सोना महापात्रा आज जो कर रही हैं, उसका फायदा आने वाले कई सालों तक औरतों को मिलेगा

डरकर चुप बैठने वालों में से नहीं हैं सोना महापात्रा.

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

सोना महापात्रा. ये नाम मैंने पहली बार ‘सत्यमेव जयते’ टीवी शो पर सुना था. वही शो जिसे आमिर खान होस्ट करते थे. इसमें हर हफ़्ते समाज से जुड़ा एक अहम मुद्दा उठाया जाता था. वो एपिसोड था दहेज़ पर. स्टेज पर खड़ी सोना ‘मुझे क्या बेचेगा रुपैया’ गा रही थी. आवाज़ तो सुंदर थी ही. गाने के बोल सुनकर एकदम रोंगटे से खड़े हो गए थे. उसके बाद मैंने सोना के और भी कई गाने सुने. ‘फुकरे’ का ‘अंबरसरिया’. ‘ख़ूबसूरत’ का ‘नैना.’ ‘आई हेट लव स्टोरीज़’ का ‘बहारा’. वगैरह. वगैरह.

आज यानी 17 जून को उनका बर्थडे है. सिंगर हैं तो जाहिर है सब उनके गानों की बात करेंगे. आवाज़ की बात करेंगे. हम नहीं.

हम बात करेंगे सिर्फ़ सोना की. कि कैसे वो एक बेहतरीन सिंगर हैं. पर जिस वक़्त वो गाने गा रही थीं, आधी जनता को उनकी नाभी में इंटरेस्ट था. उस समय लड़कों में सोना का बहुत क्रेज़ था. वो अपने कॉलेज फ़ेस्टिवल में सोना का शो करवाना चाहते थे. गूगल पर सोना टाइप करो तो उनके गाने की बजाए ‘सोना हॉट पिक्चर्स’ से लेकर ‘सोना नेवल’ तक सब आता था. वैसे नेवल मतलब नाभी. ज़ाहिर सी बात है कुछ लोग सोना की नाभी देखने में ज़्यादा इंटरेस्टेड थे.

Image result for sona mohapatra\

सोना महापात्रा का जन्मदिन 17 जून को होता है. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

पर सोना की पर्सनैलिटी सिर्फ़ उनके गाने या सिर्फ़ उनकी नाभी से नहीं बनी है. सोना ने अपने पूरे करियर में स्टैंड लिया है. ये उनको इंडस्ट्री के आधे से ज्यादा लोगों से एकदम अलग बनाता है. अपने या दूसरों के साथ जब गलत हुआ तो सोना ने उसपर खुलकर बोला. भले ही उनको जान से मारने की धमकियां ही क्यों न मिलने लगी हों.

ये रहे कुछ नमूने:

जब सोना ने सलमान खान से पंगा ले लिया

ये बहुत ही आम नॉलेज है. इंडस्ट्री में लोग सलमान खान से उलझते नहीं है. कुछ डरते है. इसलिए उनके ऊट-पटांग बयानों पर भी खुलकर कुछ नहीं बोलते. पर सोना चुप रहने वालों में से नहीं हैं.

सलमान खान की फ़िल्म ‘भारत’ जब आने वाली थी तो उन्होंने जमकर प्रमोशन किया. प्रोमोशन के दौरान सलमान ने दे दना दन प्रियंका चोपड़ा पर ताने मारे. ‘भारत’ फ़िल्म छोड़कर निक जोनस से शादी करने के फ़ैसले पर सवाल उठाए. काफ़ी बेतुकी बातें भी बोलीं. इस दौरान प्रियंका के साथ-साथ पूरी इंडस्ट्री भी चुप रही. पर सोना नहीं.

एक इंटरव्यू के दैरान सलमान ने कहा था:

“फिल्म में प्रियंका का रोल अच्छा-खासा था लेकिन उन्होंने पत्नी का किरदार निभाने को चुना, जो और भी खूबसूरत है. कुछ लोग फिल्म करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाएंगे. कुछ लड़कियां तो फिल्म के लिए अपने पति (निक) को भी छोड़ देंगी लेकिन प्रियंका ने फिल्म छोड़ दी.”

इसपर सोना ने सलमान को चुप करवा दिया. ट्विटर पर लिखा:

“क्योंकि प्रियंका चोपड़ा के पास जिंदगी में करने के लिए बेहतर चीजें हैं, बेहतर आदमियों के साथ समय गुज़ारना है और सबसे ज़रूरी अपनी जर्नी से बाकी लड़कियों को इंस्पायर करना है.”

इस ट्वीट के चलते सलमान के फैन्स ने सोना को मारने की धमकी देना भी शुरू कर दी. पर सोना डरी नहीं. इसी तरह वो मीटू के समय नहीं डटी रहीं.

मी टू पर बोलने का खामियाजा

2018 में सिंगर सोना मोहापात्रा ने अनु मलिक और कैलाश खेर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. सोना ने कहा था कि कैलाश खेर ने कॉफ़ी पीते-पीते अपना हाथ उनकी जांघों पर रखा था. अब इसका खामियाज़ा सोना भुगत रही हैं. उनके हाथ से शो जा रहे हैं. उन्हें काम नहीं मिल रहा.

इस बात की जानकारी सोना ने ट्विटर पर लिखकर दी. ट्वीट किया:

“मर्दों के हक़ के लिए लड़ने वालों, जिसमें सोनू निगम भी आते हैं, को ये जानकर ख़ुशी होगी कि पिछले कुछ महीनों में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि मेरा शो कैंसिल कर दिया गया. मेरी जगह कैलाश खेर को बुलाया गया. और ऐसा वीमेन्स डे पर हुआ. ये तो सोने पर सुहागा है.”

सोना ने मी टू के दौरान कहा था:

“मैं कैलाश खेर को कॉफ़ी के लिए पृथ्वी कैफ़े में मिली थी. हमें एक कॉन्सर्ट के बारे में बात करनी थी. वहां हम दोनों के बैंड परफॉर्म कर रहे थे. बातचीत के दौरान कैलाश खेर ने अपना हाथ मेरी जांघ पर रखा. कहा, ‘तुम कितनी ख़ूबसूरत हो.’ मैं वहां से उठकर चली गयी.”

सोना ने अपने ट्वीट में सोनू निगम का ज़िक्र किया था. वो इसलिए क्योंकि मी टू के दौरान सोनू ने अनु मलिक का बचाव किया था. सोना ने अनु मलिक पर भी यौन शोषण का आरोप लगाया था. इन पर सोना ने कहा था:

“एक करोड़पति (अनु मलिक) के हाथ से अगर काम जा रहा है तो उसके लिए लोगों को इतनी हमदर्दी है. उनके परिवार के पास सब कुछ है पर लोगों को उनका टॉर्चर दिख रहा है. पर उन लड़कियों का क्या जिनको अनु मलिक ने टॉर्चर किया. इतनी सारी लड़कियों ने ख़ुलासा किया, इतने सबूत काफ़ी नहीं हैं? सोनू निगम फिर भी अनु मलिक का साथ दे रहे हैं. इस बात का मुझे दुख है.”

मी टू के दौरान कई लड़कियों ने खुलकर अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में बात की थी. उस समय ऐसा लगा था कि आरोपियों को सज़ा होगी. पर ऐसा हुआ नहीं. जिनपर आरोप लगा वो वापस काम पर आ गए. जिन लड़कियों ने आवाज़ उठाई उल्टा उन्हें काम मिलना बंद हो गया.

मी टू मूवमेंट के दौरान खुलकर बोलने का खामियाज़ा अकेले सोना नहीं भुगत रहीं. सिंगर चिनमयी श्रीपदा के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है. वो दक्षिण सिनेमा की जानी-मानी प्लेबैक सिंगर हैं. उन्होंने सिंगर कार्तिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. पर उसके बाद चिनमयी के हाथ से कई मौके चले गए. इस बात का ख़ुलासा उन्होंने सोना के ट्वीट के जवाब में किया.

लिखा:

“सिंगर कार्तिक के साथ भी ऐसा ही है. वो एक यूनिवर्सिटी में परफॉर्म कर रहा था, जहां मुझे अवॉर्ड मिलना था. मुझे ऐन मौके पर अवॉर्ड नहीं दिया गया. पर उसका कॉन्सर्ट हुआ. एक दूसरे काफ़ी सीनियर मेल सिंगर ने मुझसे कहा कि मैंने कार्तिक के ख़िलाफ़ क्यों बोला. जब उसने इतना स्ट्रगल किया है.”

हाल-फ़िलहाल में ख़बर आ रही है थी कि अनु मलिक को इंडियन आइडल सीज़न 11 के लिए दोबारा बतौर जज बुलाया जा रहा है. इस बात का ज़िक्र सिंगर सोना महापात्रा ने ट्विटर पर किया. उन्होंने सोनी टीवी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो ऐसा कैसे कर सकते हैं.

सोना महापात्रा के साथ सिंगर श्वेता पंडित ने अनु मलिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. इसके बाद और भी कई महिलाओं ने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया और अनु मलिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया. इसके बाद सबको उम्मीद थी कि अनु मलिक को सज़ा मिलेगी. वो अपने गुनाहों की सजा भुगतेंगे. पर ऐसा कुछ नहीं हुआ. उल्टा ये ख़बरें आने लगीं कि अनु मलिक बतौर जज एक बार फिर इंडियन आइडल में हिस्सा लेंगे.

सोना ने ट्विटर पर लिखा:

“न्यूयॉर्क में रहने वाली डेनिका डीसूज़ा ने बताया था कि अनु मलिक का ये बर्ताव इंडियन आइडल के सेट पर बहुत आम था. ऊपर के लोगों को भी इसकी जानकारी थी. पर कोई कुछ नहीं करता था. औरतें और उनका दर्द क्या कोई मायने नहीं रखता? सिर्फ़ एक नहीं कई औरतों ने अनु मलिक पर आरोप लगाया. 15 साल की लड़कियों से लेकर बड़ी औरतों तक ने. अनु मलिक के यौन शोषण के किस्से इंडस्ट्री में बहुत आम हैं.”

चाहे कोई भी हो, सोना डरती नहीं है. और उनकी इस अदा के हम कायल हैं.

सोना की पहचान सिर्फ़ एक बीवी की नहीं है

मी टू मूवमेंट के दौरान सोनू निगम ने अनु मालिक को काफ़ी सप्पोर्ट किया था. एक इंटरव्यू के दौरान कहा था:

“जो इज्ज़तदार महिला ट्विटर पर उल्टी कर रही हैं वो मेरे एक करीबी की बीवी हैं. हो सकता वो वो हमारी दोस्ती भूल गई हों पर मैं इसपर चुप्पी ही रखूंगा.”

सोना म्यूज़िक कंपोज़र राम संपथ की पत्नी हैं. सोनू की बात का सोना ने धाकड़ जवाब दिया. कहा:

“सोनू मैंने आपका इंटरव्यू पढ़ा. किसी पुरुष के साथ मेरे रिश्ते को इस डिस्कशन के बीच में लाना आपकी मानसिकता दिखाता है. मैं एक अलग इंसान हूं. मेरी एक अलग सोच है. मेरी रिलेशनशिप से इसका कोई लेना-देना नहीं है.”

कूल!

पढ़िए: सोना महापात्रा के तीन शो कैंसिल किए गए, वजह मी टू के दौरान खुलकर बोलना तो नहीं?

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group