'वेटरन एक्ट्रेसेस' से भरे बॉलीवुड में युवा हीरोइनें निभा रहीं खुद से दोगुनी उम्र के रोल

'बाहुबली : द बिगनिंग' में प्रभास यानी बाहुबली से पांच साल बड़ी राम्या ने उनकी मां का रोल किया था.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अप्रैल 24, 2019

तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर की एक फिल्म आ रही है. सांड की आंख. तापसी और भूमि इसमें दो बुजुर्ग औरतों का रोल निभा रही हैं. उन औरतों का रोल जो शूटर यानी निशानेबाज हैं. लेकिन ये पहली बार नहीं है जब युवा अभिनेत्रियों ने अपनी उम्र से बड़ी महिलाओं का किरदार निभाया हो. श्रीदेवी से लेकर श्रद्धा कपूर तक कई एक्ट्रेसेस अपनी उम्र से अधिक उम्र के किरदार निभा चुकी हैं जबकि फिल्म इंडस्ट्री में कभी भी बड़ी उम्र की अभिनेत्रियों की कमी नहीं रही. ऐसा लगता है जैसे अभिनेत्रियों को 'वेटरन' का टैग देते ही उनके करियर पर अघोषित ब्रेक लगा दिया जाता है.

बॉलीवुड में हर उम्र की अभिनेत्री हैं. यानी 60 साल की मां के रोल के लिए 60 साल की एक्ट्रेस को लिया जा सकता है. बॉलीवुड में कई ऐसी 'वेटरन एक्ट्रेसेस' हैं जो 'सांड की आंख' में बुजुर्ग औरतों का किरदार बखूबी निभा सकती थीं. नीना गुप्ता, शबाना आजमी, राखी, वहीदा रहमान जैसी अभिनेत्रियों की एक लंबी फेहरिस्त है जो अधिक उम्र की महिलाओं के रोल के लिए ज्यादा बेहतर हो सकती थीं.

लेकिन बॉलीवुड में युवा अभिनेत्रियों की स्टारडम को भुनाने के लिए उन्हें ही ऑफबीट या बुजुर्गों का रोल देने का ट्रेंड चल पड़ा है. सांड की आंख में तापसी-भूमि का खुद से तीन गुना अधिक उम्र की महिलाओं का रोल निभाना हो या फिर बॉक्सर एमसी मैरीकॉम की बायोपिक में प्रियंका चोपड़ा का मुख्य किरदार निभाना हो... ये कुछ ऐसे उदारहण हैं जो बताते हैं कि किसी कैरेक्टर के लिए अभिनेताओं के चयन में रोल की जरूरत से ज्यादा उस रोल को निभाने वाले अभिनेता या अभिनेत्री की स्टारडम पर फोकस किया जाता है. वीएफएक्स और मेकअप के सहारे किसी को भी बूढ़ा या नॉर्थ ईस्टर्न आसानी से दिखाया जा सकता हैं.

capture_042519011542.jpg

बॉलीवुड में जहां सलमान, शाहरुख और आमिर जैसे 50 पार अभिनेता आज भी लीड रोल कर रहे हैं, जहां 75 पार अमिताभ बच्चन को केंद्र में रखकर फिल्में लिखी जाती हैं वहां अभिनेत्रियों को एक उम्र के बाद 'वेटरन' का तमगा देकर उन्हें काम देना लगभग बंद कर दिया जाता है. हाल फिलहाल पर नज़र डालें तो फिल्म 'बधाई हो' में नीना गुप्ता का किरदार ही याद आता है जिसे उनकी उम्र को ध्यान में रखकर गढ़ा गया और जिसे उन्होंने बखूबी निभाया भी.

फिलहाल ये देखते हैं कि किन-किन एक्ट्रेस ने इस तरह के रोल किए हैं.

तापसी पन्नू- सांड की आंख

फिल्म में 31 साल की तापसी 82 साल की महिला का किरदार निभा रही हैं. फिल्म के बारे में वो कई इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि वो नहीं जानती फिल्म का रिजल्ट कैसा रहेगा. वो ये भी कह चुकी हैं उम्मीद है कि लोगों को फिल्म पसंद आएगी.

capture2_042519103741.jpg

भूमि पेडनेकर- सांड की आंख

29 साल की भूमि इस फिल्म में 87 साल की महिला का रोल कर रही हैं. उन्होंने फिल्म को लेकर अपना एक्सपीरियंस शेयर किया. बताया कि उनको बुजुर्ग दिखाने के लिए उनका मेकअप किया जाता है. इस वजह से उनकी स्किन जल गई. उन्होंने ये भी बताया कि उनके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखाने के लिए स्पेशल इफेक्ट का इस्तेमाल किया गया है.

श्रद्धा कपूर- हसीना पारकर

फिल्म 'हसीना पारकर' में श्रद्धा कपूर ने 40 साल की हसीना का रोल किया था. ये फिल्म 2017 में आई थी. तब श्रद्धा की उम्र करीब 29 साल की थी. मेकअप के जरिये उन्हें 40 से 45 साल की हसीना दिखाया गया था. शायद इसीलिए उनका चेहरा पूरी फिल्म में ऐसा दिख रहा था, जैसे मुंह में पान दबा रखा हो.

haseena_1497067781_618x347_042519103801.jpeg

राम्या कृष्णन- बाहुबाली (दोनों पार्ट)

फिल्म बाहुबली दो पार्ट में रिलीज हुई थी. पहले पार्ट में जब राम्या कृष्णन ने फिल्म में 'अमरेंद्र बाहुबाली' की मां का किरदार निभाया था, तब वो  45 साल थी. वहीं प्रभास की उम्र 39 थी. यानी राम्या ने खुद से सिर्फ छह साल छोटे इंसान की मां का रोल किया. राम्या ने 'बाहुबली' के दोनों पार्ट में प्रभास की मां का रोल निभाया था.

capture_042519103813.jpg

हंसिका मोटवानी- आप का सुरूर

2007 में 'आप का सुरूर' फिल्म आई थी. एक्टर थे 35 साल के हिमेश रेशमिया. फिल्म में उनकी हिरोइन हंसिका मोटवानी थीं. वो तब 16 साल की थीं. उनके रातोंरात बड़े होने और हिमेश के साथ कास्ट होने को लेकर हर कोई आश्चर्यचकित था. 

hansika-motwani-in-aap-ka-suroor-with-himesh-reshamiya1_042519103837.jpg

2007 में 'आप का सुरूर' फिल्म आई थी. लीड रोल में थे 35 साल के हिमेश रेशमिया. फिल्म में उनकी हीरोइन हंसिका मोटवानी थीं. वो तब 16 साल की थीं. उनके रातों रात बड़े होने और हिमेश के साथ कास्ट होने को लेकर हर कोई आश्चर्यचकित था.

खैर, सिनेमा में ऐसा कई सालों से होता रहा है. साल 1976 में 'मुंदरू मुदिची' फिल्म में 13 साल की श्रीदेवी लीड एक्ट्रेस थीं. वो फिल्म में विलन बने रजनीकांत के पिता से शादी कर लेती हैं. हिंदी टीवी सीरियल में भी ऐसा ही ट्रेंड चल रहा है. 29 साल की एक्ट्रेस को 25 साल के बच्चे की मां दिखाया जाता है. हमारी फिल्मों के रियलिस्टिक न दिखने की ये भी एक वजह है.

ये भी पढ़ें- दादी-नानी के किरदार निभाने वाली इन टीवी एक्ट्रेसों की असल उम्र बेहद कम है

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group