राखी सावंत अपने स्तन जरूरतमंदों को दान करना चाहती हैं, क्या ये मुमकिन है?

राखी के वीडियो पर आए सस्ते और टुच्चे कमेंट्स के बाद अब सुनिए कुछ काम की बात.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
सितंबर 24, 2018
राखी सावंत का एक नया विडियो बड़ा वायरल हो रहा है. फ़ोटो कर्टसी: Instagram

राखी सावंत आए दिन किसी न किसी वजह से ख़बरों में रहती हैं. आजकल इनका एक विडियो बहुत वायरल हो रहा है. क्या है इस विडियो में ऐसा? आप ख़ुद ही सुन लीजिए.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

#aishwaryaraibachchan #aishwaryarai

A post shared by Rakhi Sawant Official (@rakhisawant2511) on

सुना? आजकल इन्हें सोशल सर्विस का जोश चढ़ा हुआ है. ये इंस्पायर्ड हैं उन सारे लोगों से जो दूसरों को अपने अंगदान करते हैं. कोई अपनी आखें डोनेट कर रहा है. कोई अपने लंग्स डोनेट कर रहा है. अब क्योंकि दुनिया में इतने अच्छे लोग हैं, इसलिए राखी को भी उनकी तरह कुछ करना है.

ये बात इन्होने विडियो में भी कही.

खैर. अब आप पूछेंगे राखी क्या डोनेट करने वाली है? वो डोनेट करना चाहती हैं अपने ब्रेस्ट्स. विडियो में वो अपने स्तनों की तरफ़ इशारा करके बोलती हैं:

“मेरे पास और कुछ तो है नहीं इन बूब्स के अलावा. इसलिए मैं चाहती हूं मैं अपने बूब्स डोनेट करूं.”

ज़ाहिर सी बात है. ये विडियो वायरल तो होना ही था. लोगों ने कई सारे कमेंट किए. कई अच्छे. कई टुच्चे. अब राखी ये बात सीरियसली कह रही थी या मज़ाक में, हम नहीं जानते. पर एक बात जानना ज़रूरी है. अगर वो सही में अपने ब्रेस्ट्स डोनेट करना चाहती हैं. तो कर सकती हैं. क्योंकि ऐसा करने का विकल्प मौजूद है.

दरअसल ब्रेस्ट कैंसर की वजह से कई महिलाओं को अपने स्तनों का ऑपरेशन करवाना पड़ता है. इसे मसेक्टोमी कहते हैं. इसमें कैंसर की वजह से ब्रैस्ट में जो गांठ बन जाती है, उसे हटाया जाता है. इस कारण महिलाओं के स्तन में उभार नहीं रहता. पर ये तो हुई बात ऑपरेशन की.

अब आते हैं दान पर. कोई महिला ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित महिला की कैसे मदद कर सकती है?

ऑपरेशन के बाद महिलाओं के स्तनों का अकार बदल जाता है. जिसे फिर से एक सर्जरी करके ही ठीक किया जाता है. सरल शब्दों में समझें तो खाल को दोबारा ठीक करने के लिए स्किन टिश्यू की ज़रुरत पड़ती है.

अक्सर ये महिला के ख़ुद के शरीर की खाल हो सकती है. जिसे जांघों या पैरों से लिया जा सकता है. ये खाल हो सकती है या मांसपेशी हो सकती है. इनको ब्रेस्ट का आकर दिया जाता है. पर इस हिस्से को खून की लगातार सप्लाई चाहिए होती है.

कई बार डॉक्टर ख़ुद पेशेंट के शरीर से स्किन टिश्यू नहीं निकाल पाते. उसकी एक वजह हो सकती है कि पेशेंट बहुत पतला है. तब किसी और का स्किन टिश्यू काम आता है. इसे एलोग्राफ्ट कहते हैं. हां ये ज़रूर देखा जाता है कि जो टिश्यू डोनेट किया जा रहा है वो हेल्दी हो.

पर बात ये है कि राखी सावंत को सिर्फ़ अपने ब्रेस्ट ही क्यों दान करने हैं? उनके शरीर में और भी तो अंग हैं. जैसे लिवर, आंखें, हार्ट, वगेरह.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group