83 वर्ल्ड कप के फाइनल में क्यों स्टेडियम छोड़कर चली गई थीं कपिल देव की पत्नी?

फ़िल्म '83' में कपिल देव की पत्नी का रोल दीपिका कर रही हैं.

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

फाइनली. एक बार फिर दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह साथ में काम कर रहे हैं. फ़िल्म का नाम है '83'. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कपिल देव की बायोपिक है. जिसमें कपिल देव के बचपन से लेकर वर्ल्ड कप जीतने तक की कहानी है. 1983 में इंडिया ने क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. पहली बार. लंदन में लॉर्ड्स स्टेडियम है. वर्ल्ड कप का फाइनल मैच वहीं हुआ था. इंडिया और वेस्ट इंडीज़ के बीच. ये मैच इस फिल्म का अहम हिस्सा है.

83 एक स्पोर्ट्स ड्रामा है. इसमें पंकज त्रिपाठी, ताहिर भसीन, साकिब सलीम, साहिल खट्टर और चिराग पाटिल भी हैं. रणवीर सिंह इस फिल्म में कपिल देव के रोल में नजर आएंगे. और दीपिका उनकी पत्नी यानी रोमी भाटिया का कैरेक्टर प्ले करेंगी. रणवीर ने ये फ़िल्म काफ़ी पहले साइन कर दी थी. लेकिन दीपिका हाल ही में कास्ट का हिस्सा बनी हैं. इस फ़िल्म में काम करने को लेकर बेहद ख़ुश भी हैं.

दीपिका ने सेट पर पहले दिन की फ़ोटो भी ट्वीट की. रणवीर और कबीर खान के साथ. कबीर फ़िल्म के डायरेक्टर हैं.

दीपिका ने फ़िल्म की शूटिंग शुरू कर दी है पर उससे पहले उन्हें काफ़ी तैयारी करनी पड़ी. तैयारी के लिए दीपिका ने रोमी और उनके परिवार के साथ समय बिताया. अब कपिल देव के बारे में तो सब जानते है. पर रोमी के बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं है. इसलिए इस रोल के लिए दीपिका को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ी.

दीपिका के पापा प्रकाश पादुकोण भी स्पोर्ट्सपर्सन रहे हैं. वो बैडमिंटन खेलते थे. उनकी और कपिल देव की पहले से जान-पहचान थी. दोनों परिवार एक दूसरे को जानते थे. इन सब चीज़ों ने दीपिका की फ़िल्म की तैयारी में मदद की.

दीपिका अब 83 का हिस्सा हैं. इस बात की सबसे ज़्यादा ख़ुशी रणवीर को है. इसका इज़हार वो सोशल मडिया पर कर रहे हैं. ट्वीट करके.

83 के बारे में कुछ फ़न फैक्ट्स:

- भारत 1983 में जब फाइनल खेल रहा था तो शुरुआत में इंडिया के विकेट लगातार गिर रहे थे. ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि विकेट गिरता देखकर रोमी मैच छोड़कर बाहर चली गईं. थोड़ी देर बाद उन्हें तालियों की आवाज़ सुनाई दी. जिसे सुनकर रोमी वापस स्टेडियम पहुंचीं.

Image result for kapil dev lifting world cup

1983 में इंडिया ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

- इस फ़िल्म में कोई डांस नंबर नहीं है. यानी रणवीर स्क्रीन पर नाचते-गाते नहीं दिखेंगे. हां, गाने हैं. पर उनपर कोई ठुमकेगा नहीं. सही भी है. कपिल देव को नाचता देख थोड़ा अजीब ही लगता!

-फ़िल्म का म्यूजिक प्रीतम ने दिया है.

- रणवीर और बाकी कास्ट क्रिकेटर्स की भूमिका निभा रहे हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह पूर्व क्रिकेटर बलविंदर सिंह संधू से ट्रेनिंग भी ले रहे हैं. ये ट्रेनिंग सेशंस मदन लाल और कपिल देव की देखरेख में हो रहे हैं. मदन लाल उस वक़्त की विनिंग टीम का हिस्सा थे.

Image result for 83 movie

कपिल देव भी फ़िल्म की ट्रेनिंग का हिस्सा है. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

एक इंटरव्यू में कबीर खान ने कहा:

“पूरी टीम ट्रेनिंग कर रही है. पूर्व क्रिकेटर बलविंदर सिंह संधू हमारे कोच हैं. और भी कई एक्सपर्ट्स आएंगे. कपिल देव, मदन लाल, पूरी 1983 की टीम. हमें बहुत मज़ा आ रहा है. ये एक बूट कैंप जैसा है. हर कोई तीन घंटे की ट्रेनिंग कर रहा है.

- तमिल सिनेमा के जाने माने एक्टर जीवा अटैकिंग ओपनर कृष्णम्माचारी श्रीकांत का रोल निभा रहे हैं.

- फ़िल्म की रिलीज़ डेट 10 अप्रैल 2020 तय की गई है.

Image result for 83 cast team

फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी, ताहिर भसीन, साकिब सलीम, साहिल खट्टर, और चिराग पाटिल भी हैं. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

फ़िल्म 83 से जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी

83 को पहले विकास बहल को- प्रोड्यूस कर रहे थे. पर 2018 में चले मी टू मूवमेंट के दौरान विकास पर यौन शोषण का आरोप लगा था. इसके बाद उन्हें फ़िल्म से हटा दिया गया. हालांकि, पिछले दिनों रिलायंस एंटरटेनमेंट की इंटरनल टीम ने बहल को यौन शोषण के आरोपों से क्लीन चिट दे दी है.

पढ़िए: 'दर्द में मां की गोद में सिर रखकर रोया करता था': कैंसर को 6 छक्के जड़ने वाला युवराज

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group