपके गर्भाशय में होता है. विटामिन सी की वजह से गर्भाशय की अंदरूनी सहत जल्दी टूटती है. ये पीरियड ब्लड का हिस्सा होती है. जितना जल्दी ये सतह शरीर से निकलेगी, उतनी जल्दी पीरियड्स खत्म होगी. पर हां, ज़रूरी है कि आप काफ़ी पानी पीजिए. साथ ही विटामिन सी ज़्यादा मात्रा में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर लें. विटामिन सी आपको संतरा, नींबू वगेरह में मिल जाएगा.

हरी सब्ज़ियां खाइए

इसके पीछे एक थ्योरी है. कई रिसर्च कहती हैं कि जो औरतें शुद्ध शाकाहारी होती हैं उनके पीरियड्स छोटे होते हैं. वो इसलिए क्योंकि उनके अंदर आयरन की कमी होती है. अब जो भी हो. हरी सब्ज़ियां खाने का कोई नुकसान तो है नहीं.

ये तो हुई बात नेचुरल तरीकों की. साथ ही मार्केट में ऐसी कई दवाईयां भी उपलब्ध हैं, जिनसे आपके पीरियड्स जल्दी खत्म हो जाते हैं. पर ये दवाईयां आपको किसी डॉक्टर की सलाह के बिना हरगिज़ नहीं लेना चाहिए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group