रेप से जुड़ी धारा 375 क्या है जिसके बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है

फिल्म आ रही है. ट्रेलर पहली फुरसत से देख लो.

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
अगस्त 13, 2019

13 अगस्त 2019. आज के दिन एक नई फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है. नाम है सेक्शन 375. फिल्म 13 सितंबर को सिनेमाघरों में चस्पा होगी. फिल्म की कहानी असल घटनाओं से प्ररित बताई जा रही है. अजय बहल इस फिल्म के निर्देशक हैं. इससे पहले 2012 में बीए पास बना चुके हैं.

कुछ ऐसी है फिल्म की कहानी

रोहन खुराना एक फिल्म डायरेक्टर है. उसके साथ काम करने वाली एक कॉस्ट्यूम असिस्टेंट उसपर रेप का आरोप लगाती है. केस कोर्ट में जाता है. यहां से सीन में आते हैं दोनों पक्षों के वकील. आरोपी का बचाव करने आते हैं क्रिमिनल लॉयर तरुण सलूजा जबकि विक्टिम का केस हीरल मेहता अपने जिम्मे लेती है. तरुण सलूजा का किरदार अक्षय खन्ना ने निभाया है. हीरल मेहता के किरदार में रिचा चड्ढा दिखती हैं. अपने देश में अपराधों की डिसाइड करने के लिए नियम इंडियन पीनल कोड यानी कि आईपीसी में दर्ज हैं. रेप के अपराध की परिभाषा आईपीसी के सेक्शन 375 में दर्ज है. इसी के नाम पर फिल्म का नाम भी सेक्शन 375 रखा गया है.

इस फिल्म में अक्षय खन्ना और रिचा चड्ढा लीड रोल में नजर आएंगे.इस फिल्म में अक्षय खन्ना और रिचा चड्ढा लीड रोल में नजर आएंगे.

सेक्शन 375 में है क्या?

इसमें रेप की परिभाषा तय की गई है. कोई पुरुष अगर किसी महिला के साथ यौन संबंध बनाता है. तो मुख्यतौर पर इन 6 परिस्थितियों में उसे रेप माना जा सकता है.

1. अगर संबंध महिला की इच्छा के विरुद्ध बनाया गया हो.

2. अगर संबंध महिला की सहमति के बिना बनाया गया हो.

3. अगर महिला ने अपनी या किसी अपने की चोट या मौत के डर से संबंध बनाने के लिए हां की हो.

4. अगर पुरुष यह जानता हो कि वह महिला का पति नहीं है. और महिला यह विश्वास करती हो कि उस व्यक्ति की शादी उससे कानून हुई है. अगर इस परिस्थिति में संबंध बनता है तो उसे भी रेप माना जाएगा.

5. अगर संबंध बनाने की सहमति किसी ऐसी परिस्थिति में दी गई हो जब वो महिला उसका परिणाम समझ पाने में सक्षम न हो.

6. अगर महिला की उम्र 16 वर्ष से कम है तो सहमति या असहमति से हुआ सेक्स संबंध रेप है.

फिल्म में वकील इसी सेक्शन में लिखे नियमों के आधार पर दलीलें देते और जिरह करते नजर आएंगे. रेप की घटनाओं पर बनने वाली फिल्मों की लिस्ट लंबी है. यह फिल्म किस तरह बाकी फिल्मों से अलग होगी, ये तो पूरी फिल्म आने के बाद ही पता चलेगा.

ये भी पढ़ें: ड्रीम गर्ल : उस लड़के की कहानी जो हर आदमी के सपनों की मल्लिका है

फिल्म का ट्रेलर ये रहा : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group