जिस पेपर के नाम से हमारे पसीने छूटते हैं, उसे 17 साल की उम्र में ही पास किया इस लड़की ने

ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट है

आपात प्रज्ञा आपात प्रज्ञा
जनवरी 06, 2019
सम्हिता 16 साल की उम्र में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है. फोटो क्रेडिट- सम्हिता, फेसबुक

‘मैम मैं बताऊं?’ चाहे जो भी सवाल हो, हरमाइनी के पास सबका जवाब होता है. हैरी पॉटर की हरमाइनी को हम सब पसंद करते हैं. पर हरमाइनी तो फिक्शनल कैरेक्टर है!

लेकिन असल ज़िन्दगी में भी एक हरमाइनी ग्रेंजर हैं. उनका नाम है सम्हिता कासीभट्टा. सम्हिता हरमाइनी की तरह ही बुद्धिमान हैं.

सम्हिता कासीभट्टा ने CAT पास कर लिया है. ऐसा करने वालीं वो सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनी हैं. सम्हिता 17 साल की हैं. और एक साल पहले इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रोनिक्स ब्रांच से इंजीनियरिंग कर चुकी हैं. सम्हिता ने में 95.95 परसेंटाइल हासिल किए और वो दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ में दाखिला लेना चाहती हैं.

सम्हिता तेलंगाना की सबसे कम उम्र की इंजीनियर हैं. इतनी कम उम्र में इंजीनियर बन जाने पर वो कहती हैं कि इंजीनियरिंग मेरा पैशन है. मुझे इलेक्ट्रानिक्स में ही इंजीनियरिंग करना था.  

हम सबकी तरह सम्हिता को भी हैरी पॉटर बहुत पसंद है. वो कहती है कि उसे हैरी पॉटर देखना बहुत अच्छा लगता है. हैरी पॉटर के कॉलेज की ही तरह सम्हिता का कॉलेज भी बहुत अच्छा रहा. वो बताती है कि सभी ने छोटी बहन की तरह उसका ख्याल रखा. सम्हिता अपने माता-पिता की अकेली बेटी है. उसके माता-पिता कन्सलटेंट हैं. वो कहती है कि मैंने जो कुछ भी किया अपने माता-पिता के कारण ही किया. लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. वो बहुत खुश हैं.

स्टेट्स बेस्ट चाइल्ड का पुरस्कार मिला है सम्हिता को. फोटो क्रेडिट- सम्हिता स्टेट्स बेस्ट चाइल्ड का पुरस्कार मिला है सम्हिता को. फोटो क्रेडिट- सम्हिता

सम्हिता बचपन से ही अत्याधिक प्रतिभावान थी. उसे स्टेट्स बेस्ट चाइल्ड का पुरस्कार भी मिल चुका है.

सम्हिता से हमने बात की. बातों-बातों में पता चला कि उसने 12 साल की उम्र में ही बारहवीं पास कर ली थी. जब हम लोग सातवीं या आठवीं क्लास में पढ़ना सीख रहे होते हैं सम्हिता बारहवीं पास कर चुकी थीं. उसके बाद वो इंजीनियरिंग करना चाहती थी. कम उम्र के कारण उसे कॉलेज में दाखिला नहीं मिला. फिर सरकार से विशेष अनुमति लेनी पड़ी. इस कारण वो 45 दिन देर से कॉलेज जा पाई. सम्हिता बताती है कि ‘मैं बचपन में बहुत खेलती थी. मैंने खेल-कूद के साथ ही पढ़ाई की है. मैं कभी भी किताबी कीड़ा नहीं थी. मैं अब भी बेडमिंटन बहुत खेलती हूं. मुझे ड्रॉइंग और संगीत बहुत पसंद है. अक्सर खाली समय में मैं ड्रॉइंग करती हूं. मैं अभी भी ज़्यादातर समय ड्रॉइंग करती हूं.’ सम्हिता के बनाए स्कैच्स आप यहां देख सकते हैं.   

सम्हिता का बनाया स्कैच. फोटो क्रेडिट- सम्हिता सम्हिता का बनाया स्कैच. फोटो क्रेडिट- सम्हिता

सम्हिता कहती हैं कि मैं रोज़ पढ़ती हूं..

‘मेरी दादी मेरे लिए ऑडनारी हैं. जब वो 28 साल की थीं तो दादा जी को पैरालिसिस हो गया था. उसके बाद उन्होंने सभी बच्चों को खुद पाला. जब वो 63 साल की थीं वो कॉलेज पढ़ रही थीं. मेरी दादी मेरे लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं.’

सम्हिता कहती है कि वो आगे पोस्ट ग्रेजुएशन करेगी. और साथ ही वो रिसर्च भी करना चाहती हैं. सम्हिता कहती है कि प्लीज़ मेरे पसंदीदा एक्टर का नाम ज़रूर बताइएगा. हम ज़रूर बताएंगे सम्हिता. सम्हिता के पसंदीदा एक्टर तेलगू सिनेमा इंडस्ट्री के मशहूर हीरो महेश बाबू हैं. बॉलीवुड के पसंदीदा एक्टर के बारे में पूछने पर सम्हिता कहती हैं कि उन्हें सुशांत सिंह राजपूत बहुत पसंद हैं. सुशांत सिंह राजपूत तो हम सभी को बहुत पसंद हैं. ‘महेन्द्र सिंह धोनी’ के धोनी का किरदार हो या ‘काई पो चे’ के ईशान, सुशांत हर जगह हमारा दिल जीत लेते हैं.

हमारी ही तरह सम्हिता को भी घूमना बहुत पसंद है. सम्हिता को घर पर रहना सबसे अच्छा लगता है. घर पर रहना तो सबको अच्छा लगता है. हैदराबाद में उसे ‘गोलकोंडा’ के किले में जाना बहुत पसंद है. सम्हिता कहती है कि गोलकोंडा फोर्ट कॉलेज से पास है और हम अक्सर वहां घूमने चले जाते हैं.

सम्हिता को खाना बनाना बिल्कुल नहीं आता पर खाना उसे बहुत पसंद है. वो कहती है कि वो ठीक-ठाक रोटियां बना लेती है. वो पूरी तरह शाकाहारी है. हम सबकी तरह चॉकलेट्स खाना उसे बेहद पसंद है.   

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group