दाग धब्बे हटाने का दावा करती क्रीम में इस्तेमाल होने वाले केमिकल की असलियत

'इन प्रोडक्ट्स को लाइसेंस दे दिया जाता है, पर जांच नहीं होती.'

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
जुलाई 09, 2019
प्रतीकात्मक तस्वीर.

चेहरे पर ढेर सारे दाने निकल आएं, तो गुस्सा आता है. मन में आता है कि ऐसा क्या करें, ऐसा क्या लगा लें, कि एक ही दिन में सारे दाने ठीक हो जाए. और चेहरा पहले की तरह बिलकुल साफ हो जाए.

मैंने भी ठीक ऐसा ही सोचा. कई नुस्खे अपनाए. पर कोई असर नहीं हुआ. फिर मैंने टीवी और न्यूजपेपर में ऐड देखा. वो ऐड था एक क्रीम का, जो कुछ दिनों में ही चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का दावा कर रही थी. पहले मुझे सही नहीं लगा, पर एक-दो दोस्तों ने बोला कि ये क्रीम लगाओ, वो क्रीम लगाकर देखो. तुम्हें असर होगा.

मैंने क्रीम खरीदकर लगाई भी. पर खाक फर्क हुआ, उल्टा और दाने निकल आए. वो क्रीम आज भी वैसे ही रखी हुई है.

जो मेरे साथ हुआ, वो कइयों के साथ होता होगा. कि देखा-देखी में हम प्रोडक्ट तो इस्तेमाल कर लेते हैं. पर वो हमारी स्किन पर कितना सही है, कितना नहीं. ये नहीं सोचते. खैर. आपने कभी सोचा कि ये क्रीम असर करने का दावा करती हैं, पर असलियत में होता कुछ नहीं है. ऐसा क्यों है?

इसी बात की जानकारी के लिए हमने अमेर्टिस हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सचिन धवन से बात की.

उन्होंने बताया:

'इस तरह की क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें हाइड्रोक्योनोन और स्टेरॉयड पाया जाता है. हाइड्रोक्योनोन एक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिससे एक बार तो काफी अच्छा लगता है, स्किन साफ होने लगती है. दाने गायब होने लगते हैं. पर कुछ समय बाद स्किन खराब हो जाती है. वहीं, स्टेरॉयड से हमारी स्किन पतली हो जाती है. ये दोनों ही केमिकल हैं, जो हर क्रीम में पाए जाते हैं, चाहे वो क्रीम कितना भी हर्बल होने का दावा कर ले.

इसीलिए क्रीम को लगाना बंद करते ही दोबारा बुरी तरह से दाने-धब्बे होने लगते हैं. वैसे भी इस तरह को तीन महीने से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए. इससे चेहरा ही खराब होता है. ये बात अलग है कि इस तरह के प्रोडेक्ट को लाइसेंस तो दे दिया जाता है. पर कोई जांच नहीं होती है.'

untitled-design-1_070919043216.jpgतस्वीर: पिक्साबे.

वहीं, काया क्लीनिक की डॉक्टर हेमा पंत से बात की. उन्होंने बताया

'इस तरह क्रीम को लाइसेंस मिलता है, तभी तो ये उसका प्रचार करते ही हैं. पर लोगों को ये समझना चाहिए कि क्रीम लगाने से उनके पिम्पल्स या दाग-धब्बे नहीं जाएंगे, क्योंकि वो हॉर्मोनल इम्बैलेंस या फिर आपकी गलत डाइट की वजह से होते हैं. लोग उन पर ध्यान नहीं देते हैं. बल्कि इस तरह के प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं. जो नहीं करना चाहिए, एक बार डॉक्टर सी सलाह जरूर लेनी चाहिए.'

तो आप भी समझ गई होंगी, कि क्रीम आप पर क्यों असर नहीं कर रही थी, और अगर कर भी रही थी, तो उसे बंद करने पर दोबारा क्यों हो रही थी. इसलिए आगे से बिना डॉक्टरी सलाह से कोई क्रीम न इस्तेमाल करें. और करें तो पहले उसको अच्छे सा जांच-परख लें.

इसे भी पढ़ें : वो चार गलतियां जो ब्लैकहेड निकालते समय हर लड़की करती है

वीडियो देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group