रिश्ते की शुरुआत करने का हक केवल मर्द को नहीं, औरत को भी है

Date करने वाली औरतें, लीड करने वाली औरतें 'Loose' नहीं होतीं

लालिमा लालिमा
दिसंबर 24, 2018
बम्बल के वीडियो का स्क्रीनशॉट.

तुम कमजोर नहीं हो, तुम उनके बराबर हो. तुम्हारे अंदर भी कुछ करने की चाहत है. तुम महत्त्वाकांक्षी हो, अपनी जिंदगी के लिए तुमने भी कुछ टारगेट सेट कर रखे हैं, तुम उन तक पहुंचने की कोशिश कर रही हो. तुम एक औरत हो, और तुम एक मर्द से कतई भी कमजोर नहीं हो. तुम लूज़ नहीं, उनके बराबर हो.

bumble-8750x500_122418072221.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

ये सारी बातें कह रहा है, डेटिंग ऐप 'बम्बल' का वीडियो. जो अभी 19 दिसंबर को रिलीज हुआ है. इंडिया में ऐप तो 6 दिसंबर को ही लॉन्च हो गया था. वीडियो यानी विज्ञापन अभी आया है. इसमें प्रियंका चोपड़ा हैं. वो इस ऐप की एक इन्वेस्टर हैं, यानी इसमें पैसा लगाया है प्रियंका ने.

bumble-9750x500_122418072236.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

है क्या इस वीडियो में

वीडियो में सालों से चले आ रहे 'स्टीरियोटाइप्स' को तोड़ने की कोशिश हुई है. वो स्टीरियोटाइप्स, जो औरतों के लिए थे. इसमें एक औरत को महत्त्वाकांक्षी दिखाया गया है, वो अपने साथ काम करने वाले मेल कलीग को लीड करती दिख रही है. अक्सर ही हमने देखा है कि ज्यादातर ऑफिस में एक मर्द ही टीम को लीड करता है, लेकिन इस वीडियो में इस स्टीरियोटाइप को भी तोड़ा गया है. बताया गया है कि औरत कमजोर नहीं महत्त्वाकांक्षी है.

bumble---1750x500_122418072249.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

एक औरत जिज्ञासु है. कमजोर नहीं. वीडियो के दूसरे सीन में प्रियंका एक लड़के से मिलने जाती हैं. डेटिंग ऐप के जरिए ही, दोनों मिलते हैं. बात करते हैं. यहां वो उस लड़के से बातें करती हैं, उसके बारे में जानने की कोशिश करती हैं, जो कि किसी को डेट करने के लिए बहुत जरूरी है. प्रियंका यहां कमजोर नहीं, बल्कि जिज्ञासु हैं. अपने सवालों को पूछने में उन्हें डर नहीं लगता. वो बताती हैं कि एक औरत को पूरा हक है, अपने मन की बातें पूछने का.

bumble---2750x500_122418072303.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

एक औरत फ्री है, अपने पसंद के लड़के से बात करने के लिए. उसे पहले बातचीत शुरू करने का पूरा हक है. उसकी मर्जी है कि वो सामने वाले बंदे से बात करे या नहीं. उसके पास कंट्रोल है. हमने अक्सर ये देखा है कि डेटिंग ऐप्स में लड़के, अनाप-शनाप मैसेज करके लड़कियों को परेशान करते हैं, लेकिन इसमें ऐसा नहीं है. शुरुआत करने का हक लड़की के पास है.

bumble-3750x500_122418072318.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

औरत फ्री है, जिम में अपने तरीके से एक्सरसाइज करने के लिए. उसे इस बात से कतई फर्क नहीं पड़ना चाहिए, कि उसने कैसे कपड़े पहने हैं जिम में. वो जिसमें कम्फर्टेबल महसूस करे, उसे वैसे कपड़े पहनने की आजादी है. वो कमजोर नहीं है, वो फ्री है.

bumble-5750x500_122418072329.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

वो घर का काम करती है, और ऑफिस का भी. लेकिन उसका पति भी उसका साथ देता है. और देना भी चाहिए. क्योंकि घर चलाने के लिए बराबरी का होना जरूरी है. पहले औरतें बाहर का काम नहीं करती थीं, घर में ही काम करती थीं. फिर उनका सशक्तिकरण हुआ, और वो बाहर, यानी ऑफिसों में भी काम करने लगीं. लेकिन घर का काम उनके ही पल्ले पड़ता रहा. वीडियो में प्रियंका दोनों काम मैनेज करते दिखती हैं. पीछे से उनके पार्टनर आते हैं, घर का काम अपने हाथ में लेते हैं. प्रियंका ऑफिस का काम खत्म करती हैं. आखिर में एक प्यारी सी स्माइल करती हैं, अपने पार्टनर की तरफ देखकर. वीडियो बताता है कि औरत और मर्द बराबर हैं, औरत कमजोर या मर्द से किसी भी स्तर पर कमजोर नहीं है.

bumble-7750x500_122418072339.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

इस वीडियो में दिखाने की कोशिश की गई है कि औरत को कमतर न समझा जाए. वही दर्जा मिले, जो एक मर्द को है. वही अधिकार मिले, जो एक मर्द को है.

bumble-4750x500_122418072351.jpgफोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट

डेटिंग एप्स अब औरतों पर फोकस क्यों कर रहे हैं?

ये वाला एप तो खैर औरतों ने ही बनाया है. औरतों के लिए. बम्बल की ख़ासियत ये है कि यहां औरतें, पुरुषों को पहले मैसेज करती हैं. किसी आदमी के पास एक औरत को पहले मैसेज करने का ऑप्शन नहीं हैं. औरतें ही अपनी पसंद के मुताबिक़ मर्दों को ढूंढकर उनसे बातचीत शुरू कर सकतीं हैं.

ये ऐप डेटिंग के पुराने नियमों को चुनौती देता है. बहुत से लोग मानते हैं कि रिश्ते की शुरुआत के लिए मर्द को आगे बढ़ना चाहिए. बातचीत शुरू करनी चाहिए. ये ऐप औरत को हक देता है रिश्ते शुरू करने का. औरतों का भी तो मन होता होगा अपनी पसंद के लड़के से बात करने का, ये हक इस ऐप ने उन्हें दिया. दुनियाभर में इस ऐप के 4.5 करोड़ यूजर्स हैं. 140 देशों में ये ऐप है. भारत भी इनमें शामिल है.

यहां देखें वीडियो-

 

इसे भी पढ़ें- वो कौन सा डेटिंग ऐप है जिसमें प्रियंका चोपड़ा अपने पैसे लगा रही हैं?

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.