शबाना आज़मी की जिंदगी के चंद अनसुने-अनजाने किस्से

नेशनल अवार्ड पांच बार जीतने वाली इकलौती एक्टर

प्रेरणा प्रथम प्रेरणा प्रथम
सितंबर 18, 2018

शबाना आज़मी. कैफ़ी आज़मी और शौकत आज़मी की बेटी. जानी मानी एक्ट्रेस. इनके पति जावेद अख्तर. सलीम-जावेद की जोड़ी के माने हुए गीतकार और स्टोरी राइटर. कैफ़ी आज़मी लिखने पढने में मगन रहने वाले इंसान थे. उनके घर में माहौल भी वैसा ही था. शबाना ने मुंबई के सेंट जेवियर्स से मनोविज्ञान (Psychology) में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद रियलाइज़ हुआ कि एक्टिंग में रूचि है, तो फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) जॉइन कर लिया. 1972 में टॉप करके निकलीं.

उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ मजेदार किस्से पढ़ लीजिए:

  1. शबाना की मां शौकत कैफ़ी आज़मी के प्रेम में तब पड़ीं जब हैदराबाद में उन्होंने अपनी मशहूर कविता ‘औरत’ पढ़ी. दोनों के परिवारों की माली हालत में काफी फर्क था, लेकिन ये बात उन दोनों के प्रेम को रोक नहीं सकी.
  2. 19 साल की उम्र तक शबाना अखबार तक नहीं पढ़ती थीं. उनका पॉलिटिक्स की तरफ रुझान ही नहीं था. लेकिन उन्होंने जब फिल्में करनी शुरू कीं तो खुद-ब-खुद सामाजिक मुद्दों की तरफ झुकती गईं.
  3. इनके पति जावेद खुद को डिप्लोमेटिक मानते हैं, लेकिन शबाना काफी फ्रैंक हैं. जावेद मानते हैं कि उनकी और शबाना की दोस्ती इतनी गहरी है कि शादी भी उसे तोड़ नहीं सकी.
  4. शबाना को फिल्मों में रूचि जगी जया भादुड़ी की फिल्म ‘सुमन’ देख कर. उसी के बाद उन्होंने FTII में एडमिशन लिया.
  5. शबाना से पहली दफ़ा जावेद उनके घर पर ही मिले. एक ही जैसे घरेलू माहौल में पले-बढ़े होने के कारण एक कंफर्ट लेवल तो था. लेकिन पहले थोड़ी अचकचाहट थी क्योंकि जावेद का रिलेशनशिप स्टेटस मैरिड था. टाइम के साथ चीज़ें काफी बदलने लगी थीं पर आगे नहीं बढ़ पा रही थीं. ऐसे में जावेद ने पहला कदमा बढ़ाया. एक पार्टी में जहां शबाना भी थीं, जावेद ने शबाना की फिल्म ‘स्पर्श’ का ज़िक्र छेड़ दिया और उनके परफॉरमेंस की तारीफ करने लगे. यहां से इनकी लव स्टोरी स्टार्ट हो गई.
  6. जब ये बात शबाना के पेरेंट्स के कानों तक पहुंची तो उनकी भौहें तन गईं. उनकी मां शौकत तो इसके सख्त खिलाफ थीं. लेकिन पापा चिल्ड आउट थे, उन्हें बस जावेद के शादीशुदा होने से समस्या थी.शबाना ने अपने पापा से पूछा ‘क्या वो मेरे लिए सही नहीं है?’ पापा ने कहा ‘वो गलत नहीं है. परिस्थितियां गलत हैं.’ शबाना ने पूछा ‘अगर वो परिस्थितियां बदल दें तो?’ जवाब आया ‘तब तो सब ठीक हो जाना चाहिए.’
  7. शबाना को कई इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में देखा जा चुका है. इनमें से कुछ हैं John Schlesinger की Madame Sousatzka, Nicholas Klotz की The Bengali Night,जिसमें वो Hugh Grant के साथ नज़र आई थीं, Roland Joffe की City of Joy, Channel 4 की Immaculate Conception, Blake Edwards की Son of the Pink Panther, और Ismail Merchant की In Custody.
  8. शबाना इकलौती ऐसी एक्टर हैं जिनको बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड पांच बार मिल चुका है. 1983 से लेकर 1985 तक उन्हें लगातार ये अवार्ड मिला. अर्थ, खंडहर और पार के लिए. अपनी डेब्यू फिल्म के लिए ही उन्होंने ये अवार्ड जीत लिया था. फिल्म का नाम था अर्थ.

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group