इस लड़की ने हिम्मत करके खुद को एक बुरी शादी से बचा लिया

मां बाप दुश्मन बने हुए थे.

आपात प्रज्ञा आपात प्रज्ञा
दिसंबर 14, 2018
श्रुति किसी भी कीमत पर शादी नहीं करना चाहती थी. फोटो क्रेडिट- फेसबुक/प्रज्ञा परिजात सिंह

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की 17 साल की श्रुति पांडे, अब एक बार फिर सपने देखने लगी है. देश के लिए कुछ करने का उसका सपना एक बार फिर जी उठा है. वो सपना फिर सच होने के रास्ते पर निकल पड़ा है, जिसे श्रुति के पैरेंट्स जबरन कुचलने की कोशिश कर रहे थे. 17 साल की उम्र में उसकी शादी करवा रहे थे. लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है. श्रुति की हिम्मत, और लाख कोशिशों ने उसे बचा लिया. अब उसकी शादी नहीं हो रही है. सुप्रीम कोर्ट की वकील प्रज्ञा परिजात ने इस बात की जानकारी दी है. आखिरकार प्रशासन ने श्रुति और प्रज्ञा की बातों पर ध्यान दिया, और ये शादी रोक दी. 15 दिसंबर को उसकी शादी थी. 

श्रुति के मां-बाप जबरदस्ती उसकी शादी करवा रहे थे. श्रुति ने जब मना किया, तो उसकी पिटाई भी की. उसे डराया-धमकाया. जान से मारने की धमकी दी. माता-पिता के अलावा उसका चचेरा भाई विवेक पांडे भी उसे धमकी देता था. कहता था कि 'तुमको गोली मार देंगे और कोई हमारा कुछ नहीं कर पाएगा.' श्रुति ने बहुत कोशिश की थी, कि ये शादी न हो. हर तरह से मना किया. जब कुछ भी नहीं हुआ तो उसने इंस्टाग्राम के ज़रिए प्रज्ञा परिजात सिंह से मदद मांगी. 

श्रुति ने अंग्रेज़ी और हिन्दी दोनों में आवेदन लिख कर बताया कि उसकी जबरन शादी कराई जा रही है. वो किसी कीमत पर शादी नहीं करना चाहती. प्रज्ञा ने इस बारे में शिकायत की. स्थानीय पुलिस ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया. हारकर प्रज्ञा को श्रुति का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करना पड़ा. ये रहा वो वीडियो-

प्रज्ञा ने ट्विटर के ज़रिए उत्तरप्रदेश पुलिस तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की. ट्विटर पर जवाब आने के बाद, वहां की पुलिस पर दबाव बना. इससे पहले पुलिस मां-बाप के साथ ही थी. श्रुति के घर गई. उससे बात की पर बात मां-बाप के पक्ष में ही हुई. ये घटना शाहपुर थाना क्षेत्र की है. यहां की एसएचओ डॉ. शालिनी सिंह ने एक स्थानीय अखबार को बयान दिया कि श्रुति अपनी मर्ज़ी से शादी कर रही है. वो पहले शादी के लिए तैयार नहीं थी बाद में राज़ी हो गई है. आप इस बयान को पेपर कटिंग में देख सकते हैं-

download_750x400_121218050735.jpgशाहपुर थाने की एसएचओ का बयान. फोटो क्रेडिट- फेसबुक/प्रज्ञा परिजात सिंह

पुलिस श्रुति के माता-पिता का ही साथ दे रही थी. उसने श्रुति को राज़ी कराने के लिए कहा कि बेटा अभी शादी कर लो, छह महीने बाद तलाक ले लेना. समाज में परिवार की इज़्ज़त रख लो और सारी बकवास बातें. प्रज्ञा ने बताया कि वहां की पुलिस का रवैया बहुत ही खराब था. रात को 1 बजे पुलिस लड़की के घर गई थी. साथ में कोई लेडी कॉन्सटेबल नहीं थी. जब उनसे पूछा कि कोई महिला पुलिस क्यों नहीं है तो उन्होंने कहा कि थोड़ी देर पहले चली गईं.

इसके बाद एक पुलिस वाला भी बाइक पर गश्त मारने गया. उसने कहा कि कोई मामला नहीं है. वो लड़की घर पर बंदी नहीं है. अपनी मर्ज़ी से खरीददारी कर रही है. जबकि परिवार वालों ने श्रुति को घर पर बंद करके रखा था. उसे कहीं आने-जाने नहीं देते थे. जब प्रज्ञा ने उससे बात की तो श्रुति ने बताया कि पुलिस वाले भी उसे थाने नहीं ले जा रहे. उसका स्टेटमेंट भी नहीं लिया. ये भी बताया कि पुलिस उसका फोन काट देती थी.

श्रुति खुद को 18 साल का बताती हैं. जब उनका जन्म प्रमाण पत्र निकाला गया तब पता चला कि उनकी उम्र 17 साल है. ये शादी कानून के लिहाज़ से भी गलत है. लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल है. 18 साल से पहले शादी कराना गैरकानूनी है. साथ ही नाबालिग लड़की से शादी करना भी गैरकानूनी है. अगर ये शादी होती, तो लड़के को भी सज़ा हो सकती थी. श्रुति लड़के को बता चुकी थी कि वो इस शादी से खुश नहीं है. शादी नहीं करना चाहती. लड़के ने भी उसकी बात नहीं सुनी थी. उल्टा उसके ऊपर और अधिक शादी का दबाव बनाया था.

duisv0xwwaeck08_750x400_121218050902.jpgश्रुति का जन्म प्रमाण पत्र. फोटो क्रेडिट- फेसबुक/प्रज्ञा परिजात सिंह

क्या है पूरा मामला

दो साल पहले ये पूरा मामला शुरू हुआ था. 15-16 साल की उम्र में श्रुति की सगाई करा दी गई. वो बच्ची थी. कुछ कर नहीं पाई. समाज के दबाव में उसके माता-पिता तब उसकी शादी नहीं करा पाए. श्रुति शादी नहीं करना चाहती थी. वो बार-बार ये ही बात बोलती थी. प्रज्ञा बताती हैं कि श्रुति लगभग 1 महीने से उनसे बात कर रही थी और एक ही बात दोहराती थी कि वो शादी नहीं करना चाहती. चाहे जो हो जाए वो शादी नहीं करना चाहती. श्रुति के दोस्तों से भी प्रज्ञा की बात हुई. वो सारे लोग बताते हैं कि श्रुति के माता-पिता जबरदस्ती उसकी शादी करा रहे थे. 

मां ने आस-पड़ोस में बताया था कि जिस लड़के से शादी हो रही है श्रुति का उससे अफेयर था. इस कारण से वो लोग उसकी शादी करा रहे हैं. जब श्रुति से ये बात पूछी गई तो उसने बताया कि उसका किसी से भी कोई अफेयर नहीं था.

dt6sfpcxgamid0s_750x400_121218051023.jpgश्रुति के लिखे हुए आवेदन. फोटो क्रेडिट- फेसबुक/प्रज्ञा परिजात सिंह

श्रुति ने बताया कि उनकी बड़ी बहन की भी मां-बाप ने जबरदस्ती शादी करा दी थी. वो किसी और से प्यार करती थी. मां-बाप ने जबरन किसी और से शादी कर दी. बहन ने दबाव में आकर आत्महत्या कर ली. एक बेटी के इतना बड़ा कदम उठाने के बावजूद श्रुति के माता-पिता को अक्ल नहीं आई. वो जबरन अपनी दूसरी बेटी को भी उस ही नर्क में धकेल रहे हैं. 

श्रुति ने सातवीं क्लास तक रेगुलर स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उनकी पढ़ाई छुड़ा दी गई. खानापूर्ति के लिए प्राइवेट पेपर दिलाए. श्रुति इस बार बारहवीं के पेपर देने वाली है. फिलहाल उसके प्रीबोर्ड चल रहे हैं. 

श्रुति के पिता काफी बूढ़े हैं. उसकी मां के साथ ये उनकी तीसरी शादी है. वो पेशे से स्किन स्पेशलिस्ट हैं और मां नर्स हैं. डॉक्टरी के पेशे से होने के बावजूद, यानी पढ़ा-लिखा होने के बावजूद ये मां-बाप अपनी बच्ची की जबरदस्ती शादी करा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि ये नासमझ हैं. या इनमें जागरूकता का अभाव है. 

15 दिसंबर 2018 को श्रुति की शादी थी. लड़का 10 साल बड़ा था. जब हमने प्रज्ञा से पूछा कि क्या श्रुति से बात हो सकती है तो उन्होंने बताया कि श्रुति के पास फोन नहीं है. मां के ही फोन से उसने बात की थी. मां उससे बात नहीं कराएगी.

प्रज्ञा ने इस मामले की शिकायत की. क्योंकि श्रुति ऑन पेपर नाबालिग है, इस मामले में कोई भी शिकायत कर सकता है. उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी दे दी गई थी. पुलिस ने पहले जवाब नहीं दिया था. जो भी बात हुई, वो ट्विटर के ज़रिए ही हुई. पहले उत्तरप्रदेश पुलिस, फिर गोरखपुर पुलिस ने जवाब दिया. दोनों ने कहा कि संज्ञान ले लिया गया है. वो ये भी कहती हैं कि प्रशासन ने उनकी मदद की.

प्रज्ञा ने 10 दिसंबर को श्रुति से बात की थी. उस दिन पुलिस श्रुति के घर गई थी. पुलिस के रहते ही उससे बात हो पाई. उसने रोते हुए बताया था कि 'ये लोग बहुत दबाव बना रहे हैं. मां कहती है- मर जाऊंगी. हो सकता है मैं शिकायत वापस ले लूं.' इसके बाद श्रुति अंग्रेज़ी में कहती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है वहां पर शायद ही किसी को अंग्रेज़ी समझ आती हो. वो अपनी बात कह सके और कोई न समझे, उसने अंग्रेजी में कहा कि वो शादी नहीं करना चाहती.

प्रज्ञा ने चित्रकूट पुलिस को भी सूचना दे दी थी. प्रज्ञा ने कहा था कि श्रुति की शादी रोकना अब प्रशासन की जिम्मेदारी है. साथ ही यह भी कहा था कि अगर इस सबके बाद भी उसकी शादी हो जाती है, तो चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर, एनजीओ और एडमिनिस्ट्रेशन इस मामले को देखेगा. 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group