कई कोशिशों के बाद भी प्रेगनेंट नहीं हो पा रही हैं तो आजमाइए ये 5 तरीके

प्रेगनेंट होना इतना आसान नहीं है, जितना फिल्मों में दिखता है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अक्टूबर 30, 2018
कई चीज़ें आपकी प्रेगनेंसी कंट्रोल करती हैं. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

प्रेगनेंट होना आसान नहीं है. एक 30 साल की औरत के पास 20 प्रतिशत चांस होता है प्रेगनेंट होने का. कई कपल्स सालों-सालों ट्राई करते रहते हैं. फिर भी कंसीव नहीं कर पाते हैं. दरसल आप प्रेगनेंट हो पा रही हैं या नहीं, ये निर्भर करता है कई सारी चीज़ों पर. जैसे आपकी हेल्थ. आपकी पीरियड साइकिल. ओवुलेशन, वगैरह. अगर डॉक्टर्स की मानें तो औरतों के पास बहुत समय नहीं होता है प्रेगनेंट होने के लिए. इस बात की कोई गारंटी भी नहीं है कि आपका जब मन करे आप प्रेगनेंट हो सकती हैं. पर हां. ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपको आसानी से कंसीव करने में मदद करेंगी. कुछ तो ये रहीं:

1. प्रीनेटल विटामिन खाइए

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप क्या और कितना खाती हैं. कभी-कभी सिर्फ़ हेल्दी खाना काफ़ी नहीं होता. ज़रूरी है कि जिस तरह की न्यूट्रीशन की ज़रुरत आपके शरीर को है, वो उसे मिले. ख़ासतौर पर तब जब आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही होती हैं. जो खाना आप खा रही हैं उसमें वो सारे न्यूट्रीएंट्स होने चाहिए. पर ज़्यादातर ऐसा नहीं हो पता है. इसलिए आप प्रीनेटल विटामिन खा सकती हैं. ये आपको कंसीव करने में मदद करेंगे.

ये काम कुछ यूं करती है:

फ़र्ज़ कीजिए किसी औरत को प्रेगनेंट होना है. पर उसमें आयरन की कमी है. और आयरन की कमी की वजह से पीरियड साइकिल में गड़बड़ रहती है. ज़ाहिर सी बात है. अगर पीरियड साइकिल सही नहीं है तो आप आसानी से प्रेगनेंट भी नहीं हो सकतीं. प्रीनेटल विटामिन में आयरन अच्छी मात्रा में होता है. हर टेबलेट में 28 माइक्रोग्रामस. अगर आप ये टेबलेट खाती हैं तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी.

प्रीनेटल विटामिन आसानी से किसी भी दवाई की दुकान में मिल जाएंगे. साथ ही आप किसी डॉक्टर से बात करके इन्हें ले सकती हैं. इनकी कीमत 200 से लेकर 2000 तक होती है.

vitamin_103018022900.jpg प्रीनेटल विटामिन में आयरन अच्छी मात्रा में होता है. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

2. अपने ओव्यूलेशन को ट्रैक करिए

जब तक आपको मेनोपॉज़ नहीं हो जाता, आप कभी भी प्रेगनेंट हो सकती हैं. पर आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस सबसे ज़्यादा ओव्यूलेशन के दौरान होते हैं. ये हुए आपकी साइकिल के लगभग 14 दिन. डॉक्टरों के अनुसार, हर महीने में सात दिन प्रेगनेंट होने के लिए सबसे बेस्ट होते हैं. ये हैं आपके ओव्यूलेशन से पहले के पांच दिन. जिस दिन आप ओव्यूलेट कर रही होती हैं. और उसके बाद का एक दिन.

ओव्यूलेशन का मतलब हुआ जब आपकी ओवरीज़ अंडा छोड़ती है. अगर आप प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो बेस्ट है आप सेक्स ओव्यूलेशन के दौरान करिए. आप कब ओव्यूलेट कर रही हैं, उसका आपको ट्रैक रखना पड़ेगा.

3. अगर कॉफ़ी पीती हैं तो मत पीजिए

कॉफ़ी की लत हम समझ सकते हैं. पर अगर आप प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो आपको इसपर थोड़ा क़ाबू करना पड़ेगा. वो इसलिए क्योंकि कॉफ़ी में कैफ़ीन होता है. ये आपकी एस्ट्रोजेन लेवल को गिरा सकता है. अब एस्ट्रोजेन क्या हुआ? एस्ट्रोजेन एक हॉर्मोन होता है जो आपका शरीर बनाता है. ये ही आपके शरीर में सारी लेडीज़ वाली सारी चीज़ों को कंट्रोल करता है. जैसे बच्चा पैदा करने की क्षमता, आपके शरीर पर बाल, वगेरह. जब एस्ट्रोजेन की मात्रा कम हो जाती है तो कंसीव करने में दिक्कत होती है.

coffee_103018023000.jpgकॉफ़ी में कैफ़ीन होता है. ये प्रेगनेंसी में दिक्कत दे सकता है. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

4. अपने वज़न का ध्यान रखिए

आप प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो आपको अपने वज़न का ख़ासा ध्यान रखना पड़ेगा. अगर आप ओवरवेट हैं या अंडरवेट हैं तो आपको प्रेगनेंट होने में दिक्कत आ सकती है. ख़ासतौर पर तब, जब आपके पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं. ये इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में फैट सेल्स ही एस्ट्रोजेन बनने में मदद करते हैं. अगर ये सेल्स बहुत ज़्यादा या बहुत कम होंगे तो आपके ओव्यूलेशन में दिक्कत आएगी.

5. स्ट्रेस मत लीजिए

स्ट्रेस वैसे भी आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह है. पर ये आपका कंसीव करना और भी मुश्किल बना देता है. जब आप स्ट्रेस लेती हैं तो आपके शरीर में एक हॉर्मोन बनता है. इसका नाम होता है कोर्टिसोल. ये आपको सही तरीके से ओव्यूलेट नहीं करने देता. इसलिए प्रेग्नेंसी में काफ़ी प्रॉब्लम होती है. तो स्ट्रेस मत लीजिए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group