बचत पर पाइए ब्याज, जानिए क्या है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम

अपने बचे हुए पैसे से थोड़े और पैसे कमाने हैं तो जानिए ये स्कीम.

आंचल चौधरी आंचल चौधरी
अप्रैल 26, 2018
पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम अकाउंट. photo courtesy:reuters

शाह बानो का केस तो पता है ना? जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दूं. 1978 में जब शाह बानो के पति ने उन्हें तलाक दे दिया था. तब उनके और उनके बच्चों के पास घर-खर्च का कोई ज़रिया नहीं था. उसके बाद वो अदालत गईं. वो चाहती थीं कि उनका पति उनको घर-खर्च दे. उस पर क्या फैसला आया, क्या नहीं, उसके बारे में हम बात नहीं कर रहें. बस ये देखिए कितनी मजबूत होगी वो औरत जो उस जमाने में अपने हक़ के लिए लड़ गई. अब इसी केस को आज के समय में रख कर देखिए. उस औरत को शायद मौका नहीं मिला. इसलिए वो कमाती नहीं थी. और उसे मजबूरन किसी और पर अपने खर्चे के लिए निर्भर होना पड़ा.

आप में से कई औरतें नौकरीपेशा नहीं होंगी. हम कामना करते हैं कि ऐसा कभी ना हो कि आपके सामने में ऐसी कोई दिक्कत आए, कि आपके पास अपने लिए पैसे न रहें. पर अगर कभी आई तो, तब आप क्या करेंगी? शाह बानो और हमारे पास घट रहे कई वाकये इस बात का उदाहरण हैं कि एक महिला के लिए आर्थिक तौर पर मज़बूत होना कितना ज़रूरी है. इसकी कोई उम्र नहीं है. आप कभी भी इसकी पहल कर सकती हैं. और 'ऑडनारी' आपकी इस पहल में आपकी साथी बनना चाहती है.

1500 रुपये वाली स्कीम: पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS)

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम एक ऐसी स्कीम है, जिसकी शुरुआत में बस एक बार आप खाते में पैसा जमा करवाइए. और फिर हर महीने ब्याज कमाइए. मतलब एक बार पैसे जमा करवाइए. फिर जो भी ब्याज़ का रेट होगा उस हिसाब से उस पैसे पर आपको हर महीने ब्याज़ मिलता रहेगा. 1500 रुपये से लेकर 4,50,000 रुपये तक से ये खाता खुलवाया जा सकता है. ये पैसे आपके खाते में जमा हो जाएंगे. 1500 रुपये से कम रकम में ये खाता नहीं खुल सकता है.

ये स्कीम सिर्फ 5 साल के लिए है. अगर किसी वजह से 5 साल के बाद आप ये रकम नहीं निकाल पाती हैं, तो ऐसे में इस रकम पर आपको सेविंग अकाउंट जितना ब्याज़ मिलता रहेगा. पर सिर्फ 2 साल तक. उसके बाद आपको कुछ नहीं मिलेगा.

कितना ब्याज़ मिलेगा?

आज के समय में पोस्ट ऑफिस वाली इस स्कीम में 7.3% का ब्याज़ देते हैं. इस पर ब्याज़ निकालना सबसे आसान काम है. जैसे अगर आपने 1500 रुपये अपने खाते में जमा करवाए हैं. तो आपका 1 महीने का ब्याज़ कुछ यूं निकलेगा:

1500*7.3%*1/12= 9.13 रुपये

तो आपका 1 महीने का ब्याज़ हो गया 9.13 रुपये. ये पैसा हर महीने आपको मिलता रहेगा.

कैसे मिलता है ब्याज़?

हम आपको बता चुकें हैं. ये ब्याज़ आपको हर महीने मिलेगा. पर मिलेगा कैसे, ये देखिये:

सेविंग अकाउंट: आपको पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा. इसके बाद आपका ब्याज़ हर महीने आपके खाते में अपने आप जोड़ दिया जाएगा. इसका ये फायदा है कि अगर समय पर पोस्ट ऑफिस नहीं जा पा रही हैं, तो आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि आपके ना जाने पर भी आपके पैसे आपको अपने खाते में मिल जाएंगे.

या

खुद जाकर हर महीने पैसे निकालें: अगर आपको लगता है कि आप समय की पाबंद हैं. और हर महीने टाइम पर पोस्ट ऑफिस जा सकती हैं. तो आप पोस्ट ऑफिस जाइये. वहां एक फॉर्म मिलेगा. वो फॉर्म भरिये. और अपने पैसे निकाल लीजिए. आपकी मर्ज़ी के हिसाब से ये ब्याज़ या तो आपको कैश में मिल जाएगा, या चेक में.

कब मिलेगा आपको ये ब्याज़?

जिस दिन आपने ये स्कीम खुलवाई होगी. हर महीने की उसी तारीख को आपको ये ब्याज़ मिलेगा. ना कि महीने की पहली तारीख को. जैसे अगर आपने ये स्कीम 4 अप्रैल को खुलवाई है. तो आपको हर महीने 4 तारीख को ही ब्याज़ मिलेगा. पर अगर आपने, जैसे 31 मई को ये स्कीम खुलवाई है. ऐसे में कायदे से तो आपको हर महीने की 31 तारीख को ब्याज़ मिलना चाहिए. पर जून में तो 31 तारीख होती ही नहीं है. तब क्या होगा? ऐसे में एक दिन पहले आपको ब्याज़ मिल जाएगा. मतलब 30 जून को. अगले महीने जब जुलाई में 31 तारीख होगी. तब आपको फिर से 31 तारीख को ब्याज़ मिल जाएगा.

ऐसे ही अगर ब्याज मिलने के दिन संडे यानी रविवार पड़ रहा हो तो आपको एक दिन पहले ब्याज़ मिल जाएगा.

बाकी स्कीम्स से ये स्कीम कैसे अलग है?

जो दूसरी स्कीम हैं, उसमें हर महीने ब्याज़ जोड़ा जाता है. या फिर हर 3 महीने में. पर मिलता साल के अंत में है. या फिर तब जब आपकी स्कीम पूरी हो जाती है. पर इस स्कीम ये ब्याज़ आपको हर महीने मिल जाएगा.

आप इस ब्याज़ को हर महीने के महीने निकाल सकती हैं. मगर किसी वजह से आप पोस्ट ऑफिस नहीं जा पा रहीं हैं. और आपके ब्याज़ मिलने की तारीख आ गई है. तो ऐसे में घबराइए मत. क्योंकि अगर आप ब्याज़ लेने नहीं जा रहीं हैं तब ये ब्याज़ आपके सेविंग अकाउंट में ही इकट्ठा होता रहेगा.

वैसे इससे बेहतर आप एक और चीज़ कर सकती हैं. जो ब्याज़ आपको हर महीने मिल रहा है. उससे आप एक नई RD यानी रेकरिंग डिपॉजिट खोलिए. और इस ब्याज़ को RD में जमा कराती रहिये. इस से आपकी 2 स्कीम एक साथ चलती रहेंगी.

इस स्कीम में 5 साल से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं?

भले से ही ये स्कीम 5 साल के लिए खुलवाई गई हो. मगर आप इसमें से 5 साल से पहले भी पैसे निकाल सकती हैं. हां, ऐसे में बस आपको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है. देखिये क्या होगा अगर आप इन-इन सालों में इस स्कीम को बंद करवाएंगी तो:

1. अगर 1 साल से पहले पैसा निकालने की सोचेंगी, तो आपका पैसा मार लिया जाएगा. मतलब आपको अपना पैसा वापस नहीं मिलेगा.

2. अगर 1 से 3 साल के बीच में आप इस स्कीम से पैसा निकालना चाहती हैं. ऐसी स्थिति में आपको आपके पैसे तो वापस मिल जाएंगे. मगर 2% पैसा काटके. तो अगर आप 1500 रुपये से ये स्कीम शुरू करवाती हैं और अब किसी वजह से आप इस स्कीम से पैसा निकालना चाहती हैं. तो 1500 रुपये का 2% यानी 30 रुपये आपके कट जाएंगे. और बाकी के बचे हुए 1,470 रुपये आपके वापस.

3. तीन साल के बाद- अगर आप ये पैसा 3 साल पूरे होने के बाद निकालना चाहती हैं. तब ऐसे में आपकी जमा राशि का 1 फीसदी पैसा कट के आपको मिलेगा. तो 1500 का 1 फीसदी यानी 15 रुपये काट के आपको 1,485 रुपये मिल जाएंगे.

कैसे खुलवाएं ये खाता?

ये स्कीम खुलवाने के लिए आपकी 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो चाहिए. एक एड्रेस-प्रूफ. एक आइडेंटिटी-प्रूफ. जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड वगैरह.

 

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2018 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.