प्रियंका चोपड़ा को 'घोटालेबाज़', 'दौलत की भूखी' बताने वाली मैगजीन ने माफ़ी मांगी

एक आर्टिकल जिसने इतना रायता फैलाया कि बड़े-बड़े स्टार युद्ध में कूद पड़े.

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी में ऐसी कुछ बातें हैं, जिनकी आलोचना होना तय था. कई तरह की रस्में, टेंट से भी बड़ी उनकी ड्रेस जो लोगों को काफी फनी लगी. सीरियसली देखें तो उनकी शादी में पटाखे जलना, जब पूरा उत्तर भारत प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है. जब वो खुद पटाखों के खिलाफ कैंपेन करती पाई गई थीं. मगर जिस चीज की आलोचना करने का अधिकार हमें नहीं है. वो है उनकी शादी का फैसला. या उनके लाइफ पार्टनर का चुनाव.

बीते दिन 'द कट' की एक राइटर ने ऐसा आर्टिकल लिखा जो हम भारतीयों की संकीर्ण मानसिकता तक को छोटा कर दे. हालांकि सोशल मीडिया पर परसाद पाने के बाद कट ने वो आर्टिकल हटा लिया. पर आर्टिकल दुनिया भर में इतना ज्यादा चल गया कि बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई स्टार्स ने उसकी आलोचना की.

'द कट' क्या है

एक मैगज़ीन है. जिसकी वेबसाइट भी चलती है. इस मैगज़ीन के मालिक हैं न्यू यॉर्क मीडिया. यानी दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक, जो न्यू यॉर्क मैगज़ीन चलाते हैं. 'द कट' एक लाइफस्टाइल मैगज़ीन है. जिसमें फैशन, स्वास्थ्य, ट्रेवल वगैरह के बारे में लिखा जाए, ये अपेक्षित है. एक औरत के चरित्र की चीर-फाड़ की जाए, ये अपेक्षित है.

the-cut-quote_120618013330.jpgआर्टिकल खोलने पर ये माफ़ीनामा दिख रहा है/ स्क्रीनशॉट: द कट

आर्टिकल में क्या लिखा गया

आर्टिकल अंग्रेजी में था. उसके टाइटल का हिंदी अनुवाद कुछ ऐसा था: 'क्या प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का प्रेम सच्चा है?' पूरे आर्टिकल में खून जलाने वाली कई चीजें थी. मगर कुल मिलाकर मारिया स्मिथ ने ये लिखा था कि 35 साल की प्रियंका ने खुद से 10 साल छोटे निक से पैसों के लिए शादी की है. आर्टिकल में ये बातें कही गईं

1. 2016 में निक ने प्रियंका को ट्विटर पर डायरेक्ट मैसेज किया. तो प्रियंका ने जवाब दिया कि वो पर्सनल नंबर पर टेक्स्ट करें. क्योंकि उनका ट्विटर उनकी टीम देखती है. मारिया स्मिथ के मुताबिक़ ये अहंकार का परिचय है जो प्रियंका को हॉलीवुड में आकर हो गया है. एक सेलेब्रिटी से वो कैसे कह सकती हैं कि तुम मुझे दूसरी जगह मैसेज करो.

2. प्रियंका को खुद सेल्फ-मेड यानी अपनी मेहनत से सफल हुई औरत बताती हैं. ऐसी औरत होकर वो लग्ज़री पर इतना पैसा क्यों खर्च करती हैं. और जिस तरह वो अपनी अमीर लाइफस्टाइल मेंटेन करती हैं, उन्होंने अपनी टीम से मर्दों की भी शॉपिंग करवाई है.

3. निक जोनस का तो इतिहास है उम्र में खुद से बड़ी औरतों को डेट करने का. मगर प्रियंका, जो अभी तक अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में चुप थीं, वो अचानक इतनी बातचीत कैसे करने लगी हैं.

4. प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनस को शादी के दौरान घोड़ी पर चढ़वाया क्योंकि वो एक बुरी औरत हैं.

5. प्रियंका पैसों की भूखी हैं इसलिए शादी को बेचा है. निक को इसका विरोध करना चाहिए था मगर बेचारे प्यार में अंधे हैं.

6. प्रियंका चोपड़ा एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की घोटालेबाज हैं.

इन सबका आसान जवाब

-दो लोग तब शादी करते हैं जब उन्हें प्रेम होता है. शादी काम नहीं करती तो तलाक ले लेते हैं. ये किसी भी इंसान का निजी जीवन है. एक पत्रकार के तौर पर हम उसे जज कैसे कर सकते हैं.

-क्या 10 साल की उम्र का फर्क हो तो लोगों के बीच प्रेम नहीं हो सकता? अगर यहां निक 25 की जगह 45 के होते तो भी ये पत्रकार यही चीजें लिखतीं?

-क्या प्रियंका चोपड़ा खुद सफल नहीं हैं जो उन्हें दौलत और शोहरत के लिए निक जोनस से शादी करनी पड़ेगी?

-प्रियंका चोपड़ा का करियर लंबा है. हॉलीवुड में जाने के पहले वो इंडिया में एक सफल एक्ट्रेस रह चुकी हैं. उन्हें ऑडियंस और क्रिटिक, सबने सराहा है. उनका हॉलीवुड में जाना महज गियर बदलने जैसा है. हॉलीवुड ने उनको उनके करियर की गाड़ी और ईंधन नहीं दिया है.

-अगर प्रियंका एक अमीर लाइफस्टाइल मेंटेन करती भी हैं. या उन्होंने पैसों के बदले अपनी शादी की तस्वीरें बेचीं हैं, तो इसमें गलत क्या है. बॉलीवुड और हॉलीवुड में हर एक्टर और एक्ट्रेस फिल्मों से इतर पैसे कमाते हैं. फिर चाहे वो विज्ञापन के जरिये हो, स्टेज शो, या अपने प्रोडक्शन हाउस का कमाया हुआ मुनाफा हो. एक एक्ट्रेस अगर 35 की उम्र में पैसे कमाती है तो ये उसके लिए अच्छा फैसला है. इस बात की दुनिया गवाह है कि बूढ़ी होती एक्ट्रेस को कोई काम नहीं देता.

-क्या 25 साल का पुरुष, जिसके पास भाई, दोस्त, यार और मैनेजिंग टीम है, वो इतना बेवकूफ है कि कोई औरत उसे मूर्ख बना ले जाएगी?

-सिर्फ इसलिए कि प्रियंका भूरी चमड़ी की हैं, वो सफ़ेद चमड़ी वाले निक का इस्तेमाल सिक्योरिटी के लिए कर रही हैं. ये कहना न सिर्फ प्रियंका के चरित्र पर बेजा सवाल उठाता है, बल्कि ये एक नस्लभेदी टिप्पणी है.

-घोड़ी चढ़ना हिंदू रस्म है. मजाक उड़ाने का तरीका नहीं.

मरिया स्मिथ किस मुंह से बड़बड़ाईं 

इस तरह का आर्टिकल ज्यादा चौंकाने वाला इसलिए है क्योंकि मारिया स्मिथ खुद एक अश्वेत औरत हैं. हां, उनके ऊपर महिलाओं को अश्वेतों के हक़ में लड़ने का कोई मॉरल प्रेशर डालना ठीक नहीं है. मगर एक पढ़ी-लिखी, ट्विटर पर नीले टिक वाली पत्रकार से इतना तो एक्सपेक्टेड है कि वो इतनी नीच बातें न लिखें. जो दुनिया में नफरत फैलाए. सफल औरतों को जज करे. और समाज के तौर पर हमें 100 साल पीछे ले जाए.

ये था उनका रिएक्शन, जो प्रियंका चोपड़ा के करीबी हैं. जो जोनस, निक जोनस के भाई हैं. और सोफी टर्नर, जो जोनस की होने वाली पत्नी हैं. साथ ही प्रियंका की अच्छी दोस्त हैं:

अर्जुन कपूर, जिन्होंने प्रियंका के साथ 'गुंडे' में काम किया था:

सोनम कपूर:

ये सच है कि बीते दिन लगातार शादियों की तस्वीरों से अब दम घुटने लगा है. ये भी सच है कि ये बड़ी और राजसी शादियां मिडिल क्लास पर भव्य शादियों का बोझ बनाते हैं. शादी को एक पर्सनल फैसले की जगह एक पब्लिक फैसला बनने पर मजबूर करते हैं. मगर किसी भी तरह की आलोचना को इतना बुरा रूप नहीं लेना चाहिए कि वो स्त्री-द्वेषी हो जाए, नस्लभेदी हो जाए.

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.