कैप्टन मार्वल का इतिहास और असल कहानी जो फिल्म में आप नहीं देख पाए

लक्षण तो ऐसे हैं कि कैप्टेन मार्वल ही थानोस की लंका लगाएगी.

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स ने जब एवेंजर्स रिलीज की थी, लोग पगला गए थे. Mad Titan Thanos ने जब Infinity Wars में आधी दुनिया को ख़त्म कर दिया था, तब सिनेमाहॉल में लोग रो दिए थे. तब से लेकर अब तक लोग सांसें थामे एवेंजर्स एंडगेम का इन्तजार कर रहे हैं. वो फिल्म, जिसमें सब मिलकर थानोस के खिलाफ एक आखिरी लड़ाई लड़ेंगे. एप्रिल में आने वाली है. उसके ठीक पहले, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की सबसे धमाकेदार फीमेल सुपर हीरो की फिल्म आ गई है. नाम है, कैप्टन मार्वल.

marvel_750x500_031119015149.jpgतस्वीर: ट्विटर

अब ये जो फिल्म है, ये शुरू वहां होती है जहां कैप्टन मार्वल का किरदार निभाने वाली कैरल डेनवर्स के पास पहले से ही पॉवर है. वो अपनी पुरानी जिंदगी रह-रह कर याद करती है, और समझती है कि उसका सफ़र कहां से शुरू हुआ और कैसे वो यहां तक पहुंची. लेकिन कैप्टन मार्वल का सफ़र कैरल डेनवर्स से शुरू नहीं हुआ था. कई चीज़ें हैं जो इस फिल्म में नहीं बताई गई हैं. क्योंकि वैसे भी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी MCU कॉमिक बुक्स से काफी अलग है. कई चीज़ें हैं जो बदल दी गई हैं. तो समझ लीजिए कि जो फिल्म में दिखाया, वो थी दो मिनट की मैगी. क्योंकि दो घंटे की फिल्म में उतना ही बताया जा सकता था. लेकिन जो लोग कॉमिक्स पढ़ते हैं, फॉलो करते आए हैं कैरेक्टर्स को, उनको इसकी पूरी कहानी पता होगी जो कई दशकों से चल रही है. आप भी फ़टाफ़ट पॉइंटर्स में समझ लीजिए: 

marvel-2_750x500_031119015226.jpgतस्वीर: ट्विटर

  1. कैप्टन मार्वल एक टाइटल है. अभी तक 6 लोग इसे निभा चुके हैं कॉमिक्स में. अलग-अलग टाइम पर अलग अलग लोगों ने इस टाइटल का इस्तेमाल किया है. कैरल डेनवर्स सातवीं है.
  2. कैरल डेनवर्स की हिस्ट्री ये रही है कि वो अमेरिका की एयर फ़ोर्स में पायलट थी. बात है 90 के दशक की. उस समय औरतें युद्ध में प्लेन नहीं उड़ाती थीं. तो वो और उनकी दोस्त मारिया रैम्बो अपनी सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर लॉसन के लिए टेस्ट फ्लाइट्स उड़ाती थीं.
  3. डॉक्टर लॉसन असल में एक एलियन रेस से थी. कॉमिक्स में ये किरदार एक पुरुष का था. फिल्म में ये महिला ने निभाया है. धरती पर ह्यूमन फॉर्म में एक्सपेरिमेंट्स कर रही थी.
  4. दो एलियन रेसेज हैं. क्री (Kree) और स्क्रल (Skrull). दोनों की बनती नहीं है. क्री कहते हैं कि स्क्रल बुरी रेस हैं. वो प्लैनेट्स में घुसकर उनको बर्बाद कर देते हैं. कैप्टन मार्वल यानी कैरल डेनवर्स क्री के साथ मिलकर स्क्रल्स के खिलाफ लड़ती है. 

    marvel-3_750x500_031119015240.jpgतस्वीर: ट्विटर

  5. क्री और स्क्रल के साथ का क्या सीन होता है, ये फिल्म में दिखा दिया गया है. ये वाली चीज़ साफ़ कर दी गई है कि कैप्टन मार्वल आखिर में क्या डिसीजन लेती है. वो बहुत ही बड़ा स्पॉइलर होगा इसलिए वो हम नहीं बताएंगे.
  6. कैरल डेनवर्स के सुपर हीरो बनने के पीछे कहानी ये है. डॉक्टर लॉसन के साथ जब वो टेस्ट फ्लाईट उड़ा रही होती है, तब उस प्लेन पर अटैक होता है और डॉक्टर लॉसन (Mar Vell उनका असली नाम होता है) को मार दिया जाता है. क्योंकि वो अपने प्लेन में एनर्जी कोर लेकर उड़ रही थी. उसे गलत हाथों में जाने से बचाने के लिए कैरल उसे शूट कर देती है. वो एनर्जी कोर सीधा कैरल को हिट करता है. धमाका होता है और वो सुपर पॉवर से लैस हो जाती है. 

    marvel-5_750x500_031119015301.jpgतस्वीर: ट्विटर

  7. ये चीज़ बाद में रिवील होती है कि कैरल की मां भी क्री रेस से थी, इस वजह से कैरल भी आधी क्री है. उसे अपने पिता से कभी वैलिडेशन नहीं मिला. उसके लिए वो हमेशा उसे चेज करती रही.
  8. कैप्टन मार्वल को मार्वल यूनिवर्स की सबसे ताकतवर एवेंजर के रूप में पेश किया जा रहा है. मार्वल स्टूडियोज के प्रेसिडेंट केविन फेज ने एक इंटरव्यू में कहा भी, कि कैप्टन मार्वल की तोड़ का इस वक़्त कोई नहीं है मार्वल यूनिवर्स में.

अब सीन ये है कि निक फ्यूरी ने हवा में उड़ जाने से पहले कैप्टन मार्वल को मैसेज तो कर दिया था कि भई उनकी ज़रूरत है. और वो आएगी भी. लेकिन क्या थानोस को हराने के लिए कैप्टन मार्वल काफी होगी? जो लोग जानकारी रखने वाले लोग हैं, उनको तो मालूम है कि कैप्टन मार्वल सही में लंका लगा सकती है थानोस की. लेकिन अभी उसके पास इनफिनिटी गौंटलेट (Infinity Gauntlet) है. बहुत सारी थियोरीज हैं. वो तो फिल्म जब आएगी तब कन्फर्म होगा. बाकी तो तब तक इंतज़ार ही है.

  

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group