डायना एडुल्जी, वो औरत जो इंडिया के पूरे क्रिकेट सिस्टम को हिलाने का दम रखती है

BCCI में जहां पुरुषों का रौला है, डायना इकलौती औरत हैं जो सवाल करती हैं.

लालिमा लालिमा
फरवरी 22, 2019
पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी. फोटो- इंडिया टुडे

14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ. हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली. इस हमले में सीआरपीएफ के 45 जवान शहीद हुए. जिसके बाद से ही देश के लोगों के मन में गुस्सा है. किसी न किसी तरीके से लोग आतंकवादियों के खिलाफ आक्रोश जता रहे हैं. कुछ लोग 'पाकिस्तान से बदला लो' जैसी मांग भी कर रहे हैं.

क्रिकेट की दुनिया में भी इस तरह की मांग उठ रही है. कुछ दिनों में क्रिकेट का वर्ल्ड कप होने जा रहा है. तो इंडिया में क्रिकेट जगत के कुछ दिग्गज लोग ये मांग रख रहे हैं कि पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बैन कर दिया जाना चाहिए.

इंडिया में क्रिकेट के लिए एक बोर्ड काम करता है. बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया, यानी बीसीसीआई. इस बोर्ड के कामकाज को देखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक पैनल कमेटी बनाई थी, चार सदस्यों की. जिसे प्रशासकों की समिति (सीओए) कहा जाता है. इसके चेयरमैन विनोद राय हैं और डायना एडुल्जी इस समिति की सदस्य हैं.

vinod11122018_750x500_022219104347.jpgविनोद राय और डायना. फोटो- इंडिया टुडे

अब आते हैं मुद्दे पर. हो ये रहा है कि विनोद राय चाहते हैं कि बीसीसीआई एक लेटर लिखे आईसीसी को. यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को. जिसमें पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से बैन करने की मांग की जाए. विनोद राय ने बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी से इस मामले पर लेटर लिखने की मांग की है. वहीं दूसरी तरफ ये रिपोर्ट्स आईं कि डायना इसके खिलाफ हैं. यानी वो पाकिस्तान पर बैन लगाने को लेकर लिखे जाने वाले लेटर के खिलाफ हैं. जिसके बाद ये कहा जाने लगा कि विनोद राय और डायना एडुल्जी के बीच कुछ तनातनी चल रही है.

हालांकि बाद में डायना ने ऐसी खबरों पर रोक लगा दी. और कहा, 'सीओए के सदस्यों के बीच कोई विवाद नहीं चल रहा है. हम लोग 22 फरवरी 2019 के दिन एक मीटिंग कर रहे हैं. जिसके बाद एक कलेक्टिव फैसला लिया जाएगा.'

खैर, पाकिस्तान पर बैन लगाने के लिए आईसीसी को बीसीसीआई लेटर लिखेगा या नहीं. अगर लिखेगा तो क्या बैन लगेगा. क्या होगा, कुछ दिनों में पता चल ही जाएगा. फिलहाल इस पूरे मामले पर अगर कोई नाम सबसे ज्यादा सुनाई आ रहा है तो वो है डायना एडुल्जी का. डायना अक्सर ही खबरों में रहती हैं. आज हम उन पर ही बात करेंगे. जानते हैं कि क्रिकेट के सिस्टम को हिलाकर रखने की हिम्मद रखने वाली औरत आखिर है कौन?

- डायना जो आज भारतीय क्रिकेट के फैसलों को प्रभावित करने का दम रखती हैं, खुद एक क्रिकेटर रह चुकी हैं. 63 साल की हैं और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर हैं. वनडे क्रिकेट भी खेला है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं.

- मुंबई में ही जन्म हुआ. बचपन से ही खेल में दिलचस्पी थी. छोटी उम्र में ही खेल की दुनिया में कदम रख दिया. जब छोटी थीं, तब रेलवे कॉलोनी में टेनिस की गेंद से क्रिकेट खेलती थीं. रेलवे कॉलोनी में इसलिए, क्योंकि यहीं पर डायना का बचपन बीता.

- क्रिकेट खेलना शुरू करने से पहले, डायना बास्केटबॉल खेलती थीं और टेनिस भी. जिस समय इंडिया में महिला क्रिकेट के बारे में ज्यादा लोग जानते नहीं थे, तब डायना रेलवे के लिए क्रिकेट खेलती थीं. रेलवे के लिए क्रिकेट खेलने के बाद डायना पहुंची भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में. एक गेंदबाज के तौर पर. लेकिन बल्लेबाजी भी करती थीं. ऑलराउंडर क्रिकेटर थीं.

rai21022019_0_750x500_022219105216.jpgसीओए का गठन 30 जनवरी 2017 के दिन हुआ था. फोटो- इंडिया टुडे

- इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में में 31 अक्टूबर 1976 के दिन डेब्यू किया. वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज थी. ओडीआई में, यानी एकदिवसीय मैच में 1 जनवरी 1978 के दिन डेब्यू किया. इंग्लैंड के खिलाफ मैच था. आखिरी मैच 29 जुलाई 1993 के दिन खेला, डेनमार्क के खिलाफ.

- लंदन में काफी फेमस क्रिकेट स्टेडियम है लॉर्ड्स. लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के पवेलियन को लॉर्ड्स पवेलियन कहते हैं. साल 1999 तक इस पवेलियन में औरतों का जाना मना था. केवल इंग्लैंड की महारानी को इसकी अनुमति थी. 1986 में जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी, तब डायना को लॉर्ड्स पवेलियन में एंट्री नहीं दी गई. उस वक्त डायना ने एक कमेंट किया था, जिस पर आज तक बात की जाती है. उन्होंने कहा था कि MCC यानी मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब, जो लॉर्ड्स के पवेलियन का स्वामित्व रखता है, यानी उस पर जिस क्लब का कब्जा है, उसका नाम बदलकर MCP, यानी मेल शोविनिस्ट पिग्स कर दिया जाना चाहिए.

- डायना को क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन के लिए कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं. 1983 में उन्हें भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया था. 2002 में पद्म श्री पुरस्कार भी मिला. डायना भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे शानदार खिलाड़ी कहलाती हैं. उन्हें 30 जनवरी 2017 के दिन सीओए का सदस्य बनाया गया.

डायना में सबसे खास बात ये है कि वो अपनी बात खुलकर कहती हैं. अपनी बात सबके सामने रखने में उन्हें जरा भी हिचकिचाहट नहीं होती. और यही कारण है जिस वजह से वो अक्सर खबरों में भी रहती हैं.

- हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का कॉफी विद करण शो याद है. जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था. इस शो में पांड्या और राहुल ने महिलाओं के खिलाफ नस्लभेदी और अपमानजनक टिप्पणी की थी. विवाद होने पर पांड्या ने माफी भी मांग ली थी, लेकिन उस वक्त डायना की सिफारिश के बाद ही पांड्या और राहुल को सस्पेंड किया गया था.

karanhardikrahul240119_750x500_022219104431.jpgकॉफी विद करण में करण जौहर के साथ हार्दिक पांड्या और केएल राहुल.

- महिला क्रिकेट टीम के कोच के सेलेक्शन को लेकर भी कुछ दिन पहले विवाद हुआ था. तब सेलेक्शन की प्रोसेस पर ही डायना ने सवाल खड़े कर दिए थे. उन्होंने कोच चुनने की प्रक्रिया को असंवैधानिक और शर्मिंदगी भरा बताया था.

इसो भी पढ़ें- पुलवामा हमले के बाद लड़की ने कश्मीरियों की तकलीफें बयां की, लोगों ने घटियापना दिखा दिया

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group