जर्नलिस्ट लाइव रिपोर्टिंग कर रही थी, इस शख्स को शोषण करने का मौका मिल गया

लोग कब अपनी हद समझेंगे?

रिपोर्टर को जबरन किस कर फरार हो गया. फोटो क्रेडिट: dw.com

रूस में फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2018 के मैच हो रहे हैं. पूरी दुनिया के फुटबॉल फैन्स की निगाहें इस वर्ल्ड कप पर हैं. लेकिन 16 जून को यहां एक महिला पत्रकार का यौन उत्पीड़न हुआ. तब, जब वो अपने चैनल के लिए लाइव रिपोर्टिंग कर रही थी. अपने दर्शकों को फुटबॉल मैच का हाल बता रही थी. अचानक एक शख्स आता है, रिपोर्टर की छाती पकड़ता है. गाल पर किस करता है और फरार हो जाता है.

इस महिला पत्रकार का नाम है, जूलिएथ गोंजालेज थेरन. जूलिएथ, डॉयचे वेले यानी DW के स्पैनिश न्यूज़ चैनल के लिए काम करती हैं. जब ये सब अचानक हुआ जूलिएथ शॉक हुईं, लेकिन उन्होंने अपनी रिपोर्टिंग जारी रखी. बाद में जूलिएथ ने सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो शेयर किया.

गोंजालेज ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'सम्मान! हम इस तरह के खराब रवैये के हकदार नहीं हैं. हमारा काम भी अहम है और हम भी बराबरी से प्रफेशनल्स हैं. मैं फुटबॉल की खुशी को शेयर करती हूं लेकिन हमें प्यार और शोषण के बीच फर्क समझने की जरूरत है.'

गोंजालेज ने बताया कि वो ब्रॉडकास्ट के लिए उस जगह पर करीब 2 घंटे तक रहीं, तब तक उन्हें किसी ने परेशान नहीं किया. फिर जैसे ही वो लाइव हुईं उस शख्स ने इसका फायदा उठाते हुए उनका उत्पीड़न किया. जूलिएथ ने उस शख्स को खोजा भी, लेकिन वो भीड़ में गायब हो गया.

बन्देस्लिगा फुटबॉल लीग में पहली जर्मन महिला रेफरी बिबियाना स्टीनहॉस ने कहा, 'मैं समझ सकती हूं कि रिपोर्टर को कैसा महसूस हुआ होगा. ऐसी कई घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं.' बिबियाना ने कहा कि उस शख्स के बर्ताव को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.

बन्देस्लिगा फुटबॉल लीग में पहली महिला रेफरी बिबियाना स्टीनहॉस. फोटो क्रेडिट: dw.com बन्देस्लिगा फुटबॉल लीग में पहली महिला रेफरी बिबियाना स्टीनहॉस. फोटो क्रेडिट: dw.com

dw.com के हवाले से जूलिएथ गोंजालेज ने अपने साथ हुई घटना के लिए स्पोर्ट्स कल्चर में मर्दों के हावी रहने को जिम्मेदार बताया. जूलिएथ का कहना है कि फैन्स हर जगह होते हैं, जो तारीफ करते हैं और उनका बर्ताव सम्मानजनक होता है. लेकिन 16 जून को हुई घटना ने हद पार दी. वो चाहती हैं कि इस समस्या को ठीक से निपटाया जाए.

सोशल मीडिया पर जूलिएन के साथ हुई उत्पीड़न की घटना पर मिले-जुले रिएक्शन आ रहे हैं. एक शख्स ने कहा है कि गाल पर किस किया गया और ये लोग ऐसा बर्ताव कर रहे हैं, जैसे रिपोर्टर किसी रेपिस्ट को झेल रही थी. कई लोगों ने रिपोर्टर का साथ दिया है और इस घटना पर नाराजगी जाहिर की है.

हमारे लिए ये समझना जरूरी है कि एक महिला पत्रकार ने अपने हक और सम्मान की अपील की है. इस लड़की ने कहा है कि हम प्यार की हद को समझें. किसी भी हालात में कोई किसी के साथ ऐसा बर्ताव नहीं कर सकता, जिससे सामने वाला आहत हो जाए.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group