सीनियर ऐक्ट्रेस रेणुका शहाणे को कोई इतनी घटिया बात कैसे कह सकता है!

बवाल एम जे अकबर के 'चौकीदार' कमेंट को लेकर हुआ.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
मार्च 20, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

इलेक्शन होने वाले हैं. सारी राजनीतिक पार्टियां वोट बटोरने के लिए नए-नए पैंतरे आज़मा रही हैं. जैसे हाल-फ़िलहाल में ट्विटर पर अपने नाम के पहले ‘चौकीदार’ लगाने का फैशन शुरू हुआ है. दरअसल ये तब शुरू हुआ जब प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने अपने नाम से पहले ‘चौकीदार’ लगा लिया. जिसका मतलब है देश का रखवाला. उनकी देखा-देखी कुछ और लोगों ने भी यही काम किया. जैसे भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर और दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर पाल बग्गा.

modi-1_032019105634.jpg

एम.जे.अकबर ने 15 मार्च को एक ट्वीट किया. अब क्या सोचकर किया, ये तो वही जानें. वो लिखते हैं-

“मैं, 'मैं भी चौकीदार' जैसे मुहिम का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस कर रहा हूं. मैं भारत का वो नागरिक हूं जो अपने देश से प्यार करता है. मैं भ्रष्टाचार, गंदगी, ग़रीबी, और आतंकवाद से लड़ने में पूरा सहयोग दूंगा. हम एक नया भारत बनाएंगे. जो मज़बूत, महफूज़ और तरक्कीपसंद होगा.”

ये सारी चीज़ें उस आदमी ने लिखी हैं, जिस पर यौन शोषण जैसा संगीन आरोप लग चुका है. जिसकी मौजूदगी में कोई सुरक्षित महसूस नहीं कर सकता है, वो आदमी खुद को 'चौकीदार' बता रहा है. ये अपने आप में सिर पकड़ लेने वाली बात है.

एम.जे.अकबर पर #MeToo मूवमेंट के दौरान पत्रकार प्रिया रमानी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. ऐसे में जब लोगों ने ट्विटर पर अकबर साहब के नाम के आगे ‘चौकीदार’ लगा देखा, तो उनको आइना दिखाने लगे.  इन लोगों में से एक थीं एक्ट्रेस रेणुका शहाणे. रेणुका मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, जो 'हम आपके हैं कौन' जैसी फिल्म में काम कर चुकी हैं. उनकी एक पहचान ये भी है कि वो एक्टर आशुतोष राणा की पत्नी हैं. रेणुका ने एम.जे.अकबर के उस ट्वीट का करारा जवाब दिया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा-

''अगर आप भी चौकीदार हैं, तो महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं.”

रेणुका की कही इस बात में कोई समस्या नहीं है. हर वो आदमी, जिसमें थोड़ी भी सोचने-समझने की क्षमता बची है, वो इस बात को समझ सकता है. लेकिन फिर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ये बात चुभ गई. क्यों? ये बात किसी भी उस आदमी को समझ नहीं आएगी, जिसमें सोचने-समझने की थोड़ी भी क्षमता होगी. ट्विटर पर मौजूद ऐसे ही एक महानुभाव ने रेणुका के ट्वीट के जवाब में लिखा-

“खोलकर दोगी तो कोई सूंघकर नहीं छोड़ता. एम. जे. अकबर ने रेप नहीं किया था. जो मज़ा लिया, उसको मज़ा दिया था. जैसे सलमान ने लिया था तब तेरे साथ. याद तो होगा ही.”

tweet-1_032019110157.jpg

ये शख्स फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में रेणुका के साथ काम कर चुके एक्टर सलमान खान वाले मामले पर कटाक्ष करने की कोशिश कर रहा था.

अगर आप किसी औरत की बात से सहमत नहीं हों, तो आप क्या करते हैं? जवाब आसान है. उनकी बेइज्जती करते हैं. उन्हें नीचा दिखाने के लिए, शर्मिंदा करने के लिए पब्लिक में उनके प्राइवेट पार्ट्स के बारे में बात करते हैं. क्योंकि अपनी बात रखने के लिए आपके पास कायदे का तर्क तो है नहीं. बहस करने की जहमत भी कौन उठाए. गाली दो. रेप की धमकी दो. औरत अपने आप चुप हो जाएगी.

शाबाश!

पढ़िए: अगर कोई आप पर पानी या सीमेन से भरा हुआ गुब्बारा फेंके तो क्या करें

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group